24.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ब्रिटेन में डराने लगा ओमिक्रॉन वेरिएंट, अप्रैल के अंत तक 75,000 लोगों की मौत की आशंका

Omicron Variant कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से ब्रिटेन में सोमवार को मौत का पहला मामला दर्ज किया गया है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सोमवार को कहा कि ओमिक्रॉन से संक्रमित एक व्‍यक्‍त‍ि की हो गई. इसके साथ ही ब्रिटेन में ओमिक्रॉन को लेकर डराने वाली खबर सामने आ रही है.

Coronavirus New Omicron Variant कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से ब्रिटेन में सोमवार को मौत का पहला मामला दर्ज किया गया है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सोमवार को कहा कि ओमिक्रॉन से संक्रमित एक व्‍यक्‍त‍ि की हो गई. इसके साथ ही ब्रिटेन में ओमिक्रॉन संक्रमण को लेकर डराने वाली खबर सामने आ रही है. स्टडी में दावा किया गया है कि ब्रिटेन में यदि अतिरिक्त नियंत्रण के उपाय नहीं किए गए, तो अगले साल अप्रैल तक ओमिक्रॉन वेरिएंट से 25 से 75 हजार लोगों की मौत हो सकती है.

यह जानकारी मॉडलिंग पर आधारित एक स्टडी में दी गयी है. स्टडी से पता चलता है कि ओमिक्रॉन में इंग्लैंड में संक्रमण की लहर पैदा करने की क्षमता है. यह जनवरी 2021 के दौरान बड़े पैमाने पर हुए संक्रमण और अस्पताल में दाखिल कराने के मामलों की तुलना में उच्च स्तर तक पहुंच सकता है. इस स्टडी की एक्सपर्ट द्वारा रिव्यू अभी बाकी है.

इस स्टडी के लिए लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन (LHHTM) के अनुसंधानकर्ताओं ने ओमिक्रॉन के एंटीबॉडी से संबंधित नवीनतम प्रयोगात्मक डेटा का इस्तेमाल किया है. कोविड के नए वेरिएंट के संक्रमण की एक लहर की आशंका व्यक्त की गयी है, जिसके तहत प्रतिदिन अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों का आकड़ा दो हजार से अधिक पहुंच सकता है.

इसके तहत, यदि नियंत्रण के अतिरिक्त उपाय नहीं किया जाता, तो 1 दिसंबर 2021 से 30 अप्रैल 2022 के बीच अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या 1,75,000 और काल-कवलित होने वालों की संख्या 24,700 तक पहुंच सकती है. इस परिदृश्य में 2022 की शुरुआत में इनडोर आतिथ्य पर प्रतिबंध, कुछ मनोरंजन स्थलों को बंद करने और लोगों के जमा होने की संख्या तय करने जैसे उपायों से अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में 53,000 की और मौतों की संख्या में 7,600 की कटौती हो सकती है. एलएसएचटीएम की रोसन्ना बर्नार्ड ने कहा कि ओमिक्रॉन की विशेषताओं के बारे में बहुत अनिश्चितता है और क्या इंग्लैंड में ओमिक्रॉन उसी रास्ता को अख्तियार करेगा जैसा कि दक्षिण अफ्रीका में इसने किया है.

Also Read: ब्रिटेन में ओमिक्रॉन से पहली मौत की पुष्टि, पीएम बोरिस जॉनसन ने दी जानकारी

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें