1. home Home
  2. world
  3. afraid of taliban afghans are trying to flee the country at any cost rjh

तालिबान का खौफ : गंदे नाले के बीच खड़े होकर अफगानी लगा रहे मदद की गुहार...

काबुल एयरपोर्ट का मंजर इस बात का गवाह है कि वहां के लोग किस कदर खौफजदा हैं. कुछ देर पहले बीबीसी के पूर्व पत्रकार इयान पैननेल ने एक वीडियो ट्वीट किया है, जिसमें अफगानी नागरिक घुटने तक गंदे पानी से भरे नाले में खड़े दिखाई दे रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Taliban News
Taliban News
Twitter

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से वहां से अफगानी नागरिक जान बचाकर भागना चाह रहे हैं. उनकी स्थिति ऐसी है कि वे ना तो वहां चैन से जी पा रहे हैं और ना ही उन्हें यह भरोसा है कि वे सुरक्षित अफगानिस्तान से निकल पायेंगे.

काबुल एयरपोर्ट का मंजर इस बात का गवाह है कि वहां के लोग किस कदर खौफजदा हैं. कुछ देर पहले बीबीसी के पूर्व पत्रकार इयान पैननेल ने एक वीडियो ट्वीट किया है, जिसमें अफगानी नागरिक घुटने तक गंदे पानी से भरे नाले में खड़े दिखाई दे रहे हैं और वे अमेरिकी सैनिकों से यह गुजारिश कर रहे हैं कि उन्हें काबुल एयरपोर्ट में घुसने दिया जाये. ये नागरिक किसी भी तरह अफगानिस्तान छोड़कर जाना चाहते हैं. अफगानी नागरिक अमेरिकी सैनिकों को अपने कागजात लहराकर दिखा रहे हैं.

दरअसल तालिबान ने मंगलवार को यह घोषणा कर दी है कि वे अफगानी नागरिकों के देश छोड़कर जाने से नाराज है और उसने अमेरिका और इंग्लैंड से यह कहा है कि वे अफगानिस्तानी नागरिकों को देश से बाहर ना लेकर जायें.

सीएनएन के हवाले से यह सूचना सामने आ रही है कि अफगानी नागरिकों को एयरपोर्ट की ओर जाने नहीं दिया जा रहा है उनके लिए मार्ग अवरुद्ध कर दिये गये हैं, हालांकि विदेशी लोगों को अफगानिस्तान छोड़ने की इजाजत है.

तालिबान ने अफगानिस्तान में 20 साल पहले जो कुछ किया है उसका खौफ लोगों के दिलोदिमाग पर अबतक छाया हुआ है, यही वजह है कि अफगानी जान बचाकर वहां से भागना चाह रहे हैं. कुछ दिनों पहले ऐसी खबरें आयी थीं कि अफगानी महिलाएं बच्चों को कांटेवाले तार के पार फेंक दे रही हैं ताकि अमेरिकी सैनिक उन्हें पकड़ लें और वे सुरक्षित रह जायें, कई बच्चे तार में फंस भी गये थे. यह हृदय विदारक घटना इसलिए देखने को मिल रही है क्योंकि अफगानिस्तान के लोग खौफ में हैं.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें