25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

RAPIDX Inauguration: गाजियाबाद में आज स्कूल-कॉलेज बंद, इन रास्तों पर जाने की मनाही, जानें ट्रैफिक एडवाइजरी

हिंडन एयरफोर्स गोलचक्कर से मोहननगर होते हुए साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन और जनसभा की ओर सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा. वहीं, थाना लिंक रोड रेडलाइट से साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन और जनसभा की ओर सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर रोक रहेगी.

Ghaziabad News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन पर दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्राथमिकता वाले खंड का उद्घाटन करेंगे. वह भारत में रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) के शुभारंभ के साथ साहिबाबाद को दुहाई डिपो से जोड़ने वाली रैपिडएक्स ट्रेन को भी रवाना करेंगे. दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के 17 किलोमीटर लंबे प्राथमिकता वाले जिस खंड का उद्घाटन किया जाएगा, वह गाजियाबाद, गुलधार और दुहाई स्टेशनों के साथ साहिबाबाद को ‘दुहाई डिपो’ से जोड़ेगा. प्रधानमंत्री ने 8 मार्च 2019 को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर की आधारशिला रखी थी. 82 किलोमीटर लंबे इस प्रोजेक्ट के जून 2025 तक पूरा हो जाने की उम्मीद है. प्रथम चरण में लोग साहिबाबाद से दुहाई तक सफर कर सकेंगे. ये दूरी महज कुछ मिनटों में ही पूरी हो जाएगी. प्रधानमंत्री इस दौरान वसुंधरा में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. शुक्रवार को इस उद्घाटन समारोह को देखते हुए गाजियाबाद ट्रैफिक पुलिस ने खास प्लानिंग की है. दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस के उद्घाटन समारोह में खास मेहमानों से लेकर आम जनता की मौजूदगी होगी. इसके मद्देनजर गाजियाबाद में शुक्रवार को स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे. वहीं मोहन नगर और साहिबाबाद में दिनभर भारी वाहनों की एंट्री पर प्रतिबंध रहेगा. इस दौरान जाम की समस्या से निपटने के लिए भी रुट डायवर्जन किया गया है. जो कि सुबह सात बजे से कार्यक्रम के खत्म होने तक लागू रहेगा.

भारत की पहली रैपिड रेल ‘नमो भारत’ की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवरात्रि के शुभ अवसर पर शुक्रवार को करने जा रहे हैं. इसके लिए पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था की पूरी तैयारी कर ली है. पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स के साथ-साथ तमाम सुरक्षाकर्मी मुस्तैदी से पहरा दे रहे हैं. इसको लेकर गाजियाबाद में शुक्रवार को स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे और साथ ही रूट डायवर्जन भी किया गया है.

Also Read: UP Police Bharti 2023: यूपी पुलिस भर्ती में नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग, जानें अपडेट सिलेबस-नोटिफिकेशन की तारीख
20 अक्टूबर को चलेगी ऑनलाइन कक्षाएं

रैपिडएक्स ट्रेन के उद्घाटन समारोह के अवसर पर प्रधानमंत्री कार्यक्रम को देखते हुए गाजियाबाद के निजी स्कूलों को ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने के निर्देश दिया गया है. जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश श्रीवास ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम के मद्देनजर विभिन्न मार्गो को बंद कर रूट डायवर्ट किया गया है, इसकी वजह से छात्रों को आने-जाने में काफी परेशानी होगी. इसी को ध्यान में रखते हुए सभी सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के स्कूलों की शुक्रवार को ऑनलाइन कक्षाएं होंगी.

यहां वाहनों के आने-जाने पर प्रतिबंध

हिंडन एयरफोर्स गोलचक्कर से मोहननगर होते हुए साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन और जनसभा की ओर सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा. वहीं, थाना लिंक रोड रेडलाइट से साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन और जनसभा की ओर सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर रोक रहेगी. सीआईएसएफ रोड इंदिरापुरम से साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन और जनसभा की तरफ जनसभा में आने वाले वाहनों को छोड़कर सभी तरह के वाहनों के आने-जाने पर रोक रहेगा. इसी तरह सौर उर्जा मार्ग से साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन और जनसभा की ओर जनसभा में आने वाले वाहनों को छोड़कर सभी तरह के वाहनों पर प्रतिबंध रहेगा.

भारी वाहनों पर रहेगी रोक

लालकुआं से सीमापुरी के बीच दोनों लेन पर सभी तरह के भारी और हल्के वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा. लोनी से भोपुरा, हिंडन गोलचक्कर, नागद्वार से राजनगर एक्सटेंशन की तरफ और एएलटी चौराहे से राजनगर एक्सटेंशन से रोटरी गोलचक्कर, नागद्वार होते हुए भोपुरा से लोनी की तरफ सभी प्रकार के वाहनों प्रतिबंधित रहेंगे. मेरठ से गाजियाबाद की तरफ आने वाले सभी तरह वाहन दुहाई पेरिफेरल से गाजियाबाद की तरफ नहीं जा सकेंगे. सिद्धार्थ विहार रेडलाइट से मेरठ तिराहे की ओर सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर रोक रहेगी.

  • नोएडा, वसुंधरा, वैशाली की तरफ से आने वाली बसें गौर ग्रीन से कनावनी होते हुए बुद्धचौक के पास पार्किंग संख्या-7 और 8 में खड़े होंगी. हल्के वाहन पार्किंग संख्या-6 में खड़े होंगे.

  • हापुड़, बुलंदशहर, नोएडा की तरफ से आने वाली बसें विजयनगर, सीआईएसएफ रोड, इंदिरापुरम, कनावनी पुलिया से पार्किंग संख्या-7 और पार्किंग संख्या-8 में खड़ी होंगी. कार तथा अन्य हल्के वाहन पार्किंग संख्या-6 में खड़े होंगे.

  • गाजियाबाद शहर की ओर से आने वाले छोटे वाहन, कार आदि हिंडन पुल से होते हुए मेवाड़ चौक से पहले बनाई कृष्णा अपार्टमेंट की बराबर में बनाई पार्किंग संख्या-10 तथा अमिटी इंटरनेशनल स्कूल स्कूल में बनाई पार्किंग संख्या-9 में खड़े होंगे.

  • बागपत, लोनी, ट्रोनिका सिटी, लोनी बॉर्डर, भोपुरा, टीला मोड़, तुलसी निकेतन की तरफ से आने वाली बसें करनगेट गोलचक्कर से राजेंद्र नगर मेट्रो स्टेशन से साहिबाबाद रेलवे स्टेशन कट से अंडरपास होते हुए सौर उर्जा मार्ग पर बनी पार्किंग संख्या-4 में तथा कार और हल्के वाहन टाटा सर्विस सेंटर में बनी पार्किंग संख्या-3 में खड़े होंगे.

  • यूपी गेट, कौशांबी, लिंक रोड, नोएडा की तरफ से आने वाली बसें डाबर तिराहा से थाना लिंक रोड रेडलाइट से सौर उर्जा मार्ग पर पार्किंग संख्या-4 में तथा कोर और हल्के वाहन पार्किंग संख्या-3 में खड़े होंगे.

  • सीमापुरी की तरफ से आने वाली बसें राजेंद्र नगर मेट्रो स्टेशन से साहिबाबाद रेलवे स्टेशन कट अंडरपास होते हुए पार्किंग संख्या-4 में तथा कार और हल्के वाहन पार्किंग संख्या-3 में खड़े होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें