37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Bihar 12th Board Result 2023 Live:पिता चलाते हैं आटा की चक्की, बेटी बनी टॉपर, ऑटो ड्राइवर का बेटा बना 2nd टॉपर

Bihar Board 12th Result 2023 latest Updates in Hindi: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा 12वीं बोर्ड परीक्षा का थोड़ी देर में रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा. इसको लेकर बिहार बोर्ड के ऑफिस में सभी वरीय अधिकारी पहुंच चुके हैं. कहा जा रहा है कि बिहार बोर्ड ने टॉपर्स विवाद को हल कर लिया है. अभी तक जो सूचना है उसके अनुसार औरंगाबाद से सबसे ज्यादा टॉपर्स सामने आए हैं. इसके अतिरिक्त जमुई, भागलपुर, भोजपुर, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, गोपालगंज, सीवान, पूर्णिया, सासाराम, वैशाली, बांका और गया के छात्र इस रेस में हैं. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर और शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर संयुक्त रूप से रिजल्ट जारी करेंगे.

लाइव अपडेट

दूध कारोबारी की बेटी आयुषी बनी इंटर साइंस की टॉपर

Bihar Board 12th Topper : दूध कारोबारी की बेटी आयुषी ने इंटर साइंस परीक्षा में किया टॉप, लक्ष्य IAS बनना

पिता चलाते हैं आटा की चक्की, बेटी बन गई बिहार टॉपर

Bihar Board 12th inter Result पिता चलाते हैं आटा चक्की, बेटी बन गई बिहार टॉपर...

बिहार बोर्ड 12वीं टॉपर्स लिस्ट

साइंस में खगड़िया की आयुषी नंदन (Ayushi Nandan) बनी टॉपर

आर्ट्स में पूर्णिया की मोहद्दिसा (Mohaddesa) बनी टॉपर

आर्ट्स में पूर्णिया की कुमारी प्रज्ञा (Pragya) दूसरी टॉपर

सारण की अदिति कुमारी (Aditi Kumari) बनी चौथी साइंस टॉपर

अररिया की रमा भारती (Rama Bharti) बनी पांचवी साइंस टॉपर

औरंगाबाद की सौम्या शर्मा (Somya Sharma) बनीं कॉमर्स टॉपर

सीतामढ़ी की भूमि कुमारी (Bhumi Kumari) बनीं कॉमर्स की थर्ड टॉपर

तनुजा सिंह चौथी और कोमल कुमारी पांचवी टॉपर हैं

साइंस टापर्स की लिस्ट

साइंस में खगड़िया की आयुषी बनी टॉपर

नालंदा के हिमांशु बने दूसरे साइंस टॉपर

औरंगाबाद के शुभम बने तीसरे साइंस टॉपर

सारण की अदिति बनी चौथी साइंस टॉपर

अररिया की रमा बनी पांचवी साइंस टॉपर

आयुषी साइंस टॉपर

आयुषी साइंस संकाय में टॉपर हुई है. वो खगड़िया की रहने वाली है. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की ओर से 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. बोर्ड ने 12वीं के टॉपर्स लिस्ट भी जारी कर दिया है. आयुषी नंदन (Ayushi Nandan) साइंस विषय से 474 अंकों के साथ टॉप की हैं. आर्ट्स विषय में 475 अंकों के साथ मोहद्दीसा (Mohaddesa) और कॉमर्स विषय में सौम्य शर्मा (Somya Sharma) ने 475 अंकों के साथ टॉप की हैं. जो छात्र बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए हैं,वे Bihar Board की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर टॉपर्स लिस्ट चेक कर सकते हैं.

13 लाख में 10 लाख छात्र पास

बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी हो गया है. 83.7 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं. इस वर्ष 13 लाख छात्र परीक्षा दिए थे. इसमें 10 लाख 95 हजार छात्र पास हुए हैं.

शिक्षा मंत्री बोर्ड ऑफिस पहुंचे

बिहार बोर्ड इंटर के नतीजों का इंतजार खत्म हो गया है. बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर बिहार बोर्ड के कार्यालय पहुंच चुके हैं. अब बस कुछ ही देर में 13 लाख से अधिक छात्रों का रिजल्ट वो जारी कर देंगे. छात्र परिणामों से संबंधित सभी अपडेट के लिए यहां जुड़े रहें. रिजल्ट आने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. रिजल्ट आने के बाद विद्यार्थियों को वेबसाइट पर अपना रोल नंबर एवं जन्म तिथि की मदद से इसे देखना होगा. बता दें कि तकरीबन 13 लाख 18 हजार छात्र बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा में शामिल हुए थे. जोकि 1 फरवरी से 13 फरवरी तक आयोजित की गई थी. फिलहाल परीक्षा के नतीजों को लेकर लेटेस्ट अपडेट क्या है, इसकी पूरी जानकारी आप यहां चेक करें.

यहां देखें अपना रिजल्ट

बिहार बोर्ड के रिजल्ट का ऐलान जल्द हो जाएगा. मालूम हो कि इस साल भी बिहार बोर्ड के रिजल्ट की घोषणा सबसे पहले होने वाली है. छात्र अपना रिजल्ट http://biharboardonline.bihar.gov.in/ secondary.biharboardonline.com biharboardonline.com पर देख सकते है.

Bihar Board 12th Result 2023: 12वीं के इन 28 बच्चों के कारण फंस गया पेच, जानें क्या है लेटेस्ट अपडेट

Bihar 12th Board Result Live: शिक्षा मंत्री जारी कर सकते हैं रिजल्ट 

बिहार बोर्ड की 12 वीं की परीक्षा का परिणाम शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर द्वारा घोषित किया जा सकता है. इस दौरान शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव भी मौजूद रहेंगे. रिजल्ट जारी होने की अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

Bihar Board 12th Result 2023: 12वीं के इन 28 बच्चों के कारण फंस गया पेच, जानें क्या है लेटेस्ट अपडेट

Bihar Board Inter Result Live: एसएमएस से भी चेक कर सकेंगे रिजल्ट

बिहार बोर्ड 12 वीं परीक्षा का रिजल्ट मोबाइल से एसएमएस के जरिए भी चेक किया जा सकता है. छात्रों को एसएमएस के जरिए रिजल्ट चेक करने के लिए 'BIHAR12' टाइप कर अपने रोल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ 56263 पर भेजना होगा.

Bihar Board Result Direct Link: यहां चेक कर सकेंगे रिजल्ट 

Bihar 12th Board Result Live: कब होगी कम्पार्टमेंट परीक्षा 

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा का परिणाम आने के बाद कई परीक्षार्थियों को पूरक यानी कम्पार्टमेंट आती है. जिसके लिए बोर्ड कम्पार्टमेंट परीक्षा का आयोजन करता है. यह परीक्षा अप्रैल महीने में हो सकती है. परिणाम की घोषणा के बाद बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट पर इन परीक्षाओं का शेड्यूल जारी करेगा.

Bihar Inter Board Result Live: 28 बच्चे बोर्ड के लिए बने सिर दर्द..

बिहार बोर्ड के सूत्रों का कहना है कि टॉपर्स में 28 बच्चों के नाम सामने आ रहे हैं वे सभी एक ही जिला और एक ही संस्थान के हैं. इसको लेकर बोर्ड के अधिकारी परेशान हैं. 19 मार्च को बोर्ड ऑफिस में उनका परीक्षा भी लिया गया. इस परीक्षा में भी वो सफल रहे हैं. बोर्ड रिजल्ट जारी करने से पहले इसकी एक बार और जांच करना चाह रही है. इसको लेकर उनकी कॉपी मंगवायी गई है.

जारी हो गई बिहार बोर्ड 12वीं इंटर रिजल्ट की डेट?

Bihar School Examination Board एक बार BSEB Inter Result 2023 तारीख का ऐलान होते ही बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in या इस पेज को रिफ्रेश करके भी अपडेट को देखा जा सकेगा.बोर्ड की ओर से 22 मार्च को बीएसईबी कक्षा 12वीं का परिणाम जारी किया जायेगा.

16 मार्च को पिछले वर्ष जारी हुआ था रिजल्ट

बिहार बोर्ड इंटर (BSEB) वर्ष 2022 में बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट 16 मार्च को जारी किए गए थे. परीक्षा में आर्ट स्ट्रीम के संगम राज ने 482 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया था. अंकित कुमार गुप्ता ने 473 अंकों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया था.

Bihar Board Inter Result Live: टॉपर्स को कैश के साथ और क्या मिलता है...

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं में जो छात्र परीक्षा में टॉप (BSEB 12th Toppers) करते हैं सरकार उन्हें 1 लाख रुपये नकद पुरस्कार, एक लैपटॉप और एक किंडल ई-बुक रीडर देती है. इसी प्रकार दूसरा स्थान हासिल करने वाले उम्मीदवार को 75 हजार रुपये का नकद पुरस्कार, एक लैपटॉप और एक किंडल ई-बुक रीडर मिलता है. इस वर्ष उन्हें क्या कुछ मिलेगा इसे रिजल्ट जारी होने के बाद अपडेट कर दिया जायेगा.

Bihar Board 12th Result Check: यहां देखें रिजल्ट

Bihar Board 12th Toppers: बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट बुधवार यानी 22 मार्च को जारी होने की संभावना है. वो छात्र जो Bihar Board Inter Result 2023 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, वे बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइटों econdary.biharboardonline.com, onlinebseb.in और results.biharboardonline.com पर अपनी नजर बनाए रखें. रिजल्ट इसपर ही दिखेगा.

Bihar Intermediate Board Result Live: 28 छात्रों को मिला है एक ही नंबर

बिहार बोर्ड में 28 ऐसे छात्र हैं जिनको एक ही नंबर मिले हैं. सूत्रों का कहना है कि इसको लेकर बोर्ड को काफी परेशानी हो रही है. अब बोर्ड सभी छात्रों की लिखावट चेक करने के साथ साथ उनसे फिर से इंटरव्यू भी करेगा.

Bihar Board Result Live: टॉपर्स को लेकर फंसा पेंच

Bihar 12th board result 2023 बिहार बोर्ड की ओर से इंटर रिजल्ट को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है.लेकिन टॉपर्स को लेकर पेंच फंस गया है. इसी कारण बोर्ड की ओर से रिजल्ट को लेकर अभी कुछ स्पष्ट जानकारी नहीं दी जा रही है. कहा जा रहा है कि बोर्ड 22 मार्च को अब रिजल्ट जारी करने की तैयारी कर रहा है. इसको लेकर तैयारी भी की जा रही है. लेकिन, इसको लेकर बोर्ड के कोई भी अधिकारी अभी कुछ भी बोलने से इंकार कर रहे हैं.

Bihar Board 12th Result 2023 latest Updates in Hindi: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट कभी भी जारी कर दिया जायेगा. बोर्ड साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स स्ट्रीम की परीक्षा का आयोजन 01 फरवरी से 11 फरवरी 2023 तक किया था. इस बार बिहार में करीब 13.18 लाख बच्चों ने इंटर की परीक्षा दी थी. बिहार बोर्ड कॉपी चेकिंग का काम पूरा कर लिया है.अब सिर्फ परिणाम का इंतजार है. बताते चलें कि परीक्षा का आयोजन राज्यभर के 1464 केंद्रों पर आयोजित किया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें