1. home Home
  2. world
  3. taliban announced new government mullah hassan akhund head of statefirst deputy mullah baradar rjh

पाकिस्तान के इशारे पर मुल्ला हसन अखुंद को बनाया गया तालिबान सरकार में हेड ऑफ स्टेट

मुल्ला हसन के बारे में यह कहा जा रहा है कि वह करीब 20 साल से अखुंजादा का करीबी रहा है और इसी वजह से उसे हेड ऑफ स्टेट का पद मिल रहा है. वहीं ऐसी सूचना भी आ रही है कि मुल्ला अखुंद को पाकिस्तान के इशारे पर हेड ऑफ स्टेट का पद मिला है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Taliban Government
Taliban Government
Twitter

अफगानिस्तान में तालिबानी सरकार का नेतृत्व मुल्ला हसन अखुंद करेगा. यह जानकारी एएफपी न्यूज के हवाले से सामने आ रही है. उसे हेड आॅफ स्टेट बनाया गया है. मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद तालिबान के संस्‍थापक मुल्‍ला उमर का सहयोगी रहा है.

मुल्ला हसन के बारे में यह कहा जा रहा है कि वह करीब 20 साल से अखुंजादा का करीबी रहा है और इसी वजह से उसे हेड आॅफ स्टेट का पद मिल रहा है. वहीं ऐसी सूचना भी आ रही है कि मुल्ला अखुंद को पाकिस्तान के इशारे पर हेड आॅफ स्टेट का पद मिला है. हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई का डायरेक्टर जनरल पिछले सप्ताह काबुल में था.

आईएसआई के डायरेक्टर जनरल की इस यात्रा के बारे में जानकारी नहीं दी गयी है लेकिन सूत्रों के हवाले से ऐसी सूचना मिली है कि उसने मुल्ला बरादर सहित कई तालिबानी नेताओं से मुलाकात की थी जिसके बाद मुल्ला हसन अखुंद को हेड आॅफ स्टेट बनाया गया है.

तालिबान की ओर से प्रेस काॅन्फ्रेंस कर तालिबान सरकार के मंत्रियों की जानकारी दी गयी है. टोलो न्यूज के अनुसार मुल्ला हसन अखुंद हेड ऑफ स्टेट होगा. फर्स्ट डिप्टी मुल्ला बरादर होगा, जबकि सेकेंड डिप्टी मौलवी हनीफ होगा. रक्षा मंत्री मुल्ला याकूब होगा जबकि गृहमंत्री सिराजुद्दीन हक्कानी होगा.

पहले ऐसी सूचना आ रही थी कि मुल्ला बरादर सरकार का नेतृत्व करेगा, लेकिन फिर हक्कानी गुट और बरादर गुट के बीच सत्ता को लेकर खींचतान की खबर आयी और आज मंत्रियों के नामों की घोषणा हुई.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें