24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Varanasi News: गंगा आरती का स्थान बदला, देव दीपावली और डाला छठ के आयोजन पर भी मंडराया खतरा, जानें वजह

Varanasi News: काशी में गंगा सेवा निधि की ओर से होने वाली गंगा आरती का स्थान बदला गया है. यहां तक कि अब देव दीपावली और डाला छठ के आयोजन पर भी खतरा मंडराने लगा है. इसकी वजह है गंगा का बढ़ता जलस्तर.

Varanasi News: मौसम परिवर्तन की वजह से पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश के कारण अब मैदानी क्षेत्रों पर भी इसका असर दिखने लगा है. वाराणसी में गंगा के जलस्तर में वृद्धि देखने को मिल रही है. सुबह से दो सेंटीमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से गंगा बढ़ रही है. इसकी वजह से गंगा सेवा निधि द्वारा होने वाली आरती के स्थान परिवर्तन होने के साथ ही और आने वाले पर्व डाला छठ और देव दीपावली पर संकट मंडराता दिख रहा है.

Undefined
Varanasi news: गंगा आरती का स्थान बदला, देव दीपावली और डाला छठ के आयोजन पर भी मंडराया खतरा, जानें वजह 2

पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश से वाराणसी के घाटों का एक-दूसरे से सम्पर्क टूट गया है. दशाश्वमेध घाट पर गंगा सेवा निधि द्वारा की जाने वाली दैनिक आरती का स्थल भी डूब जाने के कारण घाट के ऊपरी हिस्से में हो रही बारिश के कारण स्थानीय लोगों को एक बार फिर मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है.

Also Read: Diwali offer: Smartphone खरीदने पर एक लीटर पेट्रोल फ्री, दिवाली से पहले इस दुकानदार के ऑफर की हो रही खूब चर्चा

गंगा सेवा निधि के आचार्य रणधीर ने गंगा के बढ़ते जलस्तर पर कहा कि गंगा मैया बहुत तेजी से ऊपर की तरफ़ बढ़ रही है. प्रमुख त्योहार डाला छठ और देव दीपावली भी आने वाली है. चिंता हो रही है कि इन त्योहारों को कैसे मनाया जाएगा. लोगों को भी काफी कठिनाई का सामना करना पड़ेगा. आरती भी अपने निर्धारित स्थान से हटकर दूसरे स्थान पर होने लगा है. स्थान का परिवर्तित होना, हम लोगों की परेशानी को और बढ़ा रहा है.

गंगा सेवा निधि के अध्यक्ष सुशांत मिश्र का कहना है कि ऐसे ही गंगा का जलस्तर बढ़ता रहा तो आने वाले दिनों में काफी ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आने वाले दिनों में कई त्योहार हैं, जो घाट पर ही होते हैं. जैसे- डाला छठ और देव दीपावली. गंगा का जलस्तर बढ़ने से आम जन मानस के साथ ही आयोजकों को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

रिपोर्ट- विपिन सिंह

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें