28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Aligarh Muslim University: स्टूडेंट्स को मिलेगा ताइवानी स्कॉलरशिप, कुलपति से मिले ताइवान के प्रतिनिधि

भारत में ताइपे आर्थिक और सांस्कृतिक केंद्र (टीईसीसी) के शिक्षा प्रभाग के सहायक प्रतिनिधि और निदेशक पीटर्स चेन ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विदेशी भाषा विभाग का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने एएमयू के कुलपति प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज से मुलाकात की.

भारत में ताइपे आर्थिक और सांस्कृतिक केंद्र (टीईसीसी) के शिक्षा प्रभाग के सहायक प्रतिनिधि और निदेशक पीटर्स चेन ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विदेशी भाषा विभाग का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने एएमयू के कुलपति प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज से मुलाकात की. प्रोफेसर गुलरेज ने ताइवानी प्रतिनिधि का स्वागत किया और एएमयू और टीईसीसी के बीच संभावित साझेदारी का आश्वासन दिया. विदेशी भाषा विभाग में अपने मुख्य भाषण में पीटर्स चेन ने छात्रों के प्रदर्शन की सराहना की और एएमयू में आतिथ्य की तारीफ की.

एएमयू स्टूडेंट्स को मिलेगा ताइवानी स्कॉलरशिप

उन्होंने कहा कि इस तरह की बातचीत एएमयू और ताइवान के बीच भविष्य में आगे सहयोग और साझेदारी का मार्ग प्रशस्त करेगी. उन्होंने स्टूडेंट्स को अगले शैक्षणिक सत्र के लिए ताइवानी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया. यह यात्रा एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, क्योंकि यह टीईसीसी के किसी भी प्रतिनिधि द्वारा अपनी तरह की पहली यात्रा थी, जिसका उद्देश्य चीन गणराज्य (ताइवान) के टीईसीसी के साथ एक मूल्यवान संबंध स्थापित करना और दोनों देशों के बीच संभावित शैक्षिक सहयोग और सांस्कृतिक संपर्कों के लिए रास्ते तलाशना था.

ताइवान-भारत के रिश्तों पर डाला प्रकाश

इससे पहले, कार्यक्रम के संयोजक, चीनी भाषा के सहायक प्रोफेसर एमडी यासीन ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे ताइवान भारतीय नागरिकों के लिए व्यापार संबंधों, शैक्षिक सहयोग और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए एक आवश्यक गंतव्य बन गया है. अपने स्वागत भाषण में अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन संकाय के डीन प्रोफेसर मुहम्मद अजहर ने इस तरह की पहल और सहयोग की आवश्यकता पर ध्यान आकर्षित किया और आगे के सहयोग और सांस्कृतिक संपर्कों के बारे में विस्तार से बताया.

Also Read: सामूहिक विवाह : अलीगढ़ में 700 जोड़ों ने शुरू की नई जिंदगी, 65 का निकाह, बारात के लिये DM ने सेकी रोटियां
ताइवान के साथ रिसर्च और इंटर्नशिप का होगा एक्सचेंज

अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन संकाय के पूर्व डीन प्रोफेसर जावेद इकबाल ने ताइवान द्वारा भारतीय नागरिकों को प्रदान किए जाने वाले अवसर को रेखांकित किया. प्रो रखक्षंदा फाजली ने संयुक्त अनुसंधान, इंटर्नशिप और विनिमय कार्यक्रमों में सहयोग की गुंजाइश को रेखांकित किया. चीनी भाषा के स्टूडेंट आजिब खान ने चीनी गीत गाया, जबकि एम.ए. प्रथम वर्ष के एक अन्य स्टूडेंट अनस अली ने चीनी भाषा में भाषण दिया. कार्यक्रम का संचालन चीनी भाषा की छात्रा नाजनीन हैदर खान एवं अर्शी मिर्जा ने किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें