37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जानिये आखिर क्यों कुछ लोगों को ज्यादा तो कुछ को कम काटते हैं मच्छर, कहीं आपके बॉडी में तो नहीं है दिक्कत

कहीं भी बैठने पर आपको ही अगर बार-बार मच्छर काट रहे हैं, तो हो सकता है आप दूसरे से अलग हैं. या फिर आपका खून उसे ज्यादा पसंद आ गया है. वैज्ञानिक भी मानते हैं कि मच्छर भी कुछ खास लोगो ही काटते है. आइए जानते हैं आखिर इसके पीछे की वजह क्या है...

मॉनसून के साथ मच्छर आते हैं, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देते हैं. कुछ मच्छरों के काटने से आपको मलेरिया, डेंगू या चिकनगुनिया जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं, जबकि अन्य मच्छरों के काटने से आपकी त्वचा में खुजली और लाल होने की संभावना होती है. वैसे भी, कई बार ऐसा होता है कि आप कहीं दोस्तों के साथ बैठे हो, लेकिन मच्छर बार-बार आपको ही काट रहे हैं. यह पूरी तरह से गलत नहीं है, मच्छर दूसरों की तुलना में कुछ लोगों की ओर अधिक आकर्षित हो सकते हैं. इसके बहुत से कारण हैं.

मच्छर काटने के होते हैं कई कारण

शरीर की खुशबू: आपके शरीर की खुशबू एक कारण हो सकता है कि मच्छर आपकी ओर अधिक आकर्षित होते हैं. त्वचा पर मौजूद कुछ यौगिक और बैक्टीरिया आपको अधिक संवेदनशील बना सकते हैं. आपके पसीने की दुर्गंध भी एक और कारण हो सकता है.

आपके कपड़ों का रंग: मच्छर काले और अन्य गहरे रंगों की ओर अधिक आकर्षित होते हैं. इसलिए, यदि आप काले या किसी भी गहरे रंग के कपड़े पहन रहे हैं, तो यह आपको अधिक मच्छर काट सकते हैं.

गर्मी: मानव शरीर की ओर से छोड़ी गई गर्मी एक और कारण हो सकती है. मनुष्य अन्य प्रजातियों की तुलना में अधिक शरीर की गर्मी उत्पन्न करता है और यही कारण है कि मच्छर अन्य जीवित प्राणियों के बजाय मनुष्यों को काटते हैं. कुछ लोग बाकियों की तुलना में अधिक गर्मी उत्पन्न कर सकते हैं और इससे उन्हें मच्छरों के काटने का खतरा होता है.

शराब : मच्छरों की ओर से कुछ लोगों को बाकियों की तुलना में अधिक काटने का यह एक और कारण है, जो लोग शराब का सेवन करते हैं, उनमें बाकी लोगों की तुलना में मच्छरों के काटने की आशंका अधिक होती है.

Also Read: Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: जेठालाल से बबीता जी तक, जानें कितने पढ़े लिखे हैं आपके फेवरेट स्टार्स

गर्भावस्था: मच्छरों के काटने की चपेट में आने वाले लोगों का एक और समूह गर्भवती महिलाएं हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर का तापमान अधिक होता है, जिससे मच्छर उनकी ओर आकर्षित होते हैं.

NOTE: इस खबर में दिए गए सुझाव सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए हैं. इसे चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें