1. home Hindi News
  2. world
  3. 29 killed in afghanistan blast karzai condemns herat city bomb blast mtj

Afghanistan Blast: अफगानिस्तान के हेरात में बम ब्लास्ट, 29 की मौत, करजई ने हमले की निंदा की

पंजशीर रेजिस्टेंस फोर्स का कहना है कि घायलों को खून देने के लिए लोग तैयार हैं, लेकिन तालिबान सरकार ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया है. लोगों को अस्पताल में नहीं जाने दिया जा रहा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
विस्फोट के बाद मची अफरा-तफरी
विस्फोट के बाद मची अफरा-तफरी
Twitter

हेरात: अफगानिस्तान (Afghanistan) के पश्चिमी प्रांत हेरात (Herat city) में एक बम ब्लास्ट में 29 लोगों की मौत हो गयी. बड़ी संख्या में लोग घायल हो गये हैं. अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने बम से किये गये हमले की कड़ी निंदा की है.

हेरात की राजधानी पीडी12 में हुआ धमाका

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि विस्फोट शुक्रवार को हुआ. शुरू मेंइस हमले में 5 लोगों के मारे जाने की बात कही गयी थी, लेकिन आज मिडिल ईस्ट न्यूज ने बताया कि धमाके में 29 लोगों की जान जा चुकी है. बम विस्फोट हेरात प्रांत की राजधानी के PD12 में हुआ. विस्फोट की जिम्मेदारी अब तक किसी भी संगठन ने नहीं ली है.

लोगों को खून देने से रोक रही तालिबान सरकार

पंजशीर रेजिस्टेंस फोर्स ने ट्वीट कर बताया है कि हेरात प्रांत के जिबरील इलाके में दो बम धमाके हुए. इसमें कम से 50 लोग हताहत हो गये. ट्वीट में कहा गया है कि धमाका जिस जगह हुआ, वहां अल्पसंख्यक हजारा शिया बहुतायत में रहते हैं. पंजशीर रेजिस्टेंस फोर्स का कहना है कि घायलों को खून देने के लिए लोग तैयार हैं, लेकिन तालिबान सरकार ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया है. लोगों को अस्पताल में नहीं जाने दिया जा रहा.

मृतकों में 4 महिला

स्टेट हेल्थ ऑफिसर्स ने बताया है कि विस्फोटकों को एक खेल के मैदान में दबाकर रखा गया था. जिस वक्त विस्फोट हुआ, वहां कुछ लोग खेल रहे थे. मृतकों में कम से कम 4 महिला हैं. ज्ञात हो कि पिछले साल अगस्त में तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था. यहां की सरकार को सत्ताच्युत कर अपनी सरकार बना ली थी.

तालिबान सरकार बनने के बाद बढ़े हमले

अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार बनने के बाद से देश के अलग-अलग प्रांतों में कई बम धमाके हुए. इनमेंसे कुछ हमलों की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली. बता दें कि जनवरी 2022 में हेरात शहर में एक बम विस्फोट हुआ था, जिसमें 7 लोगों की मौत हो गयी थी. इस धमाके में 9 लोग घायल हो गये थे.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें