33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता : संयुक्त समिति ने की श्रद्धालुओं के लिए अस्थायी अमानती घर देने की मांग

कोलकाता : देश-विदेश से गंगासागर तीर्थयात्रा के लिए पश्चिम बंगाल आनेवाले श्रद्धालुओं के वास्ते कोलकाता में अस्थायी सेवा शिविर वर्षों से लग रहे हैं, लेकिन यह तथ्य कम ही लोग जानते हैं कि बाबूघाट में सबसे पहले सेवा शिविर लगाने के पीछे उत्तर प्रदेश का जनपद सुलतानपुर है. सर्वप्रथम बाबूघाट में अस्थायी सेवा शिविर सुलतानपुर […]

कोलकाता : देश-विदेश से गंगासागर तीर्थयात्रा के लिए पश्चिम बंगाल आनेवाले श्रद्धालुओं के वास्ते कोलकाता में अस्थायी सेवा शिविर वर्षों से लग रहे हैं, लेकिन यह तथ्य कम ही लोग जानते हैं कि बाबूघाट में सबसे पहले सेवा शिविर लगाने के पीछे उत्तर प्रदेश का जनपद सुलतानपुर है.

सर्वप्रथम बाबूघाट में अस्थायी सेवा शिविर सुलतानपुर के प्रवासियों ने आज से 49 वर्ष पहले लगाना शुरू किया और यह सिलसिला आजतक बदस्तूर जारी है. इस बार भी बाबूघाट पर सोमवार को ही सुलतानपुर के दो तीर्थयात्री सेवा शिविर खुल गये.

अखिल भारतीय प्रगतिशील सुलतानपुर समाज और सुलतानपुर समाज के सेवा शिविरों का आज उदघाटन हो गया. प्रगतिशील सुलतानपुर समाज के सेवा शिविर की पहचान सांख्य-दर्शन के प्रणेता कपिल मुनि की श्वेत प्रतिमा और उसके पीछे खड़ा श्वेत अश्व है. कपिल मुनि की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ ही शिविर का उदघाटन दिनेश बजाज ने किया. दीप प्रज्वलन उद्योगपति ओपी भंडारी ने किया.

मौके पर गंगासागर संयुक्त समिति के अध्यक्ष ताड़कनाथ त्रिवेदी ने कहा कि इन लोगों ने राज्य सरकार से तीर्थयात्रियों के सामान की सुरक्षा के लिए अस्थायी अमानती घर बनवाने की मांग की है.

आशा है, जल्द ही यह मांग पूरी हो जायेगी. प्रगतिशील सुलतानपुर समाज के उदघाटन समारोह में कलकत्ता विश्वविद्यालय की हिंदी प्रोफेसर राजश्री शुक्ला उपाध्याय ने तीर्थयात्रियों की सेवा के साथ स्त्री शक्ति के प्रति वैसा ही सम्मान भाव रखने की अपील की, जैसा गंगा मैया के प्रति रखते हैं. मौके पर डॉ प्रेमशंकर त्रिपाठी ने आचार्य विष्णुकांत शास्त्री की सलाह को याद दिलाते हुए कहा कि जनपद सुलतानपुर भले हो, लेकिन सेवा का दायरा इसके नामानुरूप अखिल भारतीय होना चाहिए.

मौके पर उपस्थित अन्य गणमान्य अतिथियों में विधायक अब्दुल मन्नान, पार्षद संतोष पाठक, गीता राय, संदीपन साहा, कामाख्या नारायण सिंह के साथ दिनेश बजाज, संजय उपाध्याय, सीताराम राय, अशोक सिंह और उद्यमी-समाजसेवी ओपी भंडारी, सोनू अग्रवाल, प्रेमकुमार मिश्रा, शिवशंकर सिंह, संतोष शर्मा, सोनराज सिंघवी, रामनिरंजन सोंथालिया, ताराचंद सोनी, दिनेश जैन, टीएन सिंह, राजमंगल सिंह, रणविजय सिंह, नंदकिशोर मिश्रा, रमाकांत राय शर्मा, प्रदीप अग्रवाल, प्रदीप गुप्ता आदि शामिल रहे. प्रगतिशील सुलतानपुर समाज के सेवा शिविर का समापन 17 जनवरी को होगा. मौके पर प्रगतिशील समाज के सभाध्यक्ष चंडी प्रसाद त्रिपाठी, अध्यक्ष सूर्यनाथ सिंह, महामंत्री राजकुमार मिश्र, संयोजक द्वय – बद्रीप्रसाद सिंह- जय प्रकाश सिंह, राजनारायण सिंह, भरत मिश्र, डॉ सुशील मिश्रा, जगदीश पांडेय, रामकृपाल सिंह, जेपी सिंह, चंद्रप्रकाश मिश्र समेत अनेक कार्यकर्ता सक्रिय रहे. उक्त अवसर पर समाज के पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं के साथ ही अनेक उद्योगपति-समाजसेवी, साहित्यकार, राजनीतिज्ञ, पत्रकार व संत-महात्मा उपस्थित रहे. समारोह का संचालन समाज के राय साहब सिंह व राकेश सिंह ने मिल कर किया.

साथ ही गंगासागर मेले से कुछ दिन पहले तीर्थयात्रियों को लेकर आयी बस के श्रद्धालु भी शिविर में जुटने लगे. उल्लेखनीय है कि पिछले दो-ढाई दशक से प्रगतिशील सुलतानपुर समाज का सेवा शिविर तीर्थक्षेत्र सागरद्वीप में भी लगता है. वह शिविर भी 12 से 16 जनवरी तक चलेगा. साल दर साल तीर्थयात्रियों की बढ़ती संख्या और नि:स्वार्थ सेवा से मिलनेवाले पुण्यलाभ के लिए सेवा-शिविरों के सागरद्वीप तक विस्तार से गंगासागर तीर्थयात्रा अब उतनी दुर्गम नहीं रही, जितनी वर्षों पहले हुआ करती थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें