37.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

विश्व धरोहर दिवस 18 अप्रैल को, आगरा के सभी ऐतिहासिक स्मारकों पर पर्यटकों की एंट्री होगी फ्री, जानें पूरी डिटेल

आगराः एएसआई अधीक्षक राजकुमार पटेल ने बताया कि 18 अप्रैल को विश्व भर में विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है. ऐसे में मंगलवार को आगरा के ताजमहल सहित सभी ऐतिहासिक स्मारक पर पर्यटकों की एंट्री फ्री रहेगी. इस दौरान बैनर लगाकर नई पीढ़ी और लोगों को स्मारकों को संरक्षित करने के प्रति जागरूक किया जाएगा.

आगरा: इस साल 18 अप्रैल को पूरे विश्व में विश्व धरोहर दिवस मनाया जाएगा. ऐसे में भारतीय पुरातत्व विभाग ने आगरा के ऐतिहासिक स्मारक ताजमहल के अलावा अन्य स्मारकों पर 18 अप्रैल मंगलवार को पर्यटकों का प्रवेश निशुल्क करने का निर्देश जारी किया है. भारतीय पुरातत्व विभाग के अधीक्षक राजकुमार पटेल ने पत्र जारी कर जानकारी दी. बताया कि विश्व धरोहर स्मारक के दिवस पर हर वर्ष की भांति इस बार भी शहर के सभी ऐतिहासिक स्मारक पर पर्यटकों का प्रवेश निशुल्क रहेगा.

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 18 अप्रैल को विश्व धरोहर दिवस मनाया जा रहा है. विश्व धरोहर दिवस लोगों को ऐतिहासिक स्मारकों के प्रति जागरूक करने को मनाया जाता है. ऐसे में भारतीय पुरातत्व विभाग आदेश जारी कर पर्यटकों को निशुल्क प्रवेश के निर्देश दिए हैं. ऐसे में एएसआई 18 अप्रैल के दिन सभी ऐतिहासिक स्मारकों पर विश्व धरोहर दिवस से संबंधित बैनर लगाएगा और लोगों को ऐतिहासिक स्मारकों के प्रति जानकारी देगा. वह जागरूक करेगा साथ ही एएसआई द्वारा विश्व धरोहर दिवस के दिन बच्चों द्वारा कई सारे कार्यक्रम भी किए जाते हैं. जिसमें चित्रकला व अन्य तरह के कार्यक्रम सम्मिलित होते हैं.

एएसआई अधीक्षक राजकुमार पटेल ने क्या बताया

एएसआई अधीक्षक राजकुमार पटेल ने बताया कि 18 अप्रैल को विश्व भर में विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है. ऐसे में मंगलवार को आगरा के ताजमहल सहित सभी ऐतिहासिक स्मारक पर पर्यटकों की एंट्री फ्री रहेगी. इस दौरान बैनर लगाकर नई पीढ़ी और लोगों को ऐतिहासिक स्मारकों को संरक्षित करने के प्रति जागरूक किया जाएगा. जिससे कि लोग अपने स्मारकों को सहेज कर रख सकें और उन्हें खुरच कर और नुकसान पहुंचा कर इतिहास को बचाने के लिए अपनी सहभागिता दर्ज करा सकें.

Also Read: आगरा: फेसबुक पर विदेशी युवती से दोस्ती करना युवक को पड़ा भारी, लाखों रुपए की ठगी का हुआ शिकार, केस दर्ज
आगरा में घूमने की जगह

आपको बता दें आगरा में विश्व प्रसिद्ध स्मारक ताजमहल के अलावा और भी कई स्मारक मौजूद हैं. जिन्हें रोजाना देसी विदेशी पर्यटक दीदार करने के लिए आगरा आते हैं. जिसमें ताजगंज क्षेत्र में ताजमहल, सिकंदरा क्षेत्र में सिकंदरा स्मारक, फतेहपुर सीकरी क्षेत्र में फतेहपुर सीकरी, एत्माद्दौला क्षेत्र में चीनी का रोजा और एत्माद्दौला स्मारक, सिकंदरा क्षेत्र में मरियम का मकबरा और बिजली घर क्षेत्र में आगरा किला समेत अन्य कई छोटे बड़े स्मारक मौजूद हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें