24.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeऑटोकाररतन टाटा ने गरीबों को तोहफे में दिया इलेक्ट्रिक कार! दो गाड़ियों के 1.20 लाख घटाए दाम

रतन टाटा ने गरीबों को तोहफे में दिया इलेक्ट्रिक कार! दो गाड़ियों के 1.20 लाख घटाए दाम

इलेक्ट्रिक कारों की कीमतों में कटौती के बारे में कंपनी की ओर से जारी बयान में टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी विवेक श्रीवत्स ने कहा कि बैटरी की लागत ईवी की कुल लागत का एक बड़ा हिस्सा है. हाल के दिनों में बैटरी सेल की कीमतों में नरमी आई है.

Tata Motors EV Cars Cost Cut: फरवरी महीने के दौरान देसी-विदेशी वाहन निर्माता कंपनियों की ओर से कारों की कीमतों में कटौती की जा रही है. इसी दौरान दिग्गज उद्योगपति और टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा की वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने भी देश के आम आदमी के लिए अपनी इलेक्ट्रिक कारों की कीमतों में कटौती करने का ऐलान किया है. कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि टाटा मोटर्स नेक्सन और टियागो ईवी कारों की कीमतों में करीब 1.20 लाख रुपये तक की कमी करने जा रही है. कंपनी की ओर से यह भी कहा गया है कि इलेक्ट्रिक वाहनों में इस्तेमाल की जाने वाली बैटरियों की कीमतों में कमी आने के बाद कारों की कीमतों में कटौती की जा रही है. हालांकि, कंपनी की ओर से अभी हाल ही में लॉन्च की गई टाटा पंच ईवी की कीमत में कमी नहीं की गई है.

टाटा टियागो और नेक्सन की घट गई कीमतें

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, टाटा मोटर्स की ओर से कीमतों में कटौती करने के बाद टाटा टियागो ईवी की भारत के एक्स-शोरूम में कीमत घटकर 7.99 लाख रुपये हो गई है. वहीं, टाटा नेक्सन ईवी कार की कीमत घटकर 14.49 लाख रुपये से 16.99 लाख रुपये हो गई है. बताते चलें कि टाटा मोटर्स ने टियागो ईवी कार को अक्टूबर 2022 में 8.49 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर बाजार में उतारा था. इस कार में दो बैटरी पैक का ऑप्शन दिया गया है, जिसमें पहला बैटरी पैक 315 किमी की एमआईडीसी रेंज के साथ 24 किलोवॉट का है. वहीं, दूसरा बैटरी पैक 19.2 किलोवॉट का है, जो फुल चार्ज होने पर करीब 250 किलोमीटर का माइलेज देता है.

Also Read: Kia ने ये क्या किया… कार है या मिनीवैन? इनोवा हाइक्रॉस का तो हो गया काम!

बैटरी की लागत में कमी आने से घटाए गए दाम

इलेक्ट्रिक कारों की कीमतों में कटौती के बारे में कंपनी की ओर से जारी बयान में टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (टीपीईएम) के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी विवेक श्रीवत्स ने कहा कि बैटरी की लागत ईवी की कुल लागत का एक बड़ा हिस्सा है. हाल के दिनों में बैटरी सेल की कीमतों में नरमी आई है और निकट भविष्य में संभावित कमी पर विचार करते हुए हमने सक्रिय रूप से परिणामी लाभों को सीधे ग्राहकों तक पहुंचाने का विकल्प चुना है.

Also Read: बिग बट ब्यूटीफुल! Ford के इस सुपर ट्रक के सामने Toyota Hilux पिकअप बौना

इलेक्ट्रिक कारों को सस्ता बनाना टाटा मोटर्स का लक्ष्य

उन्होंने कहा कि हालांकि, पिछले कुछ बरसों के दौरान इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में जोरदार तरीके से बढ़ोतरी हुई है. उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को सुलभ और सस्ता बनाना है, ताकि लोग आसानी से इसे अपना सकें. उन्होंने कहा कि हमारा इलेक्ट्रिक वाहनों का पोर्टफोलियो पहले से ही स्मार्ट, सुविधा संपन्न लोगों के लिए बॉडी स्टाइल, रेंज और प्राइस प्वाइंट की एक लंबी-चौड़ी लिस्ट प्रदान करती है. हमारा मानना ​​है कि इन सस्ती कीमतों पर सबसे ज्यादा बिकने वाली नेक्सन ईवी और टियागो ईवी ग्राहकों आकर्षित करने में कामयाब होगी.

Also Read: 10 से 15 लाख रुपये तक की 7 सीटर 5 CNG कारों का क्रेज अधिक, मारुति अर्टिगा टॉप पर

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें