1. home Hindi News
  2. world
  3. the prime minister of this country got different doses of two vaccines different vaccine doses pkj

जर्मनी की चांसलर के बाद इटली के प्रधानमंत्री ने भी लगवाई दो वैक्सीन की अलग-अलग डोज, जानें कारण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
italian prime minister vaccine
italian prime minister vaccine
file

कई बार सवाल उठे कि अगर दो वैक्सीन की अलग- अलग डोज ले ली तो क्या होगा ? इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी ने दो अलग- अलग वैक्सीन की डोज ले ली. उन्होंने पहली डोज के रूप में एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन ली थी. दूसरी डोज के रूप में फाइजर की वैक्सीन ले ली. जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने भी दो अलग-अलग वैक्सीन की डोज ली है. अपनी रिपोर्ट में दो वैक्सीन लेने की जानकारी दी गयी है.

दोनों ने पहली खुराक यूके-स्वीडिश कंपनी एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन की ली थी. कुछ एक्सपर्ट ने टीकों के संयुक्त प्रयोग का भी समर्थन किया है. वैक्सीन की पहली डोज लगने के बाद उनमें कम संख्या में एंटीबॉडी विकसित हुई.

पहली डोज के बाद उनके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता ज्यादा विकसित नहीं हुई जिसके बाद उन्हें दूसरे वैक्सीन के दूसरे डोज की सलाह दी गयी. ड्रैगी को फाइजर का टीका लगवाया तो मर्केल को मॉडर्ना वैक्सीन लगाया गया है. इटली में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आ रही है. अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या भी कम हुई है. ऐसे में खुले में मास्क पहनने की अनिवार्यता खत्म कर दी गयी है.

इटली में अप्रैल महीने से लगातार पाबंदियों में ढील दी जा रही है. पिछले साल कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद सख्ती शुरू की गयी थी. यहां रेस्तरां, बार, सिनेमा और जिम हॉल पहले ही खोल दिए गए हैं। देशभर में आवाजाही को लेकर पाबंदियां भी हटा दी गई हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें