1. home Home
  2. world
  3. kabul airport blast video isis k released photo afghanistan taliban amh

Kabul Blast : धमाके वाली जगह से 95 अफगानों के शव मिले, आईएसकेपी ने आतंकी की तस्वीर जारी करके ली जिम्मेदारी

आईएस से संबद्ध आईएसकेपी ने हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि उसने अमेरिकी सैनिकों और उसके अफगान सहयोगियों को निशाना बनाया है. बयान के साथ एक तस्वीर भी साझा की गई. आतंकवादी संगठन ने कहा कि यह वही हमलावर है, जिसने हमले को अंजाम दिया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Kabul Airport Blast
Kabul Airport Blast
pti

Kabul Airport Blast : अफगानिस्तान की राजधानी काबुल गुरुवार को कई बम धमाकों से दहल उठा. टीवी रिपोर्ट के अनुसार काबुल हवाई अड्डे के पास कुल सात बम धमाके हुए जिसमें 13 अमेरिकी नौसैनिकों समेत अब तक 100 लोगों की मौत हो गई है. अधिकारियों ने कहा कि हवाईअड्डे पर हुए आत्मघाती हमलों के बाद घटनास्थल से कम से कम 95 अफगानों के शव निकाले गए.

धमाके के बाद आज का जो नजारा सामने आया है उससे यह साफ है कि अफगानिस्तान के लोग जैसे भी हो देश छोड़ना चाहते हैं. जहां कल धमाका हुआ था वहां आज हजारों की संख्‍या में लोग पहुंचे हैं. इधर प्रत्यक्षदर्शियों ने घातक आत्मघाती धमाकों के एक दिन बाद काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से निकासी के लिए उड़ान परिचालन फिर से शुरू होने की जानकारी दी है.

टीवी रिपोर्ट के अनुसार तालिबानी लोगों से अपील कर रहे हैं कि वे यहां से नहीं जाएं. वहीं एयरपोर्ट के आस पास अभी भी आतंकी हमले किये जाने की चेतावनी जारी की गई है. इधर अफगानिस्तान में इस्लामक स्टेट से संबद्ध ‘इस्लामिक स्टेट-खुरासान प्रांत' (आईएसकेपी) ने काबुल हवाईअड्डे के बाहर हुए हमलों की जिम्मेदारी ले ली है. अफगान और अमेरिकी अधिकारियों की मानें तो काबुल हवाईअड्डे के पास दो आत्मघाती हमलावरों और बंदूकधारियों ने अफगानों की भीड़ पर किये गये हमले में कम से कम 72 लोगों की मौत हो गई जबकि कई अन्य के घायल होने की खबर है. हालांकि टीवी रिपोर्ट में 100 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर चल रही है. मृतकों में 13 अमेरिकी सैनिक और अफगानिस्तान के 60 लोग शामिल हैं.

काबुल हवाई अड्डे पर धमाकों में कम से कम 95 अफगानों की मौत : काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाहर हुए आत्मघाती धमाकों में कम से कम 95 अफगानों की मौत हुई है. पीटीआई ने यह खबर दी है. मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत नहीं होने के कारण नाम उजागर न करने की शर्त पर अधिकारी ने बताया कि वास्तविक मृतक संख्या इससे भी ज्यादा होगी क्योंकि शव निकाले जा रहे हैं.

आईएसकेपी ने हमले की जिम्मेदारी ली : आईएस से संबद्ध आईएसकेपी ने हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि उसने अमेरिकी सैनिकों और उसके अफगान सहयोगियों को निशाना बनाया है. बयान के साथ एक तस्वीर भी साझा की गई. आतंकवादी संगठन ने कहा कि यह वही हमलावर है, जिसने हमले को अंजाम दिया. तस्वीर में कथित हमलावर को काले आईएस झंडे के सामने विस्फोटक बेल्ट के साथ खड़ा देखा जा सकता है, जिसके चेहरे पर एक काला कपड़ा बंधा है और केवल उसकी आंखें दिख रही हैं. बयान में दूसरे आत्मघाती हमलावर या बंदूकधारियों का कोई जिक्र नहीं था.

पकड़कर सजा देंगे : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने काबुल में हुए हमलों के लिए इस्लामी आतंकियों को जिम्मेदार ठहराया और हमले में मारे गए लागों की जान का बदला लेने का संकल्प लेते हुए कहा कि हम तुम्हें यानी हमलावरों को पकड़कर इसकी सजा देंगे. बाइडन ने कहा कि इस हमले को अंजाम देने वाले और अमेरिका को नुकसान पहुंचाने की मंशा रखने वाले ध्यान रखें कि हम तुम्हें बख्शेंगे नहीं. हम यह भूलेंगे नहीं. हम तुम्हें पकड़कर इसकी सजा देंगे. मैं अपने देश के हितों और लोगों की रक्षा करूंगा.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें