36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब शाही उपाधियों का इस्तेमाल नहीं करेंगे प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल

प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल ने शाही परिवार से अलग होने के समझौते पर किये हस्ताक्षर लंदन : प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल ने शाही परिवार से अलग होने के लिए औपचारिक समझौते पर हस्ताक्षर कर दिये हैं. इसके तहत उन्हें शाही उपाधि ‘हिज और हर रॉयल हाइनेस’ (एचआरएच) छोड़नी होगी और उन्हें […]

प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल ने शाही परिवार से अलग होने के समझौते पर किये हस्ताक्षर
लंदन : प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल ने शाही परिवार से अलग होने के लिए औपचारिक समझौते पर हस्ताक्षर कर दिये हैं. इसके तहत उन्हें शाही उपाधि ‘हिज और हर रॉयल हाइनेस’ (एचआरएच) छोड़नी होगी और उन्हें अपने कर्तव्यों के निर्वहन के लिए सार्वजनिक कोष का इस्तेमाल नहीं करने दिया जायेगा. इस समझौते का अर्थ है कि दंपती अब आधिकारिक क्षमता में महारानी का प्रतिनिधित्व नहीं करेगा. बकिंघम पैलेस ने शनिवार रात एक बयान में कहा कि ड्यूक और डचेज ऑफ ससेक्स अपनी एचआरएच उपाधियों का इस्तेमाल नहीं करेंगे क्योंकि अब वे शाही परिवार के कार्यकारी सदस्य नहीं हैं.
इधर, पैलेस ने इस बात की पुष्टि की कि दंपती को आधिकारिक सैन्य नियुक्तियों समेत तमाम शाही कर्तव्य छोड़ने होंगे. पैलेस ने कहा कि वे महारानी का अब आधिकारिक रूप से प्रतिनिधित्व नहीं करेंगे लेकिन ससेक्सेज ने स्पष्ट कर दिया है कि वे जो कुछ भी करेंगे वे महामहिम के मूल्यों को बरकरार रखेगा. पैलेस ने बताया कि दंपती का परमार्थ के कार्यों और निजी संगठनों से जुड़ाव जारी रहेगा.
दंपती विंडसर कैसल की मरम्मत पर खर्च हुए करदाताओं के 22 करोड़ रुपये की राशि भी वापस करेंगे. ब्रिटेन और कनाडा के बीच समय व्यतीत करते समय यह उनका पारिवारिक घर रहेगा. पैलेस ने सुरक्षा व्यवस्थाओं पर और भविष्य में दंपती के लिए इस बिल का भुगतान कौन करेगा, इस पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने कहा कि यह समझौता कई महीनों की चर्चा के बाद हुआ है और यह उनके पोते तथा उनके परिवार के आगे बढ़ने के लिए रचनात्मक एवं सहयोगात्मक तरीका है.
घर के रिनोवेशन पर खर्च हुए ‍Rs 22 करोड़ भी दंपती करेगा वापस
हैरी व मेगन हमेशा प्रिय बने रहेंगे : महारानी
इधर, महारानी एलिजाबेथ ने एक निजी बयान में कहा कि हैरी, मेगन और आर्ची हमेशा मेरे परिवार के बेहद प्रिय सदस्य रहेंगे. उन्होंने ब्रिटेन और पूरे राष्ट्रमंडल के लिए किये गये कार्यों के लिए दंपती को शुक्रिया करते हुए कहा कि उनके हर कदम पर पिछले दो साल से जिस तरह नजर रखी जा रही है, उसके परिणामस्वरूप उनके सामने आने वाली चुनौतियों को वह समझती हैं और एक अधिक स्वतंत्र जीवन जीने की उनकी इच्छा का समर्थन करती हैं.
बिखराव के रूप में देखा जा रहा है यह कदम
हैरी और मेगन ने अपनी इस योजना के एलान से पूरे देश को चौंका दिया था कि वे ब्रिटेन और उत्तरी अमेरिका के बीच अपना समय बिताने के लिए खुद को शाही भूमिका से अलग कर रहे हैं. दोनों ने महारानी से सलाह किये बिना यह घोषणा की थी जिसे ब्रिटेन के शाही खानदान के भीतर बिखराव के रूप में देखा जा रहा है. दंपती ने कहा कि वे अपने आठ महीने के बेटे आर्ची के साथ ब्रिटेन और उत्तरी अमेरिका में समय बिताने के लिए यह कदम उठा रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें