1. home Hindi News
  2. world
  3. avian flu rapidly spreading in france government will kill more than 13 lakh birds including duck and chicken vwt

फ्रांस में तेजी से फैल रहा है एवियन फ्लू, बत्तख-मुर्गी समेत 13 लाख से अधिक पक्षियों को मारेगी सरकार

बताते चलें कि फ्रांस सरकार नवंबर में एवियन फ्लू का प्रकोप शुरू होने के बाद से इसे रोकने की कोशिशों में पहले ही अभी तक 10 लाख से अधिक पक्षियों का मार चुकी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
फ्रांस में एवियन फ्लू का प्रकोप
फ्रांस में एवियन फ्लू का प्रकोप
फोटो : ट्विटर

पेरिस : फ्रांस की पक्षियों में एवियन फ्लू का वायरस तेजी के साथ फैल रहा है. आलम यह कि इस एवियन फ्लू की वजह से फ्रांस की सरकार ने पोल्ट्री फार्म समेत 226 म्यूनिसिपल एरिया की करीब 13 लाख से अधिक पक्षियों को मारने का फैसला किया है. इसमें पोल्ट्री फार्म की करीब 10 लाख पक्षियां शामिल हैं. इन पक्षियों में बत्तख, मुर्गी और टर्की शामिल हैं. सरकार ने बताया कि फ्रांस के लैंडेस, गेर्स और पाइरेनीस अटलांटिक इलाकों में आने वाले करीब 226 म्यूनिसिपलिटीज में सभी बत्तखों, मुर्गियों और टर्की को मारना होगा, जिनकी कुल संख्या करीब 13 लाख होगी.

फ्रांस सरकार के कृषि मंत्री ने कहा कि पूरे इलाके को पक्षियों से खाली करने में हमें करीब तीन सप्ताह का समय लगेगा. वहीं, अधिकारियों को कहना है कि इन्हीं इलाकों में यह फ्लू तेजी से फैल रहा है और उन्हें उम्मीद है कि इस इलाके में पक्षियों की आबादी का सफाया करके इसका प्रकोप कम होगा और इस वायरस को दूसरे इलाके के पोल्ट्री-फार्मों तक पहुंचने से रोका जा सकेगा.

बताते चलें कि फ्रांस सरकार नवंबर में एवियन फ्लू का प्रकोप शुरू होने के बाद से इसे रोकने की कोशिशों में पहले ही अभी तक 10 लाख से अधिक पक्षियों का मार चुकी है. सरकार मारे गए जानवरों के बदले में किसानों और पोल्ट्री फार्मों के मालिकों को मुआवजा देती है. फ्रांस के कृषि मंत्री ने इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए विशेषज्ञों के अलावा पशु चिकित्सक स्कूली के छात्रों और बड़ी संख्या में वर्करों को बुलाने की योजना बनाई है.

इस समय फ्रांस सहित कई यूरोप देश इस समय फ्लू के एक अत्यधिक संक्रामक वेरिएंट, एच5एन1 से जूझ रहे हैं. इससे एक साल पहले भी कई यूरोपीय देशों में जानवरों को निशाना बनाने वाला ऐसा ही एक वायरस का प्रकोप देखने को मिला था. वर्ष 2015 के बाद से फ्रांस और विशेष रूप से दक्षिण-पश्चिम फ्रांस में चार बार बर्ड फ्लू का प्रकोप आया, जिसमें पिछली सर्दियों में 35 लाख मुर्गे मारे गए थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें