1. home Hindi News
  2. world
  3. india china lac clashes pentagon report china now has worlds largest navy as beijing expands military influence amh

India China LAC clashes : चीन के मंसूबे ठीक नहीं, पेंटागन की रिपोर्ट से हुआ बड़ा खुलासा

By Agency
Updated Date
India China LAC clashes
India China LAC clashes
Twitter

India China LAC clashes : भारत के तीन पड़ोसी देशों समेत करीब एक दर्जन देशों में चीन मजबूत ठिकाना स्थापित करने का प्रयास कर रहा है ताकि लंबी दूरी से भी वह अपना सैन्य दबदबा बनाये रख सके. पेंटागन की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार भारत के तीन पड़ोसी देशों पाकिस्तान, श्रीलंका और म्यामां के अलावा चीन थाईलैंड, सिंगापुर, इंडोनेशिया, संयुक्त अरब अमीरात, केन्या, सेशल्स, तंजानिया, अंगोला और तजाकिस्तान में अपने ठिकाने बनाने पर विचार कर रहा है.

पेंटागन ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट ‘मिलिट्री एंड सिक्योरिटी डेवलप्मेंटस इंवॉल्विंग द पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) 2020' में यह जानकारी दी. उसने यह रिपोर्ट मंगलवार को अमेरिकी कांग्रेस को सौंपी थी. पेंटागन ने कहा कि ये संभावित चीनी ठिकाने जिबूती में चीनी सैन्य अड्डे के अलावा हैं, जिनका उद्देश्य नौसेना, वायु सेना और जमीनी बल की कार्यों को और मजबूती प्रदान करना है.

पेंटागन ने रिपोर्ट में कहा कि वैश्विक पीएलए (पीपल्स लिबरेशन आर्मी) के सैन्य अड्डों का नेटवर्क अमेरिकी सैन्य अभियानों में हस्तक्षेप कर सकता है और पीआरसी के वैश्विक सैन्य उद्देश्यों के तहत अमेरिका के खिलाफ आक्रामक अभियानों का समर्थन कर सकता है. उसने कहा कि चीन ने पहले ही नामीबिया, वनुआटू और सोलोमन द्वीपों पर पहले से ही अपना कब्जा जमा लिया है.

पेंटागन ने कहा कि बीजिंग अपने विकास के लिए वैश्विक परिवहन और व्यापार संबंधों का विस्तार करने और अपनी परिधि तथा उसके बाहर देशों के साथ अपने आर्थिक एकीकरण को गहरा करने की राष्ट्रीय कायाकल्प की अपनी रणनीति को सफल बनाने के लिए ‘एक सीमा एक सड़क' (ओबीओआर) का सहारा लेता है.

भारत-चीन तनाव : इधर पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. चीनी सेना ने सोमवार की रात एक बार फिर चुमार में घुसपैठ की कोशिश की. हालांकि, भारतीय जवानों ने इसे नाकाम कर दिया. सूत्रों के मुताबिक, चीनी सेना की बख्तरबंद गाड़ियां चेपुजी कैंप से भारतीय क्षेत्र की ओर बढ़ रही थीं, जिसे भारतीय सेना ने रोक दिया. इससे पहले, चीनी सैनिकों ने ब्लैक और हेलमेट टॉप में घुसपैठ की नाकाम कोशिश की थी. हालांकि, भारतीय सेना ने चीनी घुसपैठ का करारा जवाब दिया है. सूत्रों के मुताबिक, पैंगोंग त्सो झील के दक्षिणी किनारे को भारतीय सेना ने अपने कब्जे में ले लिया है. यहां की कई चोटियों पर भारतीय जवान तैनात हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें