1. home Hindi News
  2. world
  3. israel political crisis potential prime minister naftali bennett who could replace benjamin netanyahu amh

Israel Political Crisis : इजरायल में नेतन्याहू युग का अंत ! नफ़्ताली बेनेट PM बनने के करीब, मुस्लिम देशों का छूटेगा अब और पसीना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Israel Political Crisis
Israel Political Crisis
pti
  • प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठने वाले नफ़्ताली बेनेट कौन हैं?

  • आधे घंटे पहले फैसले की जानकारी

  • नेतन्याहू को संसद में बुधवार आधी रात तक बहुमत साबित करना था

Israel Political Crisis : इजरायल में जारी राजनीतिक संकट के बीच एक बडी खबर आ रही है. यहां पिछले 12 सालों से जारी बेंजामिन नेतन्याहू का युग खत्म होने की कगार पर नजर आ रहा है. नेतन्याहू को संसद में बुधवार आधी रात तक बहुमत साबित करना था लेकिन उसके 35 मिनट पहले येश एटिड पार्टी के नेता येर लेपिड ने राष्ट्रपति रुवेन रिवलिन को सूचना दी कि वो नई सरकार बनाने के लिए तैयार हैं.

दरअसल इज़राइल के विपक्षी नेता येर लापिद ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को सत्ता से बाहर करने और गठबंधन सरकार बनाने की तैयारी कर ली है. येश अतीद पार्टी के नेता याइर लापिद ने आठ पार्टियों के गठबंधन सरकार बनाने का ऐलान किया है. नियमित आवर्तन (रोटेशन) की नीति के तहत यामिना पार्टी के नफ़्ताली बेनेट (49) पहले प्रधानमंत्री होंगे और उनके बाद लापिद देश के प्रधानमंत्री होंगे और कमान संभालेंगे.

प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठने वाले नफ़्ताली बेनेट कौन हैं?

आइए आपको नफ़्ताली बेनेट के बारे में बताते हैं…यदि नफ़्ताली प्रधानमंत्री के पद पर काबिज होते हैं तो फिलिस्तीन के साथ तनातनी और बढ़ सकती है. दरअसल बेनेट वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम को इजरायल में मिलाने की बात करते अक्सर नजर आते हैं. हालांकि, दोनों इलाका 1967 में मध्य-पूर्व के युद्ध के बाद से इजरायल के पास ही है लेकिन इसे अंतराष्ट्रीय समुदाय इजरायल का अवैध नियंत्रण बताता आ रहा है.

आधे घंटे पहले इस फैसले की जानकारी

येश अतीद पार्टी के नेता याइर लापिद (57) ने राष्ट्रपति रूवेन रिवलिन और ‘नेसेट' के स्पीकर यारिव लेविन को बुधवार मध्यरात की समय सीमा खत्म होने से मात्र आधे घंटे पहले इस फैसले की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पहले नफ़्ताली बेनेट प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभालते नजर आयेंगे. लापिद ने रूवेन ने कहा कि बेसिक लॉ: द गवर्नमेंट के खंड 13(बी) के मुताबिक, मैं आपको यह बताते हुए काफी गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं कि मैंने सरकार बनाने में सफलता पा ली है…

सरकार बेसिक लॉ: द गवर्नमेंट के खंड 13(ए) के अनुसार एक वैकल्पिक सरकार होगी और एमके (नेसेट के सदस्य) नफ़्ताली बेनेट पहले प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभालेंगे.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें