1. home Hindi News
  2. world
  3. china cyber attack in coronavirus test personal information hack and whatsapp massage link india china border lac dispute

अब कोरोना टेस्ट के नाम पर चीन कर रहा है साइबर अटैक की कोशिश, आपके पास तो नहीं आया है ये मैसेज?

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
अब कोरोना टेस्ट के नाम पर चीन कर रहा है साइबर अटैक की कोशिश, आपके पास तो नहीं आया है ये मैसेज?
अब कोरोना टेस्ट के नाम पर चीन कर रहा है साइबर अटैक की कोशिश, आपके पास तो नहीं आया है ये मैसेज?
Twitter

China, East Ladakh, Galvan Valley, hackers of China Chengdu, coronavirus test, coronavirus free test :कोरोना वायरस महामारी के बीच चीन का बेशर्म चेहरा सामने आया है. चीन इस महामारी में छूट के नाम पर भारत के लोगों को साइबर हमले का शिकार बना रहा है. सीमा पर चल रहे तनाव के बीच चीन द्वारा किए जा रहे इस ओछी हरकत पर सुरक्षा एजेंसियों ने अलर्ट जारी किया है.

जी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार चीनी साइबर हैकरों ने भारतीय लोगों के व्हाट्सएप और मैसेज बॉक्स में एक मेसेज भेज रहा है, जिसमें कोरोना का टेस्ट बिल्कुल मुफ्त कराए लिखा होता है. मैसेज के नीचे एक लिंक दिया जाता है, जिसे ओपेन करने पर हैकर्स तुरंत साइबर अटैक कर देता है.

चीन के इस हरकत में के बाद सुरक्षा एजेंसी सतर्क हो गई है,. सुरक्षा एजेंसियों ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि इस तरह के मैसेज अगर आता है तो, उसे ओपेन न करें. मैसेज को डिलिट तुरंत नंबर ब्लॉक कर दें. वरना आप भी साइवर हमले के शिकार हो सकते हैं.

5 दिन में 40000 बार हमले का प्रयास- मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीनी हैकरों ने पिछले 5 दिनों में 40000 बार साइबर अटैक करने की कोशिश की है. हालांकि चीनी हैकर्स अपने प्रयास में सफल नहीं हो पाए.

निशाने पर रेलवे और बैंक- बता दें कि चीनी हैकर्सों के निशाने पर रेलवे और बेंक सबसे ज्यादा है. रेलवे ने इस संबध में पहले ही सतर्कता जारी कर चुकी है. लाइव मिंट की रिपोर्ट के अनुसार रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने कहा कि राष्ट्रीय ट्रांसपोर्ट इस की मालवेयर हमला की जानकारी सामने और इसी वजह से रेलवे के इंजीनियर इस तरह के हमले से निपटने के लिए लगातार कार्य करते रहते हैं. इसके लिए हम सभी जरूरी सावधानियां बरतते रहते हैं और इस तरह से डेटा चोरी को रोकने के लिए फायरवॉल को अपडेट करते रहते हैं.

चीन के सिचुआन प्रांत से कर रहे अटैक- सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक, भारत में साइबर अटैक करने वालों में से ज्यादातर हैकर्स चीन के सिचुआन क्षेत्र में मौजूद हैं. सिचुआन को चीन की सेना के साइबर वारफेयर विंग का हेडक्वॉर्टर बताया जाता है. हालांकि, अभी तक ये बताया जाना मुश्किल है कि इस तरह के साइबर अटैक चीन की सरकार के इशारे पर किया जा रहा है या फिर चीन के साइबर हैकर्स इस मामले को अंजाम दे रहे हैं.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें