39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ईरान ने जब्त किया ब्रिटिश टैंकर 18 भारतीय समेत 23 क्रू मेंबर्स फंसे, ऐसे बढ़ रहा तनाव

ब्रिटेन ने ईरान को चेताया- तेहरान चुन रहा खतरनाक रास्ता अपने नागरिकों की रिहाई के लिए ईरान के संपर्क में है भारत लंदन/नयी दिल्ली : ईरान ने हरमुज की खाड़ी से दो ब्रिटिश तेल टैंकरों को जब्त कर लिया है. ब्रिटेन के झंडे वाले एक तेल टैंकर पर 18 भारतीय समेत 23 क्रू मेंबर्स सवार […]

ब्रिटेन ने ईरान को चेताया- तेहरान चुन रहा खतरनाक रास्ता
अपने नागरिकों की रिहाई के लिए ईरान के संपर्क में है भारत
लंदन/नयी दिल्ली : ईरान ने हरमुज की खाड़ी से दो ब्रिटिश तेल टैंकरों को जब्त कर लिया है. ब्रिटेन के झंडे वाले एक तेल टैंकर पर 18 भारतीय समेत 23 क्रू मेंबर्स सवार हैं. क्रू मेंबर्स में रूस, लातविया और फिलीपींस के भी नागरिक हैं.
दूसरा टैंकर भी ब्रिटेन का है, जो लाइबेरिया में पंजीकृत है. इस घटना के बाद एक बार फिर पश्चिमी देशों और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है. ब्रिटिश विदेश मंत्री जेरेमी हंट ने चेतावनी देते हुए कहा कि ईरान अवैध और अस्थिर व्यवहार वाले खतरनाक रास्ते को चुन रहा है. ये जब्तियां अस्वीकार्य हैं. इधर, भारत ने शनिवार को कहा कि वह भारतीयों की सुरक्षित रिहाई के लिए खाड़ी देश के संपर्क में है. ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड ने स्टेना इम्पैरो नामक टैंकर को शुक्रवार को जब्त किया है.
ईरान की आधिकारिक न्यूज एजेंसी आइआरएनए ने बताया कि ईरान की मछली पकड़ने की एक नौका के साथ कथित भिड़ंत के कारण ब्रिटेन के झंडे वाले तेल के टैंकर को ईरान ने जब्त किया है. वहीं, टैंकर मालिक व स्वीडन की कंपनी स्टेना बल्क ने कहा कि वे हरमुज में जब्त किये गये जहाज से संपर्क करने में असमर्थ हैं. इस बीच, खबर है कि ईरान द्वारा जब्त किये गये एक टैंकर (लाइबेरिया) को बंदर अब्बास बंदरगाह से रवाना कर दिया गया है.
ऐसे बढ़ रहा तनाव
पिछले साल परमाणु समझौते से अमेरिका के बाहर होने पर ईरान और यूएस आमने-सामने
इसी साल जून में ईरान ने अमेरिकी ड्रोन को मार गिराया था. इससे दोनों देशों के बीच युद्ध जैसी स्थिति बन गयी थी.
10 जुलाई को ब्रिटिश मरीन और जिब्राल्टर पुलिस ने इबेरियन प्रायद्वीप के दक्षिण तट पर ईरान के एक टैंकर को जब्त किया था.
शुक्रवार को अमेरिका ने दावा किया था कि उसने होरमुज की खाड़ी में तैनात ईरानी ड्रोन को मार गिराया है.
जहाज के कैप्टन हैं भारतीय
ब्रिटिश जहाज के कैप्टन भारतीय है. जहाज के कैप्टन ने ब्रिटिश टैंकर से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन उसे सिग्नल नहीं मिला. ईरान ने लाइबेरिया में पंजीकृत एक अन्य ब्रिटिश तेल टैंकर को जब्त कर लिया था. उस पर ईरान के हथियारबंद गार्ड सवार हुए थे, लेकिन अब ये जहाज यात्रा जारी रखने के लिए स्वतंत्र है, क्योंकि इस जहाज से गार्ड उतर गये हैं.
ईरान का दावा : नियमों की अनदेखी पर की कार्रवाई
ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड ने दावा किया है कि टैंकर को अंतरराष्ट्रीय समुद्री कानूनों का पालन नहीं करने के कारण जब्त किया गया है. उसे एक अज्ञात ईरानी बंदरगाह पर ले जाया जा रहा है. ईरान की गार्जियन काउंसिल के प्रवक्ता अब्बास अली कडखोदाई ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय कानून में जवाबी कार्रवाई का नियम सबको पता है.
ईरान का जहाजों को जब्त करना अस्वीकार्य : ब्रिटेन
ब्रिटिश विदेश मंत्री जेरेमी हंट ने कहा कि ईरान ने खाड़ी में दो पोत जब्त कर लिये हैं. वह होरमुज की खाड़ी में ईरानी अधिकारियों द्वारा दो नौसैन्य पोतों को जब्त किये जाने से चिंतित हैं. ये जब्तियां अस्वीकार्य हैं. हंट ने कहा कि अगर ईरान ने ब्रिटेन में पंजीकृत तेल टैंकर को नहीं छोड़ा, तो गंभीर परिणाम होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें