28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP News : श्री काशी विश्वनाथ धाम में शंखनाद और डमरुवादन से गूंज उठा महादेव का आंगन

श्री काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण की दूसरी वर्षगांठ लोक महोत्सव के रूप में मनी. धाम में पूजा पाठ के साथ शोभा यात्रा निकली. शंखनाद और डमरुवादन से महादेव का आंगन गूंज उठा. शिव की नगरी में भगवान श्री राम के धाम और चंद्रयान-3 की झांकी निकली. महारुद्राभिषेक,हवन पूजा व प्रसाद वितरण किया गया.

वाराणसी: श्री काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण की दूसरी वर्षगांठ लोक महोत्सव के रूप में मनाई गई. महादेव का आंगन शंखनाद और डमरुवादन से गूंज उठा. फूलों से धाम को बेहद आकर्षक तरीके से सजाया गया था. मंदिर परिसर में वेद परायण, महारुद्राभिषेक और हवन पूजन के उपरांत प्रसाद वितरित किया गया. त्र्यम्बकेश्वर हाल में गोष्ठी हुई. इस दौरान शोभायात्रा निकाली गई, जिसमें राम मंदिर और चंद्रयान की झांकी भी दिखी. श्री काशी विश्वनाथ धाम के विस्तारीकरण और स्वर्णमंडित होने के बाद नव्य और भव्य कॉरिडोर की आभा देखने और काशी पुराधिपति को शीश नवाने के लिए भक्तों की भीड़ लगातार बढ़ती जा रही है. भक्तों की दो सालों में रिकॉर्ड लगभग 13 करोड़ से अधिक की आमद हुई है. इसमें लगभग 16 हज़ार विदेशी भक्त भी हैं. हर-हर महादेव के उद्घोष से बुधवार को काशी गुंजायमान थी, अवसर था श्री काशी विश्वनाथ धाम के दूसरी वर्षगांठ के समारोह का. शिव की नगरी में भगवान श्रीराम का धाम देखने को मिला. श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के दूसरे वर्षगांठ पर शिव बारात समिति की ओर से मैदागिन से चितरंजन पार्क तक शोभायात्रा निकाली गई. समिति के संस्थापक व सचिव दिलीप सिंह ने बताया कि 13 दिसम्बर काशी में लोक महोत्सव के रूप मनाया गया. धर्म के साथ विज्ञान के रूप में चंद्रयान-3,नारी सशक्तिकरण के रूप में नारी शक्ति वंदन बिल की झलक भी देखने को मिली. शोभायात्रा में बड़ी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया. काशी के संत, महात्मा रथ पर बैठ कर शोभायात्रा में शामिल हुए. शोभा यात्रा पर जगह-जगह पुष्प वर्षा की गई.

Undefined
Up news : श्री काशी विश्वनाथ धाम में शंखनाद और डमरुवादन से गूंज उठा महादेव का आंगन 2

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना श्रीकाशी विश्वनाथ धाम को मूर्त रूप देने में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी अहम भूमिका निभाई थी. काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर के लगभग 3 हज़ार वर्ग फुट से, लगभग 5 लाख वर्ग फुट के विशाल क्षेत्र में परिवर्तित होने के बाद 13 दिसम्बर 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों लोकार्पित हुई थी. श्री काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के दूसरी वर्षगांठ पर हुए समारोह व हवन-पूजन में शहर दक्षिणी के विधायक नीलकंठ तिवारी, श्री काशी विश्वनाथ के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा समेत कई अधिकारी और गणमान्य लोग मौजूद रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें