28.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ईरान : यूक्रेन का विमान मार गिराये जाने के मामले में हुई गिरफ्तारी

तेहरान : ईरान ने मंगलवार को घोषणा की कि पिछले हफ्ते तेहरान में यूक्रेन के एक विमान को मार गिराने के मामले में पहली गिरफ्तारी हुई है. इस दुर्घटना को लेकर पिछले तीन दिनों से लगातार प्रदर्शन चल रहे हैं. यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस के विमान को बुधवार को उड़ान भरने के तुरंत बाद मिसाइल से […]

तेहरान : ईरान ने मंगलवार को घोषणा की कि पिछले हफ्ते तेहरान में यूक्रेन के एक विमान को मार गिराने के मामले में पहली गिरफ्तारी हुई है. इस दुर्घटना को लेकर पिछले तीन दिनों से लगातार प्रदर्शन चल रहे हैं.

यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस के विमान को बुधवार को उड़ान भरने के तुरंत बाद मिसाइल से मार गिराया गया था जिससे विमान में सवार 176 यात्री और चालक दल के सदस्य मारे गये थे. तेहरान ने कई दिनों तक पश्चिमी देशों के इन दावों को खारिज किया कि बोइंग 737 को मिसाइल से मार गिराया गया था, लेकिन पिछले शनिवार को उसने विमान को मार गिराने की बात स्वीकार की थी. टेलीविजन पर प्रसारित संवाददाता सम्मेलन में न्यायपालिका ने गिरफ्तारी की घोषणा की, लेकिन यह नहीं बताया कि कितने लोगों को गिरफ्तार किया गया है. प्रवक्ता गुलाम हसन इस्माईली ने कहा, व्यापक जांच की गयी है और कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

इससे कुछ देर पहले राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि इस घटना के लिए जिम्मेदार लोगों को दंडित किया जाना चाहिए. रूहानी ने कहा, हमारे लोगों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि इस घटना में चाहे किसी भी स्तर पर किसी की भी गलती या लापरवाही हो, उसे न्याय का सामना करना पड़ेगा. उन्होंने कहा, जिस किसी को भी दंडित होना चाहिए उसे अवश्य दंडित किया जाये. रूहानी ने कहा, न्यायपालिका को विशेष अदालत का गठन करना चाहिए जिसमें उच्च रैंकिंग वाले न्यायाधीश और दर्जनों विशेषज्ञ हों. पूरी दुनिया देख रही है. उन्होंने कहा, ऐसा नहीं हो सकता कि जिस व्यक्ति ने बटन दबाया उसी की गलती हो. दूसरे लोग भी हैं और मैं इसे लोगों को बताना चाहता हूं. ईरान पर इस दुखद घटना की पूरी और पारदर्शिता से जांच कराने के लिए अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ता जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें