34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

UP Board Exam 2024: जानें क्या है समाधान पोर्टल, कैसे कर रहा है बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों की मदद

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने छात्रों के लिए समाधान पोर्टल की शुरुआत की है. यह पोर्टल बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए बनाया गया है. इस पोर्टल पर उनकी हर समस्या का समाधान मिलेगा. जानते हैं क्या है यह पोर्टल और कैसे करता है छात्रों की मदद.

UP Board Exam Samadhan Portal: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा में शामिल होने वाले यूपी बोर्ड के छात्रों की हर परेशानी के लिए समाधान पोर्टल को डिजाइन किया गया है. यह छात्रों के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन है. इसकी शुरूआत छात्रों को सुविधा देने के लिए की गई है. इस पोर्टल की शुरूआत 1 महीने पहले की गई है. इसकी शुरूआत से लेकर अब तक इसपर कई शिकायतें आ चुकी हैं, जिनमें से लगभग 90 प्रतिशत का निपटारा परिषद द्वारा किया जा चुका है. परिषद द्वारा इसकी समीक्षा हर रोज की जाती है जिससे छात्रों की समस्या का निपटारा जल्द से जल्द किया जा सकता है.

अब तक 1847 केसेज

एक महीने के भीतर इस पोर्टल पर कुल 1847 केसेज अपलोड किए गए हैं. इनमें से परिषद के सभी क्षेत्रीय कार्यलय द्वारा 1694 केसेज को रिजॉल्व कर लिया गया है. 153 छात्र बस ऐसे हैं जिनके मामले अब तक पेंडिंग हैं. ये मामले भी जरूरी डिटेल्स के मिस होने के कारण ही लंबित हैं. यह पोर्टल 6 जनवरी को लांच किया गया था. इसमें कुल 13 तरह की सुविधाएं प्रदान की गई है, जिसमें एडमिट कार्ड की गलती सुधारना, प्रमाण-पत्र, रिजल्ट में सुधार समेत कई तरह की शिकायतों का जल्द से जल्द हल करता है.

Also Read: UP Board: 22 फरवरी से शुरू हो रही परीक्षा में 55 लाख स्टूडेंट्स होंगे शामिल, इस बार कॉपियों में यह होगा खासियत
हर रोज होती है समीक्षा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव के अनुसार इस पोर्टल की समीक्षा हर रोज की जाती है. परिषद के अनुसार क्षेत्रीय कार्यालयों में इसे लेकर काम धीमा ना हो इसके लिए लगातार इसकी समीक्षा की जाती है और कोई परेशानी या गैर-जिम्मेदारी सामने आने पर कारण भी बताना होता है. पोर्टल पर दी जा रही 13 सेवाओं में 4 सेवाओं का 15 दिन के भीतर ही हल निकाला जाता है. इसके अलावा बचे 4 सेवाओं का 30 दिन में हल निकाला जाता है.

Also Read: UP Board Exam: यूपी बोर्ड के संवेदनशील परीक्षा केंद्रों की निगरानी करेगी एलआईयू, धारा 144 लगेगी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें