1. home Hindi News
  2. world
  3. sri lanka crisis latest update mahinda rajapaksa resigns after days of protest smb

Sri Lanka Crisis: महिंदा राजपक्षे ने दिया इस्तीफा, हिंसक झड़पों में सांसद को गंवानी पड़ी जान

घोर आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. श्रीलंकाई मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, राजधानी कोलंबो में हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच महिंदा राजपक्षे ने यह निर्णय किया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sri Lanka Crisis: Mahinda Rajapaksa Resigns from PM post today.
Sri Lanka Crisis: Mahinda Rajapaksa Resigns from PM post today.
File

Sri Lanka Crisis latest Update: घोर आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. श्रीलंकाई मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, राजधानी कोलंबो में हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच महिंदा राजपक्षे ने यह निर्णय किया है. वहीं, तनावपूर्ण हालात में प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के इस्तीफा देते ही पूरा देश सुलग उठा है और हिंसक झड़पें की कई खबरें सामने आ रही हैं. हिंसक झड़पों में सत्ताधारी पार्टी के एक सांसद को अपनी जान गंवानी पड़ी है. जबकि, हिंसा का शिकार हुए कई लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया हैं.

राजपक्षे ने की थी जनता से संयम बरतने की अपील

बता दें कि आर्थिक संकट (Sri Lanka Economic Crisis 2022) से जूझ रहे श्रीलंका में हालात पर काबू पाने के लिए पूरे देश में कर्फ्यू लगा दिया गया है. महीनों से ब्लैकआउट, खाने की कमी, ईंधन और दवाओं की भारी कमी ने श्रीलंका को सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच खड़ा कर दिया है. इससे पहले महिंदा राजपक्षे (Mahinda Rajapaksa) ने कहा था कि हमारी आम जनता संयम बरतें और याद रखें कि हिंसा केवल हिंसा को जन्म देती है. वित्तिय संकट में हमें एक आर्थिक समाधान की आवश्यकता है, जिसे हल करने के लिए यह प्रशासन प्रतिबद्ध है.

रक्षा मंत्रालय ने भी जारी किया था बयान

वहीं, रविवार को रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि सरकार विरोधी प्रदर्शनकारी भड़काऊ और धमकी भरे तरीके से व्यवहार कर रहे थे और आवश्यक सेवाओं को बाधित कर रहे थे. यूनियनों ने कहा था कि वे सरकार पर आपातकाल को रद्द करने का दबाव बनाने के लिए सोमवार से दैनिक विरोध प्रदर्शन करेंगे. बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारी चाहते हैं कि पूरा राजपक्षे परिवार राजनीति छोड़ दे और देश की कथित चोरी की संपत्ति लौटा दे. इस क्रम में राजपक्षे परिवार के ताकतवर महिंदा राजपक्षे को रविवार को अनुराधापुर में सार्वजनिक क्रोध का सामना करना पड़ा था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें