33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मारुति सुजुकी और हुंडई मोटर भारत में जल्द ही लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक एसयूवी

मारुति ईवीएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी कार को बाजार में उतारने की तैयारी में मुस्तैदी के साथ जुट गई है. उसने 2023 के ऑटो एक्सपो शो में इस कार को शोकेस किया था. बाजार में एसयूवी सेगमेंट में हुंडई की सबसे अधिक बिकने वाली कारों में से क्रेटा टॉप पर है. अब कंपनी इसका इलेक्ट्रिक मॉडल लेकर बाजार में आ रही है.

Maruti-Hyundai Electic SUV Car Launch in India : भारत ही नहीं पूरी दुनिया में फॉसिल्स फ्यूल के विकल्प के तौर पर सौर ऊर्जा अथवा बैटरी को देखा जा रहा है. सौर ऊर्जा अथवा बैटरी से चलने वाले वाहनों से एक तो वायु प्रदूषण नहीं होता है. दूसरा इन्हें चलाने के लिए लोगों को ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता. ग्राहकों की दिलचस्पी और डिमांड को देखते हुए कार निर्माता कंपनियां एडवांस्ड फीचर्स और दमदार इंजन के साथ इलेक्ट्रिक एसयूवी कारों का उत्पादन तेज कर दिया है. अभी हाल के महीनों में टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टोयोटा मोटर, किआ मोटर आदि कार निर्माता कंपनियों ने अपने-अपने पुराने मॉडलों का इलेक्ट्रिक वर्जन बाजार में उतारा है. आने वाले दिनों में मारुति सुजुकी इंडिया और हुंडई मोटर इंडिया नई इलेक्ट्रिक एसयूवी कार को बाजार में उतारने जा रही हैं. ये दोनों कंपनियां अपनी-अपनी कारों को ग्राहकों के सामने पेश करने की तैयारी जुट गई हैं.

मारुति ईवीएक्स एसयूवी कार

मारुति सुजुकी इंडिया ईवीएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी कार को बाजार में उतारने की तैयारी में मुस्तैदी के साथ जुट गई है. उसने 2023 के ऑटो एक्सपो शो में इस कार के कॉन्सेप्ट मॉडल को शोकेस किया था. अब इसके प्रोडक्शन मॉडल को बाजार में उतारने की तैयारी की जा रही है. अभी 31 अक्टूबर तक टोक्यो में आयोजित जापान मोबिलिटी शो में मारुति की जापानी सहयोगी कंपनी सुजुकी ने इस कार से पर्दा उठाया है. इसके अलावा, अभी हाल ही में इस कार को भारत की सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान स्पाई कैमरे से शूट किया गया था. उम्मीद की जा रही है कि मारुति सुजुकी इंडिया इस कार को 2025 तक भारत के कार बाजार में लॉन्च कर देगी.

मारुति ईवीएक्स एसयूवी कार की बैटरी मोटर और रेंज

उम्मीद की जा रही है कि मारुति सुजुकी ईवीएक्स एसयूवी कार की भारत के एक्स-शोरूम में कीमत करीब 25 लाख रुपये तक हो सकती है. यह फाइव सीटर कार होगी, जिसमें कम से कम पांच आदमी आराम से बैठकर सफर कर सकते हैं. इस कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी कार में 60 किलोवाट बैटरी पैक के साथ ड्यूल मोटर सेटअप दिया गया है. कंपनी ने इस गाड़ी की रेंज 550 किलोमीटर बताई है. ईवीएक्स कार 4×4 पावरट्रेन के साथ आएगी.

मारुति ईवीएक्स एसयूवी कार के फीचर्स और मुकाबला

मारुति ईवीएक्स एसयूवी कार के फीचर्स की बात करें, तो इसमें एलईडी लाइट एलिमेंट्स, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ बड़ा टचस्क्रीन डिस्प्ले, वायरलैस फोन चार्जिंग और रिजनरेटिव ब्रेकिंग जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं. वहीं, भारतीय कार बाजार में इसका मुकाबला हुंडई कोना इलेक्ट्रिक और एमजी जेडएस ईवी से होगा. यह महिंद्रा एक्सयूवी400 ईवी और टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक से ज्यादा प्रीमियम ऑप्शन होगी.

Also Read: Kia Carnival को आउट करने आ गई टोयोटा की हाईक्रॉस जीएक्स एमपीवी कार, महिंद्रा मराजो को भी दे रही टक्कर

हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक

भारत के कार बाजार में एसयूवी सेगमेंट में हुंडई की सबसे अधिक बिकने वाली कारों में से क्रेटा टॉप पर है. जापानी कार निर्माता कंपनी अब कंपनी इसका इलेक्ट्रिक मॉडल लेकर बाजार में आ रही है. हुंडई लंबे अरसे से क्रेटा इलेक्ट्रिक की टेस्टिंग कर रही है, जिसे प्रोटोटाइप कैमरे से कैद किया गया है. इस इलेक्ट्रिक मॉडल का एक्सटीरियर और इंटीरियर दोनों की डिटेल सामने आ गई है. क्रेटा के आईसीई मॉडल के मुकाबले इसके इंटीरियर में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

Also Read: मारुति Swift में लगा जेट इंजन और महिंद्रा Thar में सेना का टैंक, देखें PHOTO

हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक का कैसा होगा इंटीरियर

क्रेटा इलेक्ट्रिक प्रोटोटाइप के इंटीरियर में एक अलग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर देखने को मिलता है. इसमें इलेक्ट्रिक पावरट्रेन से संबंधित डिटेल जैसे रेंज, बैटरी स्थिति, रीजन डेटा देखने को मिल रहा है. इसमें एक अलग टचस्क्रीन सेटअप भी है, जो आईसीई मॉडल के मुकाबले थोड़ा छोटा है. आईसीई वर्जन के ऑटोमैटिक वैरिएंट की तरह कोई गियर सिलेक्टर लीवर नहीं है. इसके बजाय यह ड्राइव मोड को सिलेक्ट करके एक रोटरी नॉब के साथ आ सकता है. इन बदलावों के साथ ही, इसमें पुश बटन स्टार्ट के नीचे स्विच और कुछ एलिमेंट मिलते हैं.

Also Read: Army के जवान भी सस्ते में खरीद सकेंगे मारुति की मोस्ट पॉपुलर ये कार, CSD में इस पर नहीं लगती GST

क्या सस्ती होगी इलेक्ट्रिक कार

फिलहाल, हुंडई मोटर इंडिया के इलेक्ट्रिक व्हीकल पोर्टफोलियो में कोना ईवी और आयोनिक 5 भी है. ऐसे में क्रेटा ईवी को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए तैयार किया जा रहा है. इसमें कोना ईवी के नीचे रखा जाएगा. फिलहाल, इसकी रेंज को बैटरी पैक से जुड़ी डिटेल सामने नहीं आई है, लेकिन इसकी रेंज 450 किलोमीटर से 500 किलोमीटर के बीच हो सकती है. भारत के कार बाजार में इसका मुकाबला टाटा नेक्सन ईवी से होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें