33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Coronavirus in Bihar Updates : बिहार में आज मिले 243 नये मरीज, संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 5698 हुई

बिहार में बुधवार को कोरोना पॉजिटिवों की संख्या बढ़कर 5698 तक पहुंच गयी है. बुधवार को राज्य में कुल 243 नये मामले पाये गये हैं. कोरोना से संक्रमित 2934 लोग स्वस्थ होकर घर लौट गये हैं. अभी तक कोरोना पॉजिटिव मरीजों में 34 की मौत हो चुकी है. विभाग द्वारा अब तक राज्य में एक लाख नौ हजार 483 लोगों की जांच हो चुकी है.

लाइव अपडेट

बिहार में कोरोना से संक्रमित 2934 लोग स्वस्थ होकर लौट गये हैं घर

बिहार में बुधवार को कोरोना पॉजिटिवों की संख्या बढ़कर 5698 तक पहुंच गयी है. बुधवार को राज्य में कुल 243 नये मामले पाये गये हैं. कोरोना से संक्रमित 2934 लोग स्वस्थ होकर घर लौट गये हैं. अभी तक कोरोना पॉजिटिवों में 34 की मौत हो चुकी है. विभाग द्वारा अब तक राज्य में एक लाख नौ हजार 483 लोगों की जांच हो चुकी है.

बक्सर में दो और मिले कोरोना संक्रमित मरीज

बक्सर जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है. बुधवार को दो और नये मामले सामने आये हैं. जिसमें एक बक्सर स्थित कोरेंटिन सेंटर पर मिला है. जबकि, दूसरा ब्रह्मपुर प्रखंड स्थित कोरेंटिन सेंटर से कोरोना के पॉजिटिव मरीज मिला है. जिलाधिकारी अमन समीर ने बताया कि दोनों व्यक्तियों के संपर्क में आने वाले लोगों का सैंपल जांच के लिए लिया जा रहा है. साथ ही उनके ट्रेवेल हिस्ट्री का भी पता लगाया जा रहा है.

बक्सर जिले में अब कुल कोरोना के पॉजिटिव मरीजों की संख्या 145 हो गयी है. जिसमें 113 लोग स्वस्थ होकर घर चले गये हैं. 32 मामले फिलहाल एक्टिव हैं. अब तक कुल 2796 लोगों का सेंपल जांच के लिए पटना भेजा गया था. जिसमें 2 हजार 317 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव है. जबकि, 279 लोगों के लिये गये सेंपल का रिपोर्ट आना बाकी है.

सीवान : बड़हरिया में कोरोना पॉजिटिव का भाई भी निकला संक्रमित

सीवान जिले में आये दिन जांच में प्रवासी कोरोना संक्रमित मिल रहे है. बुधवार को भी एक संक्रमित मिला. बताया जाता है कि संक्रमित भाई के संपर्क में आने से वह संक्रमित हुआ है. इधर, प्रखंड के बड़हरिया सदर पंचायत के कोरोना संक्रमित युवक के भाई के कोरोना संक्रमित मिलने से प्रशासन अलर्ट हो गया है. जिसको लेकर ग्रामीण में भय का माहौल है. इसके मद्देनजर ग्रामीण और सतर्क व सावधान रहने लगे है.

विदित हो कि एक सप्ताह पूर्व बड़हरिया सदर पंचायत का एक युवक कोरोना संक्रमित पाया गया था. उसके बाद सीवान से डॉ. देवेश के नेतृत्व आयी टीम द्वारा उस युवक के परिजनों का सैंपल प्रखंड के बालापुर पंचायत सरकार भवन स्थित सैंपल कलेक्शन सेंटर में लिया गया. जांच के दौरान उस युवक के सभी परिजन सही-सलामत पाये गये थे. लेकिन, जांच रिपोर्ट में उस युवक का भाई कोरोना पॉजिटिव पाया गया. प्रखंड प्रशासन ने इलाज के लिए उसे सीवान भेज दिया. इधर, प्रखंड की हरदोबारा पंचायत के भदायं का एक प्रवासी युवक भी कोरोना संक्रमित पाया गया है. उसे भी इलाज के सीवान के आइसोलेशन सेंटर में भर्ती कराया गया है. भदायं के युवक को पहले से ब्लॉक कोरेंटिन सेंटर में रखा गया था.

छपरा में कोरोना मरीजों की कुल संख्या पहुंची 118

छपरा : सारण जिला में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है. बुधवार को भी सारण जिले में छ: नये कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले है. इस प्रकार कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर जिले में 118 हो गयी है. जबकि, मृतकों की संख्या दो है. सिविल सर्जन डॉ मधेश्वर झा के अनुसार जिन छ: व्यक्तियों में एकमा प्रखंड के मनीकपुरा के अलग-अलग पांच गांवों में पांच मरीज मिले है. इनमें मानीकपुर गांव का 25 वर्षीय, मिल्की का 38 वर्षीय, सेंदुआर कुंवर टोला का 43 वर्षीय, चनचौरा का 40 वर्षीय तथा केसरी गांव का 50 वर्षीय मरीज शामिल है.

जॉब कार्ड बनाने के लिए खोले गये काउंटर पर प्रवासी मजदूरों की भीड़

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर सरकार द्वारा किय गये लॉकडाउन के दौरान भारी संख्या में विभिन्न प्रदेश से आये मजदूर इन दिनों जॉब कार्ड बनाने के लिए सीतामढ़ी के बाजपट्टी प्रखंड कार्यालय में उमड़ रहे है. इसी क्रम में मंगलवार को चिलचिलाती धूप के बीच प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित जॉब कार्ड बनाने के लिए खोले गये काउंटर पर सैकड़ों की संख्या में प्रवासी मजदूरों की भीड़ देखी गयी. सबसे दु:खद यह कि यहां सोशल डिस्टैंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा था न अधिकांश के चहरे पर मास्क या गमछा ही देखा जा रहा था.

आज भोजपुर के कुल 18 नए मामले

बिहार कोरोना संक्रमण के मामले में साढ़े पांच हजार के आंकड़े के पार हो चुका है. प्रदेश में बुधवार को 128 और नए मामले पाए गए है. जिसमें भोजपुर के कुल 18 नए मामले हैं. इसके साथ ही बिहार में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 5583 पहुंच गई है.

आज 128 और नए मामले पाए गए, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5583 हुई

बिहार में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. बिहार कोरोना संक्रमण के मामले में साढ़े पांच हजार के आंकड़े के पार हो चुका है. प्रदेश में मंगलवार को 208 नए कोरोना मरीज पाए जाने के बाद बुधवार को 128 और नए मामले पाए गए है. इसके साथ ही बिहार में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 5583 पहुंच गई है.

मधुबनी में दो जुलाई से खुलेंगे सीबीएसइ मान्यता प्राप्त निजी स्कूल, 22 जून से नामांकन प्रक्रिया होगी चालू

मधुबनी जिला के सीबीएसई मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों के संगठन मिथिलांचल सहोदया की बैठक मंगलवार को हुई. इसमें विद्यालय संचालन सहित कोरोना काल में हो रह समस्याओं को कम करने सहित छात्र हित को लकर व्यापक रूप से चर्चा किया गया. बैठक की अध्यक्षता रीजनल सकेंडरी स्कूल के निदशक डॉ आर एस पांडेय ने किया. इस दौरान सर्वसम्मति से विद्यालय खोलने की तिथि 2 जुलाई से निर्धारित किया गया. जबकि नामांकन 22 जून से लिया जा सकेगा. वहीं विद्यालय संचालन के लिय भी कई अहम निर्णय लिय गया. बैठक में जिले के अधिकांश निजी विद्यालय के निदेशक/प्राचार्य सम्मिलित हुए. सभी सदस्यों द्वारा कोविड- 19 से उत्पन्न समस्याओं पर विस्तार से चर्चा हुई.

बेतिया के नरकटियागंज में अधिकारियों ने कैंप कर लोगों को सतर्क किया

बेतिया के नरकटियागंज प्रखंड में तीन कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद प्रशासनिक स्तर पर जहां कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है. वहीं देर रात तक अधिकारियों ने कैंप कर पुरानी बाजार और तरहरवा गांव में बैरिकेटिंग व माइकिंग कर लोगों को सतर्क किया. तरहरवा गांव पहुंचे एसडीएम चंदन चौहान, बीडीओ राघवेन्द्र त्रिपाठी, सीओ सत्येन्द्र कुमार दत्त, शिकारपुर थानाध्यक्ष कृष्ण कुमार गुप्ता समेत अन्य अधिकारियों ने लोगों को कंटेनमेंट जोन से बाहर नहीं निकलने व लोगों को एहतियात बरतने का निर्देश दिया.

होम कोरेंटिन मामले में डोर टू डोर जाएंगे सुपरवाइजर

जमालपुर में कोरोना वायरस कोविड-19 को लेकर शपथ पत्र के बाद जिन लोगों को होम कोरेंटिन भेजा गया है. अब प्रतिदिन उनका स्क्रीनिंग होगा. इसके लिए पल्स पोलियो के सुपरवाइजर को डोर टू डोर भेजा जाएगा. बीडीओ राजीव कुमार ने बताया कि जमालपुर प्रखंड अंतर्गत पल्स पोलियो के कुल 31 सुपरवाइजर है. इस प्रकार प्रत्येक सुपरवाइजर को अधिकतम 16 मरीजों का प्रतिदिन स्क्रीनिंग करना होगा जो बहुत कठिन कार्य नहीं है. इसके अतिरिक्त होम कोरेंटिन में रहने वाले प्रवासियों के घर के बाहर इस आशय का स्टीकर भी लगाया जाएगा. उन्होंने बताया कि आज की तिथि में जमालपुर प्रखंड में कुल 482 प्रवासी ऐसे हैं. जिन्हें होम कोरेंटिन में भेजा गया है. इनमें से कुछ प्रवासी कोरेंटिन सेंटर में 14 दिन गुजार चुके हैं और उन्हें 7 दिनों के लिए होम कोरेंटिन भेजा गया है. जबकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सीधे 14 दिनों के लिए होम कोरेंटिन में भेजे गए हैं. उन्होंने बताया कि जमालपुर प्रखंड अंतर्गत विभिन्न पंचायतों के कुल 922 प्रवासियों को निबंधित किया गया था. जिनमें से 14 दिनों का कोरेंटिन अवधि पूरा कर 731 प्रवासी वापस अपने घर लौट गए हैं. जबकि विभिन्न कोरेंटिन सेंटरों में अब भी 191 प्रवासी रह रहे हैं.

कुल 2770 मरीज हुए ठीक

बिहार के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटों के अंदर कुल 228 मरीजों को ठीक किया जा चुका है. जबकि अभी तक प्रदेश में कुल 2770 मरीज ठीक हो चुके हैं.

तीन दिन में स्वस्थ होकर कोरोना मरीज गया घर

भागलपुर के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल के कोरोना वार्ड से मंगलवार को पांच कोरोना पॉजिटिव मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गये. इसके साथ ही जिले में कुल 16 लोगों ने कोरोना पर विजय प्राप्त की. मेडिकल कॉलेज अस्पताल के हॉस्पिटल मैनेजर सुनील कुमार गुप्ता ने सभी को डिस्चार्ज पेपर देकर विदा किया. इनको घर तक एंबुलेंस से भेजा गया. दूसरी तरफ कोरोना केयर सेंटर टीटीसी घंटाघर (सीसीसी) से मंगलवार को मंगल खबर आयी. यहां एक साथ 11लोग कोरोना वायरस का हरा कर अपने घर चले गये.

विधानसभा चुनाव में भागलपुर जिला के अंदर 2500 से अधिक हो सकती है मतदान केंद्र की संख्या

विधानसभा चुनाव को लेकर हर स्तर से तैयारी शुरू हो चुकी है. भागलपुर जिले का चुनाव कार्यालय इवीएम मंगाने, कंट्रोल रूम चिह्नित करने और मतदान केंद्रों का सत्यापन कराने का काम शुरू कर दिया है. मतदान केंद्रों के सत्यापन को लेकरजारी निर्देशों पर गौर करें, तो इस बार मतदान केंद्रों की संख्या पिछली बार की अपेक्षा अधिक होगी. वजह यह है कि एक हजार से अधिक मतदाता वाले बूथों को चिह्नित करने का निर्देश सभी बीडीओ को दिया गया है. जहां एक हजार से अधिक मतदाता होंगे, वहां बगल के कमरे में अतिरिक्त बूथ बनाये जायेंगे. दूसरी ओर जिले के विधानसभा क्षेत्रोंमें 2018 में बनी मतदान केंद्रों की संख्या 2102 थी. लिहाजा इस बार यह संख्या 2500 के पार होने की संभावना जतायी जा रही है.

बाढ़ के दौरान भागलपुर के सरकारी भवनों में बनेगा आश्रय स्थल, सोशल डिस्टेंसिंग होगी जरूरी

भागलपुर डीएम ने मंगलवार को बाढ़ के पूर्व तैयारी की समीक्षा की. बाढ़ प्रभावित अंचलों में सड़क किनारे सरकारी भवनों में आश्रय स्थल बनाया जायेगा, जिसे मानव आपदा राहत शिविर के रूप में चिह्नित करने का निर्देश एसडीओ व सीओ को दिया. सामुदायिक रसोई की सुविधा बाढ़ प्रभावित लोगों को दी जायेगी, इसके लिए भी व्यवस्था कर लेने का निर्देश दिया. डीएम ने अपर समाहर्ता को सभी अंचलाधिकारी से बाढ़ पूर्व तैयारी का समीक्षा कर लेने का निर्देश दिया. सभी अंचलों में उपलब्ध सरकारी- गैरसरकारी नाव, मोटरबोट, गोताखोर व लाइफ जैकेट की स्थिति अपडेट करने और सरकारी नावों की मरम्मत करा लेने का निर्देश दिया गया. डीएम ने कहा कि आश्रय स्थल में सोशल डिस्टसिंग मेंटेन करने के हिसाब से भवन का चयन करेंगे. साथ ही पशु केंद्र के लिए भी स्थान चिह्नित कर लेंगे. इस बार पहले से पूरी व्यवस्था कर लेंगे. शिविर में पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था रहनी चाहिए. सभी स्कूल खाली है. मानव दवा, चिकित्सक टीम, पशुपालन विभाग के पदाधिकारी पशु चारा, दवा आदि की व्यवस्था पूर्व से कर लेंगे.

भागलपुर के अस्पताल से कोरोना पॉजिटिव मरीज भागा

भागलपुर के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड से मंगलवार को कोरोना पॉजिटिव मरीज भाग गया. इसकी सूचना मिलते ही यहां के अधिकारी और कर्मी के हाथ पांव फूलने लगे.मामले की जानकारी अस्पताल अधीक्षक डॉ आरसी मंडल को दी गयी.अधीक्षक ने बरारी थाना को मरीज के बारे में पूरी जानकारी देते हुए खोजबीन करने के लिए पत्र दिया है. आइसोलेशन वार्ड में दो निजी एजेंसी का गार्ड तैनात रहता है. उपर से पलिस का पहरा. गेट का पूरी तरह से खोला भी नहीं जाता है. वार्ड से बाहर निकलने का एक मात्र यहीं रास्ता है. इसके बाद मरीज यहां से भाग गया. इससे यहां की सुरक्षा व्यवस्था को आसानी से समझा जा सकता है.

बिहार में संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से आगे बढ़ रहा है. मंगलवार को 208 नए कोरोना मरीज पाए गए. जिससे कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5455 हो गई है. वहीं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटों के अंदर कुल 228 मरीज ठीक किए जा चुके हैं. जबकि प्रदेश में कोरोना से अभी तक कुल 33 लोगों की मौत हो चुकी है. जिसकी पुष्टि स्वास्थ्य विभाग ने की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें