1. home Hindi News
  2. world
  3. who praises pakistans superior strategy on corona pkj

कोरोना को हराने में क्या वाकई पाकिस्तान की रणनीति सफल हुई? क्यों की WHO चीफ ने भारत के पड़ोसी की तारीफ

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
विश्व स्वास्थ्य संगठन के निदेशक जनरल टेड्रोस
विश्व स्वास्थ्य संगठन के निदेशक जनरल टेड्रोस
फाइल फोटो

इस्लामाबाद : कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पाकिस्तान की खूब तारीफ की जा रही है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई देश तो पाकिस्तान की चर्चा कर ही रहे हैं विश्व स्वास्थ्य संगठन के निदेशक जनरल टेड्रोस भी पाकिस्तान की जमकर तारीफ कर रहे हैं उन्होंने कहा, इस वक्त पूरी दुनिया को पाकिस्तान से सीखना चाहिए उन्होंने कोरोना के साथ लड़ाई में पाकिस्तान की रणनीति की जमकर तारीफ की.

पाकिस्तान ने पोलिया की वैक्सीन देने वाली के कम्यूनिटी हेल्थ वर्कर्स का सहारा लिया. इनका इस्तेमाल इस्तेमाल सर्विलांस, संपर्क में आए लोगों की जांच करने के लिए किया. इसका परिणाम यह हुआ कि संक्रमितों की संख्या में भी गिरावट आयी. पाकिस्तान की ताजा स्थिति समझें तो पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के 584 नए मामले सामने के बाद देश में अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 3,00,955 हो गई है .

पाकिस्तान के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण से तीन और लोगों की मौत हो गई और इसके बाद संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 6,373 हो गई. मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले 3,00,955 हो गए हैं और 6,373 लोगों की मौत हुई है.'' उसने बताया कि 534 संक्रमित लोगों की हालत गंभीर है.

सिंध में अब तक 1,31,675 मामले, पंजाब में 97,602, खैबर-पख्तूनख्वा में 36,862, इस्लामाबाद में 15,862, बलूचिस्तान में 13,401, गिलगित-बल्तिस्तान में 3,164 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 2,389 मामले सामने आए हैं. प्रधिकारियों ने पिछले 24 घंटे में 28,724 नमूनों की जांच की है और देश में अब तक कुल 29,08,379 नमूनों की जांच हो चुकी है.

पाकिस्तान को कोरोना संक्रमण से निपटने में इसलिए भी आसानी हुई क्योंकि यहां SARS, MERS, खसरा, पोलिया, इबोला, फ्लू समेत कई बीमारियों से पहले ही लड़ाई लड़ी जा रही है. इन बीमारियों से निपटने के लिए कारगर रणनीति बनायी गयी है जिसका इस्तेमाल कोरोना से लड़ाई में भी किया गया. विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने पाकिस्तान की कोरोना से लड़ाई की इसी रणनीति की जमकर तारीफ की ना सिर्फ पाकिस्तान बल्कि उन्होंने थाईलैंड, कम्बोडिया, जापान, न्यूजीलैंड, दि रिपब्लिक ऑफ कोरिया, रवांडा, सेनेगल, इटली, स्पेन और वियतनाम समेत कई देशों का भी जिक्र किया..

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें