36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोरोना को लेकर चीनी वैज्ञानिकों का नया दावा, वुहान के बाजार में इंसानों ने लाया वायरस!

Coronavirus Origin: चीन के एक वैज्ञानिक ने दावा किया है कि कोरोनावायरस के इंसानों में उत्पन्न होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है.

Coronavirus Origin: दुनियाभर में करोड़ों लोगों की जान लेने वाले कोरोना वायरस के स्रोत को लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. एक चीनी वैज्ञानिक ने दावा किया है कि कोरोनावायरस के इंसानों में उत्पन्न होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है. बताते चलें कि अब तक यहीं दावा किया जाता रहा है कि कोरोना वायरस वुहान के बाजार में जानवरों से मनुष्यों में पहुंचा था.

कोरोना के स्रोत को लेकर जानिए चीनी एक्सपर्ट ने क्या कुछ कहा…

बीजिंग यूनिवर्सिटी ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी के टोंग यिगैंग ने कहा कि वुहान में हुआनन सीफूड मार्केट से लिए गए वायरल सैंपल के जेनेटिक सीक्वेंस कोविड से संक्रमित मरीजों के लगभग समान थे. उनके अनुसार, कहा जा सकता है कि कोविड की उत्पत्ति मनुष्यों से हुई है. चीनी राज्य परिषद द्वारा आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए टोंग यिगैंग ने कहा कि वैज्ञानिकों ने जनवरी 2020 और मार्च 2020 के बीच वुहान बाजार से 1300 से अधिक पर्यावरण और जमे हुए जानवरों के नमूने लिए थे, जिसके बाद उन्होंने पर्यावरण के नमूनों से वायरस के तीन उपभेदों को अलग किया. वैज्ञानिक ने एक हालिया अध्ययन का भी खंडन किया, जिसमें सुझाव दिया गया था कि रैकून कुत्ते कोविड वायरस के मूल थे. इसी कार्यक्रम में चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के शोधकर्ता झोउ लेई ने कहा कि वुहान में पहली बार कोविड की खोज की गई थी. जरूरी नहीं कि यह वही स्थान है, जहां इसकी उत्पत्ति हुई थी.

दुनिया भर के वैज्ञानिक चीन से कर रहे डेटा की मांग

कोविड वायरस की उत्पत्ति को समझने के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिक लंबे समय से चीन से डेटा की मांग कर रहे हैं. इससे पहले, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चीन को पर्याप्त डेटा साझा नहीं करने के लिए फटकार लगाई थी, क्योंकि डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने कहा था कि चीन के पास जो जानकारी है, उसकी पूरी पहुंच के बिना सभी परिकल्पनाएं टेबल पर हैं. उन्होंने कहा कि यह डब्ल्यूएचओ की स्थिति है और इसलिए हम चीन से इस मामले पर सहयोग करने के लिए कह रहे हैं. यदि बीजिंग लापता डेटा प्रदान करता है तो हमें पता चल जाएगा कि क्या हुआ था और कोरोनावायरस का संक्रमण कैसे शुरू हुआ था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें