1. home Hindi News
  2. world
  3. bomb blast in madrasa in pakistan seven children killed more than 70 injured pm imran condemned ksl

पाकिस्तान में मदरसे में बम विस्फोट, सात बच्चों की मौत, 70 से अधिक घायल, PM इमरान ने की निंदा

By Agency
Updated Date
पाकिस्तान के पेशावर स्थित मदरसे में बम विस्फोट
पाकिस्तान के पेशावर स्थित मदरसे में बम विस्फोट
सोशल मीडिया

पेशावर : उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान के पेशावर शहर में एक मदरसे में मंगलवार को एक शक्तिशाली बम विस्फोट हुआ. इस विस्फोट में कम-से-कम सात बच्चों की मौत हो गयी, जबकि 70 से अधिक अन्य घायल हो गये. पेशावर शहर के पुलिस अधीक्षक वकार अजीम ने कहा कि पेशावर शहर की दीर कॉलोनी में स्थित मदरसे में फज्र (सुबह) की नमाज के बाद विस्फोट हुआ. किसी अज्ञात व्यक्ति ने विस्फोटक सामग्री से भरा बैग मदरसे की दीवार के पास रख था. विस्फोट में सात बच्चे मारे गए और 70 से अधिक अन्य घायल हो गये.

उन्होंने बताया कि माना जाता है कि बच्चे जब मदरसे में आ रहे थे, तब विस्फोट हुआ. आतंवाद निरोधक विभाग (सीटीडी) के एक अधिकारी ने बताया कि विस्फोट में 4 से 5 किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया. अधिकारी ने बताया कि मरनेवालों में ज्यादातर बच्चे 7-11 साल की उम्र के थे. इनमें से कई अफगानिस्तान के थे. अस्पताल के अधिकारियों ने पुष्टि की कि उन्हें विस्फोट में मारे गये सात बच्चों के शव मिले हैं और 70 लोग घायल हुए हैं.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने हमले की निंदा की और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की. उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ''पेशावर में मदरसा पर हुए आतंकवादी हमले से बहुत दुखी हूं. मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की दुआ करता हूं. मैं अपने देश को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम इस कायरतापूर्ण बर्बर हमले के लिए जिम्मेदार आतंकवादियों को सख्त सजा मिलेगी.''

खैबर पख्तूनख्वा के पुलिस प्रमुख सनाउल्ला अब्बासी ने मरने वालों की संख्या की पुष्टि की है. पुलिस के अनुसार, जब बम विस्फोट हुआ, तब लगभग 40-50 बच्चे मदरसे के भीतर मौजूद थे. मदरसा प्रशासन ने कहा कि संस्था में लगभग 1,100 छात्र पढ़ते हैं. खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री महमूद खान ने बच्चों पर हमले की निंदा की. मुख्यमंत्री के सूचना सलाहकार कामरान बंगश ने कहा कि विस्फोट की पूरी तरह जांच की जायेगी और अपराधियों को सजा दी जायेगी. उन्होंने कहा, ''जो लोग आतंक फैलाते हैं, वे अपने मकसद में कभी कामयाब नहीं होंगे.''

उन्होंने कहा कि हमले में कम-से-कम 72 बच्चे घायल हुए हैं. इलाके की घेराबंदी कर दी गयी है और पुलिस की टीमें सबूत इकट्ठा कर रही हैं. किसी भी समूह ने अभी तक हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. खैबर पख्तूनख्वा स्वास्थ्य मंत्री तैमूर सलीम झागरा ने घटनास्थल का दौरा किया. पत्रकारों से बात करते हुए, उन्होंने कहा कि घायल लोगों को जल्द ठीक करने के लिए हरसंभव उपचार प्रदान किया जा रहा है. पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष मरियम नवाज ने इसे "दिल दहला देनेवाली" घटना करार दिया.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें