1. home Hindi News
  2. world
  3. ukraine attacked 9 russian air force bases destroyed 2 su 25s and 7 uav prt

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने रशियन एयरफोर्स के 9 ठिकानों पर किया हमला, दो SU-25 और सात UAV को किया नष्ट

यूक्रेन का कहना है कि, एक दिन में यूक्रेन की सेना ने रूस के करीब दो SU-25s और सात यूएवी को भी तबाह किया है. इधर, जेलेंस्की ने कहा कि रूसी कमांडर अपने सैनिकों से झूठ बोल रहे हैं कि युद्ध लड़ने से इनकार करने पर उनके खिलाफ गंभीर कार्रवाई की जा सकती है.

By Agency
Updated Date
Russia Ukraine War
Russia Ukraine War
pti

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग और भयावह होती जा रही है. रूसी फौज लगातार यूक्रेन के शहरों को तबाह कर रही है तो यूक्रेन की सेना भी रूसी सैन्य ठिकानों को नेस्तानबूत करने में लगी है. इसी कड़ी में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने दावा किया है कि, युद्ध की शुरूआत से अब तक उसने सौ रूसी टैंक, करीब 200 सेना के विमान और ढाई हजार हथियारबंद वाहनों को पूरी तरह बर्बाद कर दिया है. यूक्रेनी सेना ने कहा है कि एक दिन में सेना ने रूस के करीब दो SU-25s और सात यूएवी को भी तबाह किया है.

जेलेंस्की ने रूसी सैनिकों से युद्ध न करने का आग्रह किया

इधर, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने शनिवार देर रात रूसी भाषा में दिए अपने वीडियो संबोधन में रूसी सैनिकों से यूक्रेन में युद्ध न लड़ने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि रूस के सैन्य अधिकारी भी जानते थे कि यूक्रेन युद्ध में हजारों रूसी सैनिक मारे जा सकते हैं. जेलेंस्की ने कहा कि रूस युद्ध के शुरुआती हफ्तों में नष्ट होने वाली अपनी सैन्य टुकड़ियों में नए जवानों की भर्ती कर रहा है, जिन्हें ‘जंग लड़ने का अनुभव और प्रेरणा बेहद कम है', ताकि इन टुकड़ियों को युद्ध में दोबारा उतारा जा सके. उन्होंने कहा कि रूस के कमांडर पूरी तरह से समझते हैं कि आने वाले सप्ताह में हजारों सैनिक मारे जाएंगे और हजारों अन्य घायल होंगे.

जेलेंस्की ने कहा, “रूसी कमांडर अपने सैनिकों से झूठ बोल रहे हैं कि युद्ध लड़ने से इनकार करने पर उनके खिलाफ गंभीर कार्रवाई की जा सकती है. वे उन्हें नहीं बता रहे हैं कि रूसी सेना शवों के भंडारण के लिए अतिरिक्त रेफ्रिजरेटर ट्रक की व्यवस्था कर रही है. वे उन्हें रूसी सैन्य अधिकारियों द्वारा भविष्य में होने वाले नुकसान को लेकर किए गए आकलन के बारे में नहीं बता रहे हैं.” यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा, “हर रूसी सैनिक अभी भी अपनी जान बचा सकता है. आपके लिए हमारी भूमि पर आकर अपनी जान कुर्बान करने से बेहतर है कि आप रूस में रहकर जीवित रहें.

रूसी विमान ने किया हवाई क्षेत्र का उल्लंघन-स्वीडन

इधर, स्वीडन ने दावा किया है कि एक रूसी सैन्य विमान ने उसके हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया है. उसके मुताबिक, यह घटना शुक्रवार देर रात बॉर्नहोम द्वीप के पास बाल्टिक सागर में हुई. स्वीडन के सैन्य बलों की ओर से शनिवार को जारी एक बयान के अनुसार, रूसी एएन-30 प्रोपेलर विमान ने स्वीडिश हवाई क्षेत्र की तरफ उड़ान भरी और उसमें प्रवेश करने के कुछ समय बाद क्षेत्र छोड़ दिया. बयान में बताया गया है कि स्वीडन की वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने रूसी विमान का पीछा किया और उसकी तस्वीर ली.

स्वीडन के रक्षा मंत्री पीटर हल्टक्विस्ट ने सरकारी रेडियो चैनल से कहा कि यह उल्लंघन ‘अस्वीकार्य' और ‘गैर-पेशेवर' था. मार्च की शुरुआत में हुई ऐसी ही एक घटना के तहत चार रूसी लड़ाकू विमानों ने बाल्टिक सागर के ऊपर स्वीडन के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया था. यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद स्वीडन और पड़ोसी फिनलैंड नाटो की सदस्यता ग्रहण करने पर विचार कर रहे हैं. मॉस्को ने बिना कोई विवरण दिए चेताया है कि इस तरह के कदम के परिणाम होंगे.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें