1. home Hindi News
  2. world
  3. coronavirus vaccine tracker us expert says covid 19 vaccine will be available by 2021 world news hindi

Coronavirus Vaccine Tracker: अमेरिकी विशेषज्ञ का दावा, 2021 तक ही आयेगी कोविड-19 की दवा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Vaccine Tracker: अमेरिकी विशेषज्ञ का दावा, 2021 तक ही आयेंगी कोविड-19 की दवा
Coronavirus Vaccine Tracker: अमेरिकी विशेषज्ञ का दावा, 2021 तक ही आयेंगी कोविड-19 की दवा
Twitte

अमेरिका में संक्रामक रोग विशेषज्ञ डा. एंथोनी फाउची ने सांसदों को आश्वासन दिया कि कोरोना वायरस के टीके को सुरक्षित और प्रभावी रूप में मंजूरी मिलने के बाद, अमेरिकियों को यह उपयुक्त समय में बड़े पैमाने पर उपलब्ध होना चाहिए. फाउची ने टीके का जिक्र करते हुए कहा कि मुझे विश्वास है, अंततः 2021 में अमेरिकी लोग इसे प्राप्त करने में सक्षम होंगे. उन्होंने कहा कि जल्दी टीका पाने वालों के लिए एक प्राथमिकता सूची होगी. उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि हर किसी को यह तुरंत मिल जाएगा.

उन्होंने कहा कि लेकिन आखिरकार एक उचित समय के भीतर उन सभी अमेरिकी लोगों को टीका उपलब्ध कराने की योजना है जिन्हें उसकी जरूरत हैं. देश के शीर्ष संक्रामक रोग अधिकारी फाउची ने कहा कि 2,50,000 लोगों ने कोरोना वायरस के लिए प्रयोगात्मक टीकों के अध्ययन में भाग लेने में रुचि व्यक्त की है.

दवा कंपनी ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन और सनोफी पैस्टर ने अमेरिका को कोविड-19 के 10 करोड़ प्रयोगात्मक टीकों की आपूर्ति की घोषणा की है. अमेरिकी सरकार इसके लिए करीब 2.1 अरब डॉलर की राशि खर्च करेगी. वह इस उम्मीद में यह खर्च करेगी कि इससे कुछ फायदा होगा. कंपनियों ने एक बयान में कहा कि अमेरिका 2.1 अरब डॉलर का भुगतान करेगा. ताकि कोविड-19 के संभावित टीके के चिकित्सकीय परीक्षण, विनिर्माण और आपूर्ति के स्तर को बढ़ाया जा सके. इस राशि का एक बड़ा हिस्सा सनोफी के पास जाएगा.

अमेरिका के स्वास्थ्य मंत्री एलेक्स एजर ने एक बयान में कहा ऑपरेशन वार्प स्पीड के तहत टीकों का पोर्टफोलियो तैयार किया जा रहा है. ताकि साल के अंत तक हमारे पास जल्द से जल्द कम से कम एक सुरक्षित टीका उपलब्ध हो. ऑपरेशन वार्प स्पीड के तहत अमेरिका के दीर्घावधि में 50 करोड़ टीकों की अतिरिक्त आपूर्ति हासिल करने का विकल्प भी है. इससे पहले ब्रिटिश सरकार ने इस हफ्ते की शुरुआत में कोरोना वायरस के संभावित टीके की 6 करोड़ खुराकों के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.

इसकी आपूर्ति अगले साल की पहली छमाही से शुरू की जानी है. ब्रिटेन की ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन और फ्रांस की सनोफी के टीके मौजूदा डीएनए आधारित प्रौद्योगिकी पर विकसित किए गए हैं. सनोफी इस प्रौद्योगिकी का उपयोग अपने मौसमी फ्लू के टीके के विनिर्माण में करती है

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें