27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नेमार ने तोड़ा पेले का बड़ा रिकॉर्ड, ब्राजील ने वर्ल्ड कप क्वालीफायर में बोलीविया को 5-1 से रौंदा

शुक्रवार को दक्षिण अमेरिका की 2026 विश्व कप क्वालीफायर में दूसरे हाफ में दो गोल करके ब्राजील के नेमार सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए. दो गोल करने के साथ ही उन्होंने महान पेले को पछाड़कर इतिहास रच दिया. पेले ने साल 1957 और 1971 के बीच ब्राजील के लिए 77 गोल किए थे.

नेमार के दो गोल की मदद से ब्राजील ने शुक्रवार को दक्षिण अमेरिका में चल रहे 2026 विश्व कप क्वालीफायर के एक मैच में बोलीविया पर 5-1 से जीत दर्ज की. दूसरे हाफ में दो गोल करके नेमार ने महान पेले का रिकॉर्ड तोड़ दिया. नेमार अब ब्राजील के लिए सबसे ज्यादा 78 गोल करने वाले खिलाड़ी बन गये हैं. पहले 77 गोल के साथ यह रिकॉर्ड पेले का नाम था. 31 वर्षीय फारवर्ड इस मुकाबले के पहले ही पेले के रिकॉर्ड के बराबरी पर थे. उन्होंने 61वें मिनट में जैसे ही पहला गोल दागा, वह पेले से आगे निकल गये. उसके बाद एक्स्ट्रा टाइम में उन्होंने एक और गोल किया. इस गोल की मदद से उनके कुल गोल की संख्या 79 हो गयी.

नेमार ने एक शानदार मौका गंवाया

नेमार के पास 17वें मिनट में पेले का रिकॉर्ड तोड़ने का सुनहरा मौका था, जब उनकी टीम को स्पॉट किक का मौका मिला. हालांकि, नेमार की पेनल्टी को बोलिविया के गोलकीपर गुइलेर्मो विस्कारा ने आसानी से बचा लिया और स्कोर गोलरहित रखा. नेमार का स्वर्णिम क्षण ठीक उस घंटे के बाद आया जब उन्होंने बॉक्स के अंदर एक ढीली गेंद पर झपट्टा मारा और अपने देश के लिए अपने 125वें गेम में अपना 78वां गोल दाग दिया. इसके अपने हाथ ऊपर उठाकर और अपनी निगाहें आसमान की ओर करके उन्होंने जश्न मनाया.

Also Read: नेमार ने प्रशंसक के साथ की मारपीट, कानूनी कार्रवाई से बचे, मिली चेतावनी

विक्टर एब्रेगो ने बोलीविया के लिए एक गोल दागा

विक्टर एब्रेगो ने बोलीविया के लिए एक गोल किया. उन्होंने ब्राजील की अव्यवस्थित बैकलाइन को पार करते हुए एडर्सन के सामने एक अजेय शॉट मारा. लेकिन नेमार के पास अपने रिकॉर्ड की संख्या को बढ़ाने के लिए अभी भी समय था. उन्होंने स्टॉपेज टाइम में राफिन्हा की एक नीची गेंद को गोल में बदलकर अपने गोल की संख्या 79 कर ली. यह इस फॉरवर्ड के लिए एक यादगार रात बन गयी.

कोच ने नेमार की जमकर की तारीफ

बोलीविया के खिलाफ भी दो गोल करने वाले ब्राजील के स्ट्राइकर रोड्रिगो ने कहा कि वह अब भी नेमार के बहुत बड़े प्रशंसक हैं. रोड्रिगो ने कहा, ‘नेमार मेरे लिए हीरो हैं. यह मेरी याद में रहेगा, यह बहुत खास दिन था.’ ब्राजील के नए कोच फर्नांडो डिनिज ने कहा कि नेमार ब्राजील के लिए खेलने आए थे. गोल करने, रिकॉर्ड तोड़ने और यह दिखाने आए थे वह राष्ट्रीय टीम के साथ जीने के लिए इच्छुक हैं.’ डिनिज ने कहा कि वह एक महान नायक हैं. लोगों को इसे पहचानना होगा और स्वीकार करना होगा. भीड़ से मिलने वाली इस प्रशंसा को पाने के लिए वह कुछ नहीं करते हैं, यह उनकी प्राकृतिक प्रतिभा के कारण होता है.

नेमार ने नही जीता है एक भी वर्ल्ड कप

नेमार ने ब्राजील को 2013 में कन्फेडरेशन कप खिताब दिलाया. लेकिन अब तक उन्हें विश्व कप फाइनल तक नहीं पहुंचाया है. उन्होंने दो बार 2018 और 2022 में टीम को क्वार्टर फाइनल में पहुंचाने में मदद की. 2014 में उनकी टीम सेमीफाइनल में पहुंची लेकिन उन्हें जर्मनी से 7-1 से अपमानजनक हार का सामना करना पड़ा. वह चोट के कारण ब्राजील की 2019 कोपा अमेरिका जीत से चूक गए और 2021 के फाइनल में अर्जेंटीना के खिलाफ हार गए.

Also Read: पेले के निधन पर शोक में डूबा ब्राजील, नये साल के जश्न पर पड़ा गहरा असर, समुद्र किनारे भी रोते दिखे लोग

रिकॉर्ड पर नेमार ने कही यह बात

पेले का रिकॉर्ड तोड़ने के बाद ब्राजीलियाई फुटबॉल परिसंघ के अध्यक्ष एडनाल्डो रोड्रिग्स द्वारा एक पट्टिका सौंपे जाने के बाद नेमार ने मीडिया से कहा कि मैं बहुत खुश हूं, मेरे पास इसके लिए शब्द नहीं हैं. उन्होंने कहा कि मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं इस रिकॉर्ड तक पहुंचूंगा. मैं यह कहना चाहता हूं कि इस रिकॉर्ड मतलब यह नहीं है कि मैं उनसे (पेले) या किसी भी राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ी से बेहतर हूं. मैं हमेशा से राष्ट्रीय टीम में अपनी कहानी लिखना चाहता था और आज मैंने ऐसा किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें