1. home Home
  2. world
  3. mullah abdul ghani baradar to lead taliban government in afghanistan mullah omars son also in place ksl

अफगानिस्‍तान में तालिबानी सरकार का नेतृत्‍व करेगा मुल्‍ला अब्दुल गनी बरादर, मुल्‍ला उमर के बेटे को भी जगह

अफगानिस्तान में नयी घोषित होनेवाली अफगान सरकार का नेतृत्व मुल्ला बरादर करेंगे. इस्लामी समूह के सूत्रों के हवाले से न्यूज एजेंसी रायटर ने ट्वीट कर कहा है कि ''तालिबान के सह-संस्थापक बरादर नयी अफगानिस्तान सरकार का नेतृत्व करेंगे.''

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मुल्ला अब्दुल गनी बरादर
मुल्ला अब्दुल गनी बरादर
1TVNewsAF

काबुल : अफगानिस्तान में नयी घोषित होनेवाली अफगान सरकार का नेतृत्व मुल्ला बरादर करेंगे. इस्लामी समूह के सूत्रों के हवाले से न्यूज एजेंसी रायटर ने ट्वीट कर कहा है कि ''तालिबान के सह-संस्थापक बरादर नयी अफगानिस्तान सरकार का नेतृत्व करेंगे.'' वहीं, अफगानिस्तान की 1TVNewsAF ने रायटर के हवाले से कहा है कि नयी सरकार का नेतृत्व मुल्ला बरादर करेंगे.

तालिबानी सूत्रों के हवाले से खबर है कि अफगानिस्तान में गठित होनेवाली नयी सरकार में मुल्ला उमर के बेटे मुल्ला याकूब और भारत में शिक्षा ग्रहण करनेवाले शेर मोहम्मद स्टानेकजई को भी अहम जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. नयी सरकार के ईरान के तर्ज पर काम करने की संभावना जतायी गयी है.

तालिबान के 'सूचना एवं संस्कृति आयोग' के वरिष्ठ अधिकारी मुफ्ती इनामुल्ला समांगनी ने भी बुधवार को कहा था कि नयी सरकार बनाने और मंत्रिमंडल को लेकर बातचीत अंतिम दौर में है. अगले तीन दिनों में नयी सरकार के लिए समूह तैयार है.

नयी सरकार में तालिबान के सबसे बड़े धार्मिक नेता मुल्ला हेबतुल्ला अखुंदजादा को अफगानिस्तान का सर्वोच्च नेता बनाया जा रहा है. ईरान के तर्ज पर सर्वोच्च नेता बनाने का अभिप्राय है कि मुल्ला हेबतुल्ला अखुंदजादा अफगानिस्तान के सबसे बड़े राजनीतिक और धार्मिक प्राधिकारी होंगे. उनका पद राष्ट्रपति से ऊपर होगा.

इसके अलावा सर्वोच्च नेता होने के कारण मुल्ला हेबतुल्ला अखुंदजादा को सेना, सरकार और न्याय व्यवस्था के प्रमुखों की नियुक्ति करने का भी अधिकार होगा. मालूम हो कि देश के राजनीतिक, धार्मिक और सैन्य मामलों में सर्वोच्च नेता का निर्णय ही अंतिम होता है.

संभावना जतायी जा रही है कि आज शुक्रवार या कल शनिवार को कभी भी तालिबानी सरकार का एलान किया जा सकता है. तालिबानी नेताओं के बीच अभी बातचीत चल रही है. तालिबान ने भी पुष्टि की है कि तालिबान के सबसे बड़े धार्मिक नेता मुल्ला हेबतुल्ला अखुंदजादा को अफगानिस्तान का सर्वोच्च नेता बनाया जा रहा है.

मुल्‍ला बरादर का पूरा नाम मुल्ला अब्दुल गनी बरादर है. उसने अपने बहनोई मुल्ला उमर के साथ मिलकर तालिबान की स्थापना की थी. करीब 20 साल बाद पहली बार अफगानिस्तान पहुंचने के बाद वह तालिबान का दूसरे नंबर पर नेता है. वह दोहा में राजनीतिक कार्यालय का भी प्रमुख है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें