1. home Hindi News
  2. world
  3. three killed as polio vaccination team attacked in pakistan mtj

Pakistan Polio Vaccination Team Attacked: पाकिस्तान में पोलियो रोधी टीकाकरण टीम पर हमला, तीन की मौत

पाकिस्तान में पोलियो रोधी अभियान चला रहे कर्मचारियों और उन्हें सुरक्षा देने वाले पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया गया. इसमें दो पुलिसकर्मी समेत तीन लोगों की मौत हो गयी. बता दें कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान में अब तक पोलियो खत्म नहीं हुआ है.

By Agency
Updated Date
पाकिस्तान और अफगानिस्तान में अब तक खत्म नहीं हुआ पोलियो
पाकिस्तान और अफगानिस्तान में अब तक खत्म नहीं हुआ पोलियो
twitter

Attack on Pakistan Polio Vaccination: पाकिस्तान के अशांत उत्तरी वजीरिस्तान (North Waziristan) कबायली जिले में मंगलवार को अज्ञात हमलावरों ने पोलियो रोधी टीकाकरण (Polio Vaccination) करने गयी टीम पर हमला कर दिया. इसमें दो पुलिसकर्मियों समेत तीन लोगों की मौत हो गयी. पुलिस ने यह जानकारी दी है.

अफगानिस्तान से सटे जिले में सामने आये हैं पोलियो के 9 मामले

अफगानिस्तान से सटे इस जिले में इस साल पोलियो के 9 मामले सामने आ चुके हैं, जिसके बाद टीकाकरण अभियान के सिलसिले में एक टीम घर-घर जा रही थी. तभी बंदूकधारियों ने टीम पर हमला कर दिया, जिसमें टीम के एक सदस्य और उन्हें सुरक्षा प्रदान कर रहे दो पुलिसकर्मियों की मौत हो गयी. पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है. किसी समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है.

खैबर पख्तूनख्वा के सीएम ने की घटना की निंदा

खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री महमूद खान ने घटना की निंदा की है. उन्होंने पुलिस प्रमुख को हमले में शामिल लोगों को जल्द से जल्द पकड़ने का निर्देश दिया. उत्तरी वजीरिस्तान के उपायुक्त शाहिद अली खान की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, ‘पोलियो टीम पर हमला करने वाले हमारे बच्चों के दुश्मन हैं.’

आरोपियों को जल्द गिरफ्तार किया जायेगा

बयान में कहा गया है, ‘आरोपियों को जल्द ही गिरफ्तार किया जायेगा. चाहे जो हो जाये, केपीके सरकार प्रांत से पोलियो को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है.’ हाल में पाकिस्तान में पोलियो रोधी टीकाकरण अभियानों में शामिल कर्मियों पर हमले बढ़े हैं.

पाकिस्तान और अफगानिस्तान में खत्म नहीं हुआ पोलियो

इस साल मार्च में उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान में बंदूकधारियों ने एक महिला पोलियोकर्मी की गोली मारकर हत्या कर दी थी. वह पोलियो रोधी अभियान में हिस्सा लेकर अपने घर लौट रही थी. पिछले साल जनवरी में, बंदूकधारियों ने उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान में पोलियो टीकाकरण कर्मियों की टीम की सुरक्षा कर रहे एक पुलिस अधिकारी की गोली मारकर हत्या कर दी थी. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनिया में पाकिस्तान और अफगानिस्तान ही ऐसे देश हैं, जहां पोलियो खत्म नहीं हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें