32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

WB News: ग्रामीण सड़क योजना के सहारे वोटर को साधने की तैयारी, 12000 किमी सड़कों का होगा निर्माण-मरम्मत

प्रखंड के विभिन्न गांवों में मरम्मत व जीर्णोद्धार कार्य किया जायेगा. प्रशासन की ओर से पहली बार सोशल मीडिया का उपयोग कर किसी परियोजना को बढ़ावा देने के साथ-साथ ग्रामीणों के घर-घर तक यह खबर पहुंचायी जायेगी. इसके लिए राज्य पंचायत विभाग द्वारा दिशा-निर्देश दिये गये हैं.

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव (West Bengal Panchayat Chunav 2023) से पहले, राज्य सरकार अपने पैसे से 12,000 किलोमीटर लंबी ग्रामीण सड़कों का निर्माण और मरम्मत करने जा रही है. राजनीतिक हलकों में चर्चा है कि पंचायत चुनाव से पहले, राज्य की सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस इस 12,000 किलोमीटर की नयी सड़क निर्माण और नवीनीकरण को लेकर धुआंधार प्रचार कर सकती है. सड़क निर्माण को बढ़ावा देने के लिए राज्य सचिवालय नबान्न ने सात सूत्री रणनीति बनायी है.

इसके तहत प्रखंड के विभिन्न गांवों में मरम्मत व जीर्णोद्धार कार्य किया जायेगा. प्रशासन की ओर से पहली बार सोशल मीडिया का उपयोग कर किसी परियोजना को बढ़ावा देने के साथ-साथ ग्रामीणों के घर-घर तक यह खबर पहुंचायी जायेगी. इसके लिए राज्य पंचायत विभाग द्वारा दिशा-निर्देश दिये गये हैं. इसके तहत विभिन्न कार्यस्थलों पर सूचना पटल बनाकर लोगों को जानकारी देने की योजना है.

Also Read: Bengal Panchayat Elections: आगामी पंचायत चुनाव को लेकर ममता बनर्जी ने की बैठक, कही यह बात

दूसरे शब्दों में, ये सूचना-आधारित बोर्ड विभिन्न कार्यस्थलों पर यह सूचित करते हुए लगाये जायेंगे कि विभिन्न जिलों में ग्रामीण सड़कों का निर्माण किया जा रहा है. विभिन्न तरह के होर्डिंग जिलाधिकारी कार्यालय, अनुविभागीय दंडाधिकारी, प्रखंड स्तर व ग्राम पंचायत मुख्यालय में लगाये जायेंगे. इन होर्डिंग्स में निर्माणाधीन सड़कों की जानकारी होगी. ग्रामीण सड़कों के निर्माण व जीर्णोद्धार कार्य की जानकारी देते हुए पूरे जिले में माइकिंग की जायेगी. साथ ही पूरे जिले में परचे भी बांटे जायेंगे.

ग्रामीण सड़कों के निर्माण व जीर्णोद्धार के कार्यों की जानकारी देते हुए रंग-बिरंगी झांकियों का प्रचार-प्रसार विभिन्न मार्गों पर किया जायेगा. जिलाधिकारी, एसडीओ, बीडीओ, ग्राम पंचायत कार्यालय निर्माणाधीन व जीर्णोद्धार की जाने वालीं सड़कों की सूची तैयार करेंगे, ताकि कोई भी आम आदमी उन्हें देख सकेगा. माना जा रहा है कि ग्रामीण सड़क योजना के मार्फत पंचायत चुनाव के पहले ग्रामीण मतदाताओं को लुभाने की कोशिश की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें