30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इतनी बड़ी लग्जरी है Kia की ये फेसलिफ्ट कार, इसके आगे 5 स्टार होटल फेल!

न्यू जेनरेशन किआ कार्निवल फेसलिफ्ट उसकी मौजूदा एडिशन की तुलना में कहीं ज्यादा लग्जरी और एडवांस्ड फीचर्स से लैस है. फोर्थ जेनरेशन किआ कार्निवल को बिजनेस क्लास 4 सीटर के अलावा 7 सीटर और 9 सीटर ऑप्शंस के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है.

Kia Carnival Facelift Car: ग्लोबल मार्केट में किआ की नई फेसलिफ्ट कार पिछले कुछ समय से बिक्री पर उपलब्ध है, लेकिन भारत में जनवरी 2024 को पेश की जाएगी. यह किआ की कार्निवल कार है, जिसकी फोर्थ जेनरेशन ग्लोबल मार्केट में धूम मचाने के बाद भारत में आने की तैयारी में है. सबसे बड़ी बात यह है कि यह फेसलिफ्ट कार लग्जरी फीचर्स लैस होकर फाइव स्टार होटल के एक कमरे से भी बड़ी है. दक्षिण कोरियाई कंपनी ने इस कार को ऑटो एक्सपो 2023 में भी शोकेस किया था. उस समय कंपनी ने इसके नाम का खुलासा नहीं किया था. ऑटो एक्सपो 2023 में इस कार को केए4 के नाम से शोकेस किया गया था. अब भारत की सड़कों पर इसकी टेस्टिंग शुरू हो गई, जिसके स्पाई शॉट्स इंटरनेट पर वायरल हो रहे हैं और इन शॉट्स से इसके फीचर्स और डिजाइन का अनुमान लगाया जा रहा है. हालांकि, इससे पहले भी इस साल के अक्टूबर महीने में भी इसके स्पाई शॉट्स सामने आए थे. आइए, इस कार की खासियत के बारे में जानते हैं.

किआ कार्निवल फेसलिफ्ट का इंटीरियर

न्यू जेनरेशन किआ कार्निवल फेसलिफ्ट उसकी मौजूदा एडिशन की तुलना में कहीं ज्यादा लग्जरी और एडवांस्ड फीचर्स से लैस है. फोर्थ जेनरेशन किआ कार्निवल को बिजनेस क्लास 4 सीटर के अलावा 7 सीटर और 9 सीटर ऑप्शंस के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है. खास तौर पर इसके केबिन कनेक्टेड टच स्क्रीन हाइलाइट मिल सकता है. इसके अलावा, केबिन में ग्रे कलर ऑप्शन के साथ वाइट कलर ऑप्शन का भी इस्तेमाल किया गया है. खास बात यह है कि इसके केबिन में कहीं भी बटन का इस्तेमाल नहीं किया गया है. हर स्थान पर आपको टच पैनल सुविधा मिल सकती है.

किआ कार्निवल फेसलिफ्ट का इंजन

कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, न्यू जेनरेशन किआ कार्निवल को 2.2 लीटर 4 सिलेंडर डीजल इंजन के साथ पेश किया जा सकता है. यह इंजन पुरानी कार्निवल में भी उपलब्ध था और इसे आगे भी जारी रखा जा रहा है. यह इंजन 191 बीएचपी और 441 एनएम का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. वहीं पुरानी किआ कार्निवल में यही इंजन 197 बीएचपी और 440 एनएम का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. इसके अलावा, बड़े बदलाव के रूप में अब इसे 60 लीटर से बढ़ाकर के 72 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है, जो 13 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज का दावा करती है. इसी के साथ एक बार टंकी फुल कराने पर 936 किलोमीटर की रेंज का दावा किया जा रहा है.

किआ कार्निवल फेसलिफ्ट के फीचर्स

न्यू जेनरेशन किआ कार्निवल फेसलिफ्ट में नया कर्व्ड डिस्प्ले है, जो डैशबोर्ड के ऊपर स्थित है. इसमें इंफोटेनमेंट और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की साइज 12.3 इंच है. इसके साथ ही, इसमें स्विचेबल एयरकॉन और इंफोटेनमेंट पैनल को जोड़ा गया है. इसके अलावा, इसमें वीडियो और ओटीटी सर्विस के सपोर्ट से 14.6 इंच की एचडी इन्फोटेनमेंट स्क्रीन का भी ऑप्शन दिया गया है. किआ की लक्जरी एमपीवी में एक बिल्ट इन एयर प्यरिफायर, फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन सिस्टम और कैमरे के साथ एक डिजिटल मिरर, सात और नौ सीटों वाले लेआउट के साथ एक हेड-अप डिस्प्ले भी मिलता है.

Also Read: जंगल में मोरनी की तरह नाचती है Force की यह क्रूजर एसयूवी, चीता भी नहीं कर पाता बाल-बांका

किआ कार्निवल फेसलिफ्ट के सेफ्टी फीचर्स

पैसेंजरों की सुरक्षा के लिए न्यू जेनरेशन किआ कार्निवल फेसलिफ्ट में एडीएएस तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. इसमें 8 एयर बैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल हॉल एसिस्ट, हिल डीसेंट कंट्रोल, ट्रेक्शन कंट्रोल, रिवर्स पार्किंग कैमरा के साथ सेंसर, 360 डिग्री कैमरा दिया गया है.

Also Read: बाबर को ‘खामोश’ कर जन-गण के मन में छा जाएगी ये नई बाइक, शत्रुघ्न सिन्हा से खास कनेक्शन!

किआ कार्निवल फेसलिफ्ट कीमत और मुकाबला

न्यू जनरेशन किआ कार्निवल की कीमत लगभग 40 लाख रुपये एक्स शोरूम से शुरू होने की उम्मीद है. हालांकि कंपनी की ओर से इसकी कीमत को लेकर अभी तक कोई खुलासा नहीं किया गया है. न्यू जनरेशन किआ कार्निवल को भारतीय बाजार में 2024 के मध्य तक पेश किए जाने की उम्मीद है. भारत के कार बाजार में इससे किसी अन्य कार का मुकाबला नहीं है.

Also Read: गर्लफ्रेंड सी क्यूट और Tata Nano से भी छोटी है ये सस्ती Electric Car, कम पैसे में मौज-मस्ती भरपूर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें