26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रॉयल एनफील्ड की Electric Bike सुजुकी वी-स्ट्रॉम 650 एक्सटी का खेल फेल! मोटो मोरिनी से लेगी टक्कर

बाजार में आने के बाद हिमालयन इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल सीधा मुकाबला सुजुकी वी-स्ट्रॉम 650 एक्सटी से होगा, लेकिन डिजाइन के मामले में यह मोटो मोरिनी एक्स-केप को टक्कर दे सकती है. इसके अलावा, इसे होंडा एक्सएल 750 और होंडा सीबी 500 एक्स की चुनौती का भी सामना करना पड़ेगा.

Royal Enfield Himalayan Electric Bike: भारत की टू व्हीलर मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेगमेंट में नई मोटरसाइकिल लॉन्च करने की तैयारी में जुट गई है. हालांकि, कंपनी ने ईआईसीएमए 2023 में इसके कॉन्सेप्ट मॉडल को शोकेस भी किया है, लेकिन बाजार में इसके प्रोडक्शन मॉडल को उतरने में करीब दो साल और लग सकते हैं. संभावना यह जाहिर की जा रही है कि रॉयल एनफील्ड अपने पुराने मॉडल हिमालयन 450 को ही 2026 तक इलेक्ट्रिक मॉडल के तौर पर पेश कर सकती है. कंपनी ने नवंबर 2023 की शुरुआत में ही इस नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की रणनीति के बारे में खुलासा किया है. आइए, रॉयल एनफील्ड हिमालयन इलेक्ट्रिक बाइक के बारे में जानते हैं.

हिमालयन इलेक्ट्रिक का मुकाबला

बाजार में आने के बाद हिमालयन इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल सीधा मुकाबला सुजुकी वी-स्ट्रॉम 650 एक्सटी से होगा, लेकिन डिजाइन के मामले में यह मोटो मोरिनी एक्स-केप को टक्कर दे सकती है. इसके अलावा, इसे होंडा एक्सएल 750 और होंडा सीबी 500 एक्स की चुनौती का भी सामना करना पड़ेगा. होंडा स्कूटर एंड मोटरसाइकिल इंडिया सीबी 500 एक्स को फरवरी 2024 में लॉन्च कर सकती है.

हिमालयन इलेक्ट्रिक की कीमत

मीडिया की रिपोर्ट्स में अनुमान लगाया जा रहा है कि बाजार में आने के बाद हिमालयन इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत 7 से 8 लाख रुपये के बीच हो सकती है, जबकि इसके प्रतिद्वंद्वी मोटरसाइकिल मोटो मोरिनी एक्स-केप की एक्स-शोरूम में कीमत 7.30 लाख रुपये है. वहीं, होंडा की सीबी 500 एक्स मोटरसाइकिल की कीमत 6.87 लाख रुपये है.

Also Read: बाबर को ‘खामोश’ कर सबके ‘दिल’ पर करेगी ‘राज’, शत्रुघ्न सिन्हा से है खास कनेक्शन!

हिमालयन इलेक्ट्रिक का डिजाइन

हिमालयन इलेक्ट्रिक बाइक का डिजाइन प्रोटोटाइप हो सकता है. इस इलेक्ट्रिक बाइक के होरिजेंट में हिमालयन के मौजूदा मॉडल जैसा ही डिजाइन दिया जा सकता है, जबकि इसका वजन करीब 200 किलोग्राम के आसपास रहेगा. आईसीई इंजन वाली हिमालयन का वजन भी करीब-करीब इतना ही है. इसके साथ ही, इसके मोटर को हब पर फिट नहीं किया जाएगा, क्योंकि मोटर को हब पर फिट करने से इस वेट बैलेंस और स्टीयरिंग फीडबैक में दिक्कत पेश होने लगती है. इसमें कम से कम बॉडीवर्क दिखाई देगा. हालांकि, इसके फ्यूलटैंक में कार्बनिक फ्लैक्स फाइबर का इस्तेमाल किया जा सकता है, जो एल्युमीनियम जैसा ही दिखाई देता है, लेकिन राइडर के लिए यह बेहद आरामदायक होता है.

Also Read: Yamaha R3 और MT03 धमाकेदार एंट्री के बाद सामने आया एक्सेसरीज का दाम, यहां देखें प्राइस लिस्ट

हिमालयन इलेक्ट्रिक का पावरट्रेन

इस इलेक्ट्रिक हिमालयन कॉन्सेप्ट मोटरसाइकिल में एक इनहाउस पावरट्रेन मिलने की संभावना है. हालांकि ऑफर पर पावर या बैटरी के सही साइज या रेंज के बारे में अभी तक खुलासा नहीं किया गया है. रॉयल एनफील्ड ने हिमालयन की पैकेजिंग पर भी काफी काम किया है. इसका मतलब यह है कि इस इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट में एक इन-हाउस डिजाइन किया गया बैटरी बॉक्स हो सकता है, जो ऑर्गेनिक फ्लैक्स फाइबर कंपोजिट बॉडीवर्क जैसे नए मैटेरियल के साथ-साथ मुख्य स्ट्रक्चर के रूप में काम करेगा.

Also Read: Classic 350 से नूरा-कुश्ती करने आ रही है Harley-Davidson की नई बाइक, स्पाई शॉट्स वायरल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें