33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Upcoming Electric Cars: 2024 में लॉन्च होने वाली इन इलेक्ट्रिक कारों का सबको है बेसब्री से इंतजार!

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है. इस प्रवृत्ति को देखते हुए, कार निर्माता देश में नई इलेक्ट्रिक कारें पेश करने के लिए तैयार हैं. इन कारों में से कई लोकप्रिय मॉडलों के इलेक्ट्रिक संस्करण हैं. इन कारों के लॉन्च से भारत में इलेक्ट्रिक वाहन बाजार को और बढ़ावा मिलेगा.

Upcoming Electric Cars 2024: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है. इस प्रवृत्ति को देखते हुए, कार निर्माता देश में नई इलेक्ट्रिक कारें पेश करने के लिए तैयार हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताएंगे जो बहुत जल्द भारत में लॉन्च होने वाली हैं.

1. महिंद्रा XUV700, Scorpio, Thar

महिंद्रा की तीनों नवीनतम और सबसे लोकप्रिय एसयूवी के इलेक्ट्रिक होने की पुष्टि हो चुकी है. इन ईवी एसयूवी का लॉन्च टाइमलाइन अगले 2-3 वर्षों के लिए निर्धारित है और यह ब्रांड के बोर्न इलेक्ट्रिक INGLO स्केटबोर्ड आर्किटेक्चर का उपयोग करेगा. बैटरी पैक की क्षमता लगभग 60 kWh होगी और एक बार चार्ज करने पर 450-500 किलोमीटर की रेंज का दावा किया जाएगा.

Also Read: Affordable Electric Cars: भारत में बिकने वाली 5 सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कारें, जिनसे शुरू हुआ एक नया युग!

2. टाटा Harrier, Safari, Punch

टाटा मोटर्स ने पहले ही 2023 ऑटो एक्सपो में हैरियर ईवी का इलेक्ट्रिक संस्करण पेश किया है और सफारी ईवी भी इसी तरह की डिजाइन दिशा में होगी. पंच ईवी भारत में 2023 के अंत तक डेब्यू करेगा, जबकि अन्य दो को अगले दो वर्षों में लॉन्च करने के लिए निर्धारित किया गया है. पंच ईवी लगभग 350 किलोमीटर की दावा की गई रेंज के साथ आएगा. दूसरी ओर, हैरियर और सफारी को एक बड़ा बैटरी पैक मिलेगा, जो एक बार चार्ज करने पर 500 किलोमीटर से ऊपर की रेंज का दावा करेगा. इन्हें ड्यूल मोटर ऑल-व्हील ड्राइव सेटअप भी मिलेगा.

3. हुंडई Creta, Exter

क्रेटा और एक्सटर अपने आईसीई अवतार में बहुत लोकप्रिय हैं और उनके इलेक्ट्रिक संस्करण रास्ते में हैं. क्रेटा ईवी के परीक्षण का प्रारंभिक चरण पहले ही शुरू हो चुका है और हमने टेस्ट म्यूल को कुछ बार देखा है. मिड-साइज ईवी एसयूवी का लॉन्च वर्ष 2025 के लिए निर्धारित है और यह कोना ईवी के साथ पावरट्रेन साझा करेगा, जिसमें 39.2 kWh बैटरी पैक का उपयोग किया जाएगा. दूसरी ओर, एक्सटर ईवी को स्पेक्ट्रम के किफायती अंत में रखा जाएगा, जो सीधे टाटा पंच ईवी और सिट्रॉन ईसी3 को टक्कर देगा

Also Read: 73 प्रतिशत तक की छूट के साथ खरीदें Electric Kettle, जानें क्या है डील

4. होंडा Elevate

होंडा कार्स इंडिया ने अपनी नवीनतम एलीवेट के इलेक्ट्रिक संस्करण को अगले तीन वर्षों में लॉन्च करने की प्रतिबद्धता जताई है. मिड-साइज एसयूवी को वर्तमान में केवल पेट्रोल इंजन विकल्प मिलता है और एलीवेट ईवी के लिए रास्ता बनाने के लिए हाइब्रिड को छोड़ दिया गया है. हालांकि इस समय इलेक्ट्रिक कार के बारे में विवरण दुर्लभ हैं, हम उम्मीद करते हैं कि अगले साल के अंत तक कंपनी से कुछ ठोस खबरें सुनने को मिले.

5. मारुति सुजुकी WagonR EV, Jimny EV

मारुति सुजुकी 2030 तक छह नई ईवी लॉन्च करेगी और इनमें से अधिकांश कारें बिल्कुल नए उत्पाद होंगे. हालांकि लाइन-अप के बारे में विवरण सीमित हैं, हमने केवल 2023 ऑटो एक्सपो में भारत में इलेक्ट्रिक ईवीएक्स की अवधारणा देखी है. एक लीक हुए आधिकारिक दस्तावेज के अनुसार, इलेक्ट्रिक वैगनआर और जिम्नी जैसी ईवी के बारे में खबरें बाजार में चल रही हैं. वैगनआर ईवी को किफायती मास-मार्केट सेगमेंट में लक्षित किया जाएगा.

6. रेनॉल्ट Kwid EV

हाल ही में, रेनॉल्ट द्वारा क्विड ईवी के लॉन्च की पुष्टि की गई थी और यह 2024 के अंत या 2025 की शुरुआत में डेब्यू करने के लिए निर्धारित है. इलेक्ट्रिक क्विड उन नौ नए मॉडलों का हिस्सा होगी जो अगले 2-3 वर्षों में लॉन्च होंगे. इलेक्ट

Also Read: OLA Electric के सफलता की धमाकेदार कहानी! एक साल में 6 गुणा हुई आय

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें