34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हिन्दी को बचाये रखना जरुरी:भारतीय महावाणिज्य दूत

ह्यूस्टन: भारत के महावाणिज्यदूत पी हरीष ने राजभाषा के रुप में हिन्दी के महत्व को रेखांकित करते हुए आने वाली पीढ़ी के लिए हिंदी को बचाये रखने की जरुरत पर जोर दिया.ह्यूस्टन में 16वें अंतरराष्ट्रीय हिन्दी संघ (आईएचए) के दो दिवसीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए हरीष ने भविष्य की पीढ़ी के लिए इस भाषा […]

ह्यूस्टन: भारत के महावाणिज्यदूत पी हरीष ने राजभाषा के रुप में हिन्दी के महत्व को रेखांकित करते हुए आने वाली पीढ़ी के लिए हिंदी को बचाये रखने की जरुरत पर जोर दिया.ह्यूस्टन में 16वें अंतरराष्ट्रीय हिन्दी संघ (आईएचए) के दो दिवसीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए हरीष ने भविष्य की पीढ़ी के लिए इस भाषा को बचाये रखने में आईएच के योगदान की सराहना की.यहां 30.31 अगस्त 2013 को ‘हिन्दी एवं युवा वर्ग’ विषय पर आयोजित कार्यक्रम में भारतीय अमेरिकी बच्चे एवं युवाओं को जोड़ने के लिए कई कार्यक्रम पेश किये गए जिसमें विशेष तौर पर हिन्दी को योजक कड़ी के तौर पर पेश किया गया.

आईएचए की विज्ञप्ति के अनुसार, आईएचए राष्ट्रीय अध्यक्ष सुशीला मोहानका ने संस्थान के ह्यूस्टन चैप्टर के प्रयासों की सराहना की.समारोह के दौरान डा. बजरंग वर्मा की पुस्तक ‘अमेरिका और कनाडा में हिन्दी’ का लोकार्पण किया गया. इस दौरान मशहूर गायिक बेगम अख्तर और गीता देवी की अनुयायी रेखा सूर्या ने ‘गजल, दादरा और सूफी संगीत’ पेश किया.

समारोह में हिन्दी से बच्चों और युवाओं को जोड़ने के लिए विशेष तौर पर कई कार्यशालाएं एवं कार्यक्रम आयोजित किये गए. इसमें ‘कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग’, ‘हिन्दी को लोकप्रिय बनाएं’, ‘खेल खेल में हिन्दी’, ‘हिन्दी में कविता कैसे लिखे’, ‘राम एक, नाम अनेक’, ‘हिन्दी पर बालीवुड का प्रभाव’, ‘शब्द मंजुषा’, ‘दैनिक जीवन में हिन्दी’, ‘कौन बनेगा भारत ज्ञानी’ और अंताक्षरी जैसे ज्ञानवर्धक एवं शैक्षणिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.

आईएचए की विज्ञप्ति के अनुसार, इस समारोह में 900 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया और लोगों ने इन कार्यक्रमों में काफी रुचि दिखायी.समारोह में हिस्सा लेने वालों ने कम्प्यूटर, वेबसाइट, सोशल मीडिया और स्मार्ट फोन पर हिन्दी का उपयोग करना सीखा.समारोह के दौरान नृत्य नाटिका, हास्य कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया गया. हिन्दी के महत्व के विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें भाग लेने वालों ने हिन्दी की उत्पत्ति, वर्तमान स्थिति और दुनिया के महत्वपूर्ण भाषा के रुप में इसकी भूमिका के लिए ठोस उपाए करने पर चर्चा की. आईएचए के ह्यूस्टन चैप्टर की अध्यक्ष संगीता पसरीजा ने समारोह में हिस्सा लेने वालों के प्रति आभार व्यक्त किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें