1. home Hindi News
  2. world
  3. myanmar news deposed leader aung san suu kyi jailed for five years amh

म्यांमार : आंग सान सूकी को भ्रष्टाचार के पहले मामले में पांच साल की जेल

म्यांमार में लोकतंत्र समर्थक नेता आंग सान सूकी को सजा सुनाने का काम अदालत की ओर से किया गया है. अदालत ने भ्रष्टाचार का दोषी ठहराते हुए सजा सुनाई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आंग सान सू ची
आंग सान सू ची
ani

म्यांमार की अदालत ने आंग सान सूकी को भ्रष्टाचार का दोषी ठहराते हुए सजा सुनाई है. इस संबंध में एक विधि अधिकारी ने बताया कि म्यांमार की अपदस्थ नेता आंग सान सूकी को भ्रष्टाचार के पहले मामले में पांच साल की जेल की सजा सुनायी गयी है. यहां चर्चा कर दें कि म्यांमार की सैन्य सरकार सू की के खिलाफ मुकदमों की सुनवाई करा रही है जो बंद कमरे में हो रही है.

भ्रष्टाचार के 11 आरोपों में से यह पहला केस

नोबेल पुरस्कार विजेता आंग सान सू के खिलाफ भ्रष्टाचार के 11 आरोपों में से यह पहला केस है. इसमें लोकतंत्र समर्थक नेता को सजा सुनाने का काम अदालत की ओर से किया गया है. इन मामलों में प्रत्येक में अधिकतम 15 साल की सजा दिये जाने का प्रावधान है.

पहले छह साल की कैद की सजा

आंग सान सूकी के समर्थकों और स्वतंत्र विधि विशेषज्ञों ने उनकी सजा की निंदा करते हुए इसे अनुचित और 76 वर्षीय सूकी को राजनीति से हटाने के मकसद से उठाया गया कदम बताया. उन्हें अन्य मामलों में पहले ही छह साल की कैद की सजा सुनायी जा चुकी है. सजा की खबर एक विधि अधिकारी के हवाले से आयी, जिन्होंने नाम न उजागर करने की शर्त पर यह जानकारी दी.

सुनवाई बंद कमरे में

राजधानी नेपीता में सू ची के मुकदमे की सुनवाई बंद कमरे में हुई और उनके वकीलों को मीडिया से बात करने से रोक दिया गया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें