26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लियोनेल मेसी ने रचा इतिहास, मेजर लीग खिताब जीतकर बनें मोस्ट डेकोरेटेड फुटबॉलर ऑफ ऑल टाइम

लियोनेल मेस्सी ने नियमित समय में गोल करके टीम को बढ़त दिलाने के बाद पेनल्टी शूटआउट में पहले शॉट को गोल में बदला जिससे इंटर मियामी ने लीग्स कप फुटबॉल जीत लिया. इस खिताब के साथ मेसी अब तक सबसे अधिक खिताब जीतने वाले फुटबॉलर बन गये हैं.

इंटर मियामी में शामिल होने के बाद से लियोनेल मेसी सनसनीखेज फॉर्म में हैं और उन्होंने रविवार को मेजर लीग सॉकर (एमएलएस) टीम को लीग कप खिताब दिलाया. यह मेसी के लिए टीम के साथ पहला खिताब था और इसके परिणामस्वरूप अर्जेंटीना के सुपरस्टार अब खेल के इतिहास में सबसे सम्मानित फुटबॉलर हैं. यह उनके करियर का 44वां खिताब था. यह किसी भी फुटबॉल खिलाड़ी द्वारा अपने करियर में सबसे अधिक खिताब है.

मेसी ने अर्जेंटीना के लिए जीते हैं पांच खिताब

अपने शानदार करियर के दौरान लियोनेल मेसी ने फीफा विश्व कप 2022 सहित अर्जेंटीना के साथ 5 खिताब जीते हैं. अपने क्लब करियर में, मेसी ने एफसी बार्सिलोना के साथ ला लीगा और यूईएफए चैंपियंस लीग सहित 35 खिताब जीते हैं. मेसी ने जोरदार गोल किया और उत्तरी अमेरिकी फुटबॉल में अपनी पहली ट्रॉफी जीती. उनके इस शानदार प्रदर्शन से इंटर मियामी ने नैशविले को 90 मिनट में 1-1 से फाइनल समाप्त होने के बाद पेनल्टी (10-9) से हराया.

Also Read: VIDEO: लियोनेल मेसी ने इंटर मियामी के लिए डेब्यू मैच में किया कमाल, फ्री किक से गोल कर दिलायी रोमांचक जीत
मेसी ने 24वें मिनट में दागा गोल

अर्जेंटीना विश्व कप विजेता ने 24वें मिनट में शीर्ष कोने में एक अद्भुत स्ट्राइक के साथ मियामी को आगे कर दिया था. लेकिन फाफा पिकॉल्ट ने दूसरे हाफ में नैशविले को बराबरी दिला दी. मेसी के पोस्ट पर हिट करने और लियोनार्डो कैम्पाना द्वारा मियामी के लिए गेम जीतने का आखिरी दूसरा मौका चूकने के बाद गेम शूट-आउट में चला गया. यह दोनों कीपरों के बीच द्वंद्व के साथ समाप्त हुआ और इलियट पैनिक्को के शॉट को मियामी के ड्रेक कॉलेंडर ने बचा लिया.


गोलकीपर ने भी किया शानदार काम

मेसी और उनकी टीम के साथी अमेरिकी गोलकीपर के साथ जश्न मनाने के लिए दौड़ पड़े, जिन्होंने खेल के अंत में अपनी टीम को जीवित रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बचाव किए थे. मियामी, अपने अस्तित्व के तीसरे सीजन में मेजर लीग सॉकर में सबसे निचले पायदान पर था जब मेसी एक महीने पहले उनके साथ जुड़े थे. लेकिन मेसी ने स्पेनिश जोड़ी सर्जियो बसक्वेट्स और जोर्डी अल्बा के साथ मिलकर टीम को पूरी तरह से बदल दिया है, जिससे उन्हें लीग कप खिताब लगातार सात मैचों में अजेय रहने का मौका मिला है.


नये क्लब के लिए मेसी ने किये हैं 10 गोल

क्लब बनाने वाले सह-मालिक डेविड बेकहम ने कहा कि जिस तरह से बार्सिलोना की पूर्व तिकड़ी इतनी जल्दी बदलाव लाने में सक्षम हुई, उससे वह दंग रह गए. उन्होंने कहा, ‘यह एक फिल्म की तरह है, आप इन खिलाड़ियों को खेलते हुए देखते हैं और भावनात्मक रूप से, उनके खेल के बारे में कहें तो सब कुछ सुंदर है.’ सात बार के बैलन डी’ओर विजेता मेसी ने अब अपने नए क्लब की गुलाबी शर्ट में सात मैचों में 10 गोल किए हैं और बुधवार को उनके पास एक और फाइनल में पहुंचने का मौका है जब उनकी टीम यूएस ओपन के सेमीफाइनल में सिनसिनाटी से भिड़ेगी.

Also Read: लियोनेल मेसी अपने फेयरवेल मैच में टीम PSG को नहीं दिला पाये जीत, दर्शकों की हूटिंग के बीच ली विदाई
एक महीने में जीता पहला खिताब

हालांकि यह प्रमुख, मनोरंजक मियामी नहीं था जिसने पिछले महीने में एमएलएस और मैक्सिकन लीगा एमएक्स क्लबों की विशेषता वाले टूर्नामेंट को रोशन किया था, लेकिन फिर भी जीत प्यारी थी. मिडफील्डर बसक्वेट्स ने कहा, ‘सिर्फ एक महीने में अपना पहला खिताब जीतकर मैं बहुत खुश हूं. टीम तेजी से आगे बढ़ रही है और हम बहुत खुश हैं.’

ऐसे जीता इंटर मियामी

लियोनेल मेस्सी ने नियमित समय में गोल करके टीम को बढ़त दिलाने के बाद पेनल्टी शूटआउट में पहले शॉट को गोल में बदला. जिससे इंटर मियामी ने लीग्स कप फुटबॉल फाइनल में नैशविले एससी को पेनल्टी शूटआउट में 10-9 से हराया. मेस्सी ने मैच के 23वें मिनट में टीम को बढ़त दिला दी. इंटर मियामी से जुड़ने के बाद से यह सात मैचों में उनका 10वां गोल है. मेस्सी ने टीम के साथी खिलाड़ी रोबर्ट टेलर से पास मिलने के बाद नैशविले के डिफेंडर वाल्कर जिम्मेरमान को छकाते हुए पेनल्टी बॉक्स के बाहर से गेंद को गोल पोस्ट की बायीं ओर मारा, जिसे रोकने का गोलकीपर के पास कोई मौका नहीं था. मेस्सी ने मैच के 71वें मिनट में भी ऐसा ही मौका बनाया था लेकिन गेंद के गोल पोस्ट से टकराने के कारण वह चूक गये. नियमित और अतिरिक्त समय में स्कोर 1-1 की बराबरी पर छूटने के बाद मेस्सी ने पेनल्टी शूटआउट में टीम के पहले प्रयास को गोल में बदला. इंटर मियामी की टीम पहली बार लीग्स कप की चैंपियन बनी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें