26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आगरा: अब हेलीकॉप्टर से कर सकेंगे ताजमहल और मथुरा के मुख्य मंदिरों का दर्शन, योगी सरकार ने दी मंजूरी

योगी कैबिनेट ने आगरा और मथुरा में हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने के लिए मंजूरी दे दी है. इसके बाद यहां आने वाले पर्यटक अब आसमान से इन शहरों के धरोहरों का दीदार कर सकेंगे.

Agra : अब सैलानी ताज नगरी आगरा और भगवान श्री कृष्ण की जन्मभूमि मथुरा का दीदार आसमान से कर सकेंगे. प्रदेश में पर्यटन विभाग हेलीकॉप्टर सेवाएं शुरू करने के लिए तैयार है. इसी क्रम में योगी कैबिनेट ने आगरा-मथुरा में हेलीकॉप्टर सेवा को शुरू करने की इजाजत दे दी है. आगरा और मथुरा में स्थित हेलीपैड को राजस एयरोस्पोर्ट्स एंड एडवेंचर प्राइवेट लिमिटेड को 30 साल के लिए पट्टे पर दिया गया है. इसके बाद अब इन शहरों में आने वाले पर्यटक आसमान से यहां की ऐतिहासिक धरोहरों को निहार सकेंगे और उन्हें एक रोमांच का भी एहसास होगा.

बुधवार को योगी कैबिनेट में आगरा और मथुरा में हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने के लिए मंजूरी दे दी है. आगरा में पहले ही इनर रिंग रोड के पास हेलीपैड का निर्माण किया जा चुका है. यहां से हेली सेवा शुरू करने के लिए सिर्फ सरकार से इजाजत मिलना बाकी था, जिसपर कल मुहर लगा दी गई है. इसके बाद अब इस हेलीपैड से हेलीकॉप्टर उड़ान भर सकेंगे और इसमें सवार यात्री आसमान से ताजमहल, आगरा का लाल किला, बेबी ताज को निहार सकेंगे, यही नहीं अगर वो फतेहपुर सीकरी तक के लिए टिकट लेंगे तो वहां तक भी हेलीकॉप्टर जाएगा.

आसमान से निहार सकेंगे एतिहासिक धरोहरें

इसके अलावा आगरा के सदर बाजार, राजामंडी, पालीवाल पार्क, राधा स्वामी मंदिर जैसी प्रसिद्ध जगहों को भी आसमान से देखा जा सकेगा, जो पर्यटकों को लिए कभी न भूलने वाला अनुभव होगा. पर्यटक हेली सेवा के लिए अपनी टिकट बुक करवाकर इसका आनंद ले सकेंगे, आगरा के साथ कृष्ण नगरी मथुरा में भी हमारी एतिहासिक धरोहरों को ऊपर से देखा सकेगा. मथुरा में पर्यटन विकास निगम की ओरे से हेलीकॉप्टर सेवा के लिए गोवर्धन की पैंठा गांव में हेलीपैड बनाया गया था, जिसे और विस्तारित किया जाएगा.

यात्रियों के पास होंगे कई विकल्प

आगरा के हेलीपैड से न सिर्फ आगरा और मथुरा के लिए हेलीकॉप्टर उड़ान भरेंगे बल्कि दिल्ली, नोएडा समेत देश के विभिन्न हिस्सों के लिए भी यहां से हेली सेवा शुरू होगी. इससे हेलीकॉप्टर के जरिए यात्री आगरा, दिल्ली, नोएडा और देश के अन्य हिस्सों तक आज जा सकेगें. रेल मार्ग, सडक मार्ग के अलावा यहां आने वाले यात्रियों के पास ये एक और विकल्प होगा.

यूपी सरकार राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए और भी कई कदम उठा रही है. आगरा में इसके लिए कई और नई योजनाओं पर भी काम चल रहा है, यहां पर नाइट कल्चर को भी बढ़ावा देने की कोशिश की जा रही है ताकि पर्यटक ज्यादा समय तक यहां रुक सकें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें