31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राष्ट्रपति शी जिनपिंग फिर बने चीन के कप्तान, एक हफ्ते तक चली बैठक में खूब हुआ ड्रामा

पांच साल में एक बार होने वाले महासम्मेलन में केंद्रीय समिति की बैठक में रविवार को 25 सदस्यीय ‘पॉलिटिकल ब्यूरो' को चुना गया, जिसने देश पर शासन करने के लिए स्थायी समिति सदस्यों को चुना. जिनपिंग महासचिव चुने जाने के तुरंत बाद नवनिर्वाचित स्थायी समिति के साथ यहां रविवार को मीडिया के समक्ष आये.

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पांच साल के कार्यकाल के लिए रविवार को रिकार्ड तीसरी बार ‘कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना’ का महासचिव चुना गया. पार्टी संस्थापक माओ जेदोंग के बाद वह ऐसे पहले चीनी नेता हैं, जो इस पद पर तीसरे कार्यकाल के लिए चुने गये हैं. जिनपिंग (69) को सीपीसी के महासम्मेलन (कांग्रेस) में एक दिन पहले शक्तिशाली केंद्रीय समिति में चुना था, जबकि वह आधिकारिक सेवानिवृत्त आयु यानी 68 वर्ष की सीमा पार कर चुके हैं और उनका 10 साल का कार्यकाल समाप्त हो चुका है.

पार्टी में नंबर दो के नेता एवं प्रधानमंत्री ली क्विंग समेत अधिकतर वरिष्ठ नेता या तो सेवानिवृत्त हो चुके हैं या वे केंद्रीय समिति में जगह नहीं बना पाए, जिसके कारण चीन की राजनीति एवं सरकार में बड़ी उथल-पुथल हुई. पांच साल में एक बार होने वाले महासम्मेलन में केंद्रीय समिति की बैठक में रविवार को 25 सदस्यीय ‘पॉलिटिकल ब्यूरो’ को चुना गया, जिसने देश पर शासन करने के लिए स्थायी समिति सदस्यों को चुना. जिनपिंग महासचिव चुने जाने के तुरंत बाद नवनिर्वाचित स्थायी समिति के साथ यहां रविवार को मीडिया के समक्ष आये.

एक हफ्ते तक चली बैठक

इससे पहले चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की पांच साल में एक बार होने वाली नेशनल कांग्रेस शनिवार को खत्म हो गयी. एक हफ्ते तक चली इस कांग्रेस के बाद चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने खुद को और भी ज्यादा ताकतवर बनाने की सारी व्यवस्थाएं कर ली थी. शनिवार को चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिन्ताओ को पार्टी कांग्रेस से जबरन निकाल दिया गया. जिनपिंग के विरोधी प्रधानमंत्री और चीन के दूसरे शीर्ष अधिकारी ली केक्यांग समेत चार नेताओं को पार्टी की शक्तिशाली स्टैंडिंग कमिटी से बाहर कर दिया गया. बंद दरवाजों के पीछे हुए इस आयोजन में जिनपिंग ने ऐसी टीम तैयार की, जो अगले पांच साल और उससे आगे तक उनका समर्थन कर सके.

Also Read: China CPC Congress: चीन की सीपीसी की बैठक में हट सकते हैं पीएम, राष्ट्रपति शी जिनपिंग होंगे और शक्तिशाली!
पूर्व राष्ट्रपति हू जिन्ताओ को बैठक से जबर्दस्ती निकाला

कम्यूनिस्ट पार्टी की 20वीं कांग्रेस में शनिवार को बड़ा ड्रामा देखने को मिला. चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिन्ताओ को पार्टी की बैठक के बीच से उठाकर बाहर कर दिया गया. जिन्ताओ को जब निकाला गया, उस समय चीन के ग्रेट हॉल में समापन समारोह चल रहा था. घटना का वीडियो सोशल मीडिया में जमकर शेयर किया जा रहा है. वीडियो में दिखायी दे रहा है कि सुरक्षाकर्मी जिन्ताओ को जबरन हाथ पकड़कर निकाल रहे हैं. इस दौरान जिन्ताओ निकलना नहीं चाहते हैं और विरोध भी करते हैं, लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें हाथ पकड़कर ग्रेट हॉल से निकाल दिया. एक चीनी नेता ने हू जिन्ताओ को समझाना चाहा, लेकिन दूसरे ने उन्हें रोक दिया. हू जिन्ताओ ग्रेट हॉल के आगे की सीट पर बैठे हुए थे, उनके ठीक आगे राष्ट्रपति शी जिनपिंग बैठे हुए थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें