29.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Weather Forecast: चक्रवात ‘बिपरजॉय’ के कारण यहां हो सकती है बारिश, जानें बिहार-यूपी सहित अन्य राज्यों का मौसम

Weather Forecast Updates Today 10 June 2023 : मौसम विभाग ने बताया कि 13 जून तक गांगेय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बरकरार रहेगी. स्काइमेट वेदर के अनुसार मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों, केरल के शेष हिस्सों, तमिलनाडु के कुछ और हिस्सों, कर्नाटक के कुछ हिस्सों और दक्षिण-पश्चिम, मध्य और उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी के साथ-साथ उत्तर पूर्वी राज्यों के के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होती जा रही हैं. जानें आज आपके राज्य में कैसा रहने वाला है मौसम

लाइव अपडेट

चक्रवात 'बिपरजॉय' के कारण राजस्‍थान में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात ‘बिपरजॉय’ के कारण अगले सप्ताह राजस्‍थान के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार अति भीषण चक्रवाती तूफान 'बिपरजॉय' धीरे-धीरे उत्तर दिशा की ओर आगे बढ़ रहा है. इसके 16 जून को सुबह के समय तीव्र चक्रवाती तूफान के रूप पाकिस्तान तट की ओर पहुंचने की प्रबल संभावना है.

दिख रहा तूफान का असर

गुजरात में चक्रवात बिपरजोय का असर दिखने लगा है. तूफान के कारण द्वारका के गोमती घाट पर ऊंची लहरें उठ रही हैं.

बंदरगाहों ने जारी की चेतावनी

अरब सागर में आए चक्रवात बिपरजॉय उत्तर की ओर बढ़ रहा है. तूफान को देखते हुए मछुआरों को गहरे समुद्र क्षेत्रों से तट पर लौटने के लिए कहा गया है और बंदरगाहों को दूरस्थ चेतावनी संकेत जारी करने का निर्देश दिया गया है.मौसम विभाग ने बताया कि इस साल अरब सागर में आए पहले चक्रवात से राज्य के तटीय क्षेत्रों में हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है.भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से कहा गया है कि पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है.

कई राज्यों में हो सकती है झमाझम बारिश

चक्रवात बिपरजॉय की रफ्तार धीरे-धीरे तेज होती जा रही है. यह उत्तर और उत्तर पूर्व की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है. मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले समय में इसकी रफ्तार और तेज हो जाएगा. इस कारण कई राज्यों में जोरदार बारिश की संभावना है. अरब सागर में बन रहे इस चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के कारण अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय समेत कई और राज्यों में झमाझम बारिश हो सकती है.

पूर्वी सिघभूम में बारिश की आशंका

पूर्वी सिंघभूम जिले में अगले तीन से चार घंटे में हल्की से तेज बारिश हो सकती है. बारिश के साथ बिजली भी कड़कने का मौसम विभाग ने अनुमान जताया है.

Weather Forecast: चक्रवात 'बिपरजॉय' के कारण यहां हो सकती है बारिश, जानें बिहार-यूपी सहित अन्य राज्यों का मौसम
Weather forecast: चक्रवात 'बिपरजॉय' के कारण यहां हो सकती है बारिश, जानें बिहार-यूपी सहित अन्य राज्यों का मौसम 1

बिपारजॉय तूफान को लेकर भारतीय तटरक्षक अलर्ट

अरब सागर में बन रहे गंभीर चक्रवाती तूफान बिपारजॉय को देखते हुए भारतीय तटरक्षक क्षेत्र उत्तर पश्चिम ने गुजरात, दमन और दीव के मछली पकड़ने वाले समुदाय, नाविकों और हितधारकों को आवश्यक सावधानी और सुरक्षा उपाय करने की सलाह देने के लिए आउटरीच शुरू किया है. भारतीय तट रक्षक इकाइयां जहाजों, विमानों और रडार स्टेशनों के माध्यम से समुद्र में जहाजों को नियमित सलाह भेज रही हैं.

Weather Forecast Live : झारखंड में अगले कुछ दिनों तक कैसा रहेगा मौसम

झारखंड में अगले कुछ दिनों तक कैसा मौसम रहने वाला है इसकी जानकारी मौसम विभाग रांची ने दी है. इस बाबत एक चार्ट विभाग की ओर से जारी किया गया है.

Weather Forecast: चक्रवात 'बिपरजॉय' के कारण यहां हो सकती है बारिश, जानें बिहार-यूपी सहित अन्य राज्यों का मौसम
Weather forecast: चक्रवात 'बिपरजॉय' के कारण यहां हो सकती है बारिश, जानें बिहार-यूपी सहित अन्य राज्यों का मौसम 2

Weather Forecast Live : लू से राहत मिलने की उम्मीद

पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी जिलों में दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की संभावना के कारण लू से राहत मिलने की उम्मीद है. हालांकि राज्य के दक्षिणी जिलों में लोग संभवत: 13 जून तक भीषण गर्मी से जूझते रहेंगे.

Weather Forecast Live : गुवाहाटी में भारी बारिश

असम के गुवाहाटी शहर में भारी बारिश के कारण कुछ इलाकों में जलभराव हुआ. इससे जनजीवन प्रभावित हुआ है. आपको बता दें कि दो दिन पहले ही केरल में मानसून पहुंच चुका है जो देश के अन्य राज्यों की ओर बढ़ रहा है.

Weather Forecast Live : यूपी के गोरखपुर का मौसम

यूपी के गोरखपुर में गर्मी इस समय अपना कहर बरपा रही है. लोग गर्मी से बेहाल हैं. शुक्रवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रहा दिन में अधिकतम तापमान 46°C तक पहुंच गया. जो सामान्य से करीब 7°C अधिक है. मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडे की माने तो शनिवार 10 जून से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है.

Weather Forecast Live : दिल्ली में हल्की बारिश होने का अनुमान

मौसम कार्यालय ने दिल्ली में दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और तेज सतही हवाओं के साथ बहुत हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है. आईएमडी ने कहा कि सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 49 प्रतिशत दर्ज की गयी.

Weather Forecast Live : दिल्ली में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 26.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया1 भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी है. अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

Monsoon Rain in MP: इस दिन से मध्य प्रदेश में होगी मॉनसून की झमाझम बारिश, जानें मौसम विभाग का अलर्ट

Weather Forecast Live : अगले 24 घंटे में मौसम तेजी से बदलेगा

अगले 24 घंटे में मौसम तेजी से बदलने वाला है जिसका आंशिक असर बिहार, झारखंड, बंगाल, उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिल सकता है. दरअसल, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चक्रवाती तूफान 'बिपरजॉय' के अगले चौबीस घंटों में और तेज होने के आसार जताये हैं. 

Weather Forecast Live :  चक्रवाती तूफान 'बिपरजॉय' का असर इन राज्यों में भी

चक्रवाती तूफान 'बिपरजॉय' के कारण बिहार, झारखंड, बंगाल, यूपी में भी आसमान में बादल छाए रह सकते हैं. इन इलाकों में फिलहाल बारिश की कोई संभावना व्यक्त नहीं की गयी है.

Weather Forecast Live Bihar : बिहार का मौसम

बिहार में भीषण लू का प्रकोप अगले दो दिन और जारी रहने का पूर्वानुमान है. शुक्रवार को केवल पूर्वी बिहार में कुछ इलाकों में भीषण गर्मी से राहत मिली है. इस क्षेत्र में एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है. अगले दो दिन इस क्षेत्र में विशेष रूप से किशनगंज और अररिया में कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना हैं.

Monsoon Rain in Chhattisgarh: इस दिन से छत्तीसगढ़ में होगी मॉनसून की झमाझम बारिश, जानें मौसम विभाग का अलर्ट

Weather Forecast Live : दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की संभावना

पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी जिलों में दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की संभावना के कारण लू से राहत मिलने की उम्मीद है. अधिकारियों ने कहा कि हालांकि राज्य के दक्षिणी जिलों में लोग संभवत: 13 जून तक भीषण गर्मी से जूझते रहेंगे. बहरहाल, कोलकाता और इसके आसपास के जिलों में शुक्रवार दोपहर को बारिश के कारण गर्मी से थोड़ी राहत मिली. मौसम कार्यालय ने राज्य के उप-हिमालयी जिलों में मानसून से पहले की बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है.

Weather Forecast Live : पूर्वोत्तर राज्यों में होगी बारिश

दक्षिण-पश्चिम मानसून के दो दिनों के भीतर सभी पूर्वोत्तर राज्यों और पश्चिम बंगाल एवं सिक्किम की ओर बढ़ने की संभावना है. पूर्वोत्तर राज्यों में मानसून आने के कारण मणिपुर, नगालैंड, मेघालय एवं मिजोरम में अगले तीन दिन में और असम एवं अरुणाचल प्रदेश में अगले पांच दिन में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी जिलों- दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी, कूचबिहार एवं अलीपुरद्वार और सिक्किम में 10 जून तक भारी बारिश और उसके बाद 13 जून तक बहुत भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान है.

Weather Forecast Live : इन राज्यों में आज होगी बारिश

स्काइमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. तमिलनाडु, कर्नाटक, रायलसीमा और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

Biporjoy cyclone Tracker: झारखंड-बिहार को मिलेगी गर्मी से राहत, चक्रवाती तूफान 'बिपरजॉय' से बदलेगा मौसम

Weather Forecast Live : दिल्ली एनसीआर के कुछ हिस्सों में चलेगी धूल भरी आंधी

स्काइमेट वेदर के अनुसार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और मराठवाड़ा में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. वहीं उत्तर पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ हल्की बारिश के आसार नजर आ रहे हैं.

भाषा इनपुट के साथ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें