28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भूकंप के झटके से हिला नेपाल, सामने आई भयावह तस्वीरें

Nepal Earthquake Updates : पश्चिमी नेपाल के सुदूर पर्वतीय क्षेत्र में शुक्रवार आधी रात को आए 6.4 तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटकों के कारण कम से कम 128 लोगों की मौत हो गई. राष्ट्रीय भूकंप निगरानी एवं अनुसंधान केंद्र के अनुसार, भूकंप रात को 11 बजकर 47 मिनट पर आया और इसका केंद्र जाजरकोट जिले में था.

Undefined
भूकंप के झटके से हिला नेपाल, सामने आई भयावह तस्वीरें 6

नेपाल का जाजरकोट जिला शुक्रवार आधी रात भूकंप के तेज झटकों से हिल गया. इस भूकंप के कारण कम से कम 128 लोगों की मौत हो गई है. सरकारी ‘नेपाल टेलीविजन’ की मानें तो, पश्चिमी नेपाल के जाजरकोट और रुकुम जिलों में 80 लोगों की मौत हो गई और 140 से अधिक लोग घायल हुए हैं. भूकंप के कारण देश में कम से कम 128 लोगों की मौत की खबर है.

Undefined
भूकंप के झटके से हिला नेपाल, सामने आई भयावह तस्वीरें 7

खबरों की मानें तो नेपाल में आए 6.4 तीव्रता वाले भूकंप का केंद्र जाजरकोट जिले के लामिडांडा में था. शुक्रवार रात 11 बजकर 47 मिनट पर आए भूकंप का असर काठमांडू, इसके आसपास के जिलों और यहां तक कि पड़ोसी देश भारत की राजधानी दिल्ली तक महसूस किया गया. दिल्ली के अलावा भूकंप के झटके कई राज्यों में महसूस किये गये.

Undefined
भूकंप के झटके से हिला नेपाल, सामने आई भयावह तस्वीरें 8

पीएमओ की ओर से बताया गया कि नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल ‘प्रचंड’ शनिवार सुबह एक चिकित्सकीय दल के साथ घटना स्थल रवाना हुए. नेपाल सेना और नेपाल पुलिस को बचाव कार्य में लगाया गया है. सरकारी ‘नेपाल टेलीविजन’ पर जो खबर चल रही है उसके अनुसार, पश्चिमी नेपाल के जाजरकोट और रुकुम जिले भूकंप के कारण सबसे अधिक प्रभावित हुए. गृह मंत्रालय ने बताया कि दोनों जिलों में 128 लोगों की मौत हो गई और 140 अन्य लोग घायल हो गए. अभी तक यह पता नहीं लग पाया है कि भूकंप के कारण कितने मकान क्षतिग्रस्त हुए. मृतक संख्या बढ़ने की आशंका व्यक्त की गई है.

Undefined
भूकंप के झटके से हिला नेपाल, सामने आई भयावह तस्वीरें 9

देश की तीनों सुरक्षा एजेंसियों- नेपाल सेना, नेपाल पुलिस और सशस्त्र पुलिस बल को बचाव कार्य में लगा दिया गया है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘एक्स’ पर लिखा कि प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल ने शुक्रवार रात को आए भूकंप में जान-माल का नुकसान होने पर गहरा शोक प्रकट किया है. उन्होंने तत्काल राहत एवं बचाव के लिए तीनों सुरक्षा निकायों को तैनात किया है.

Undefined
भूकंप के झटके से हिला नेपाल, सामने आई भयावह तस्वीरें 10

नेपाल सरकार के अधिकारियों ने बताया कि घायलों का सुरखेत जिला अस्पताल में इलाज किया जा रहा है. प्रधानमंत्री ने सुरक्षा एजेंसियों को बचाव और राहत कार्य तुरंत करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने बताया कि सड़कें अवरुद्ध होने और पुल क्षतिग्रस्त होने के कारण घटना स्थल पर बचाव और राहत कार्य बाधित हो गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें