25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

क्रूजर बाइक्स में RE Super Meteor को खत्म कर पाएगी कावासाकी एलिमिनेटर?

जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी कावासाकी की नई क्रूजर बाइक एलिमिनेटर है, जिसे निंजा 400 ट्रेलिस फ्रेम पर बनाया गया है. इससे कावासाकी को कम सीट की ऊंचाई और आरामदायक सवारी की स्थिति बनाए रखने में मदद मिली है, जबकि इसका चेसिस स्पोर्टी परफॉर्मेंस देने में सक्षम है.

Kawasaki Eliminator vs Royal Enfield Super Meteor 650: भारत में क्रूजर सेगमेंट वाली मोटरसाइकिलों की डिमांड काफी बढ़ गई है. बाजार में मिडलवेट क्रूजर सेगमेंट में रॉयल एनफील्ड की सुपर मेट्योर 650 वर्चस्व कायम था. इसके मुकाबले में जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी कावासाकी ने नई एलिमिनेटर क्रूजर बाइक को बाजार में उतारा है. इस बाइक के आने के बाद सुपर मेट्योर 650 के सामने चुनौती खड़ी हो गई है. ऐसे में, ग्राहकों को यह फैसला कर पाना थोड़ा कठिन हो गया है कि मिडिलवेट क्रूजर बाइक्स के सेगमेंट में से इन दोनों में से किसे खरीदें और किसे छोड़ दें. ऐसी असमंजस की स्थिति में तुलना करने के लिए इस शोरूम से उस शोरूम जाने से बेहतर इन दोनों के बारे में जान लेना अच्छा है. तो, आइए इन दोनों क्रूजर मोटरसाइकिलों के बारे में जानते हैं.

एलिमिनेटर और सुपर मेट्योर 650 के प्लेटफॉर्म और डिजाइन

जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी कावासाकी की नई क्रूजर बाइक एलिमिनेटर है, जिसे निंजा 400 ट्रेलिस फ्रेम पर बनाया गया है. इससे कावासाकी को कम सीट की ऊंचाई और आरामदायक सवारी की स्थिति बनाए रखने में मदद मिली है, जबकि इसका चेसिस स्पोर्टी परफॉर्मेंस देने में सक्षम है. मोटरसाइकिल की बॉडी के नीचे राइडर के पैरों के लिए आरामदायक फुटरेस्ट दिया गया है. डिजाइन के मोर्चे पर एलिमिनेटर को एक गोल हेडलाइट, स्प्लिट सीटें और एक बड़ा फ्यूल टैंक मिलता है.

वहीं, रॉयल एनफील्ड सुपर मेट्योर 650 भी हैरिस परफॉर्मेंस द्वारा डिजाइन किए गए एक नए फ्रेम पर बनाया गया है, जिसे खास तौर पर मोटरसाइकिल को डिजाइन करने के लिए विकसित किया गया है. सुपर मेट्योर 650 फॉरवर्ड सेट पेग्स, चौड़े हैंडलबार, डुअल एग्जॉस्ट और गोल हेडलाइट के साथ एक आरामदायक सवारी स्थिति भी प्रदान करता है.

एलिमिनेटर और सुपर मेट्योर 650 के इंजन

कावासाकी एलिमिनेटर में 451सीसी लिक्विड-कूल्ड पैरेलल-ट्विन इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जबकि रॉयल एनफील्ड सुपर मेट्योर 650 में एक बड़े 648सीसी एयर-कूल्ड पैरेलल-ट्विन सेटअप का इस्तेमाल किया गया है. सुपर मेट्योर 650 अधिक शक्तिशाली है. हालांकि, एलिमिनेटर का इंजन अधिक स्पोर्टी है. साथ ही, इसके वजन को भी बढ़ाया गया है.

Also Read: इन लग्जरी कारों पर घूमते हैं 1983 वर्ल्ड कप के हीरो कपिल देव

एलिमिनेटर और सुपर मेट्योर 650 के फीचर्स

कावासाकी एलिमिनेटर मोटरसाइकिल में ट्रेडिशनल टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स, पीछे की तरफ ट्विन शॉक्स, डुअल-चैनल एबीएस के साथ दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक, चारों ओर एलईडी लाइटिंग, एक साधारण एलसीडी डैश और 18-इंच फ्रंट और 16-इंच दिए गए हैं. मोटरसाइकिल में कोई इलेक्ट्रॉनिक सहायता या क्विकशिफ्टर नहीं है.

Also Read: KK Pathak Car: ‘दबंग’ IAS केके पाठक के सरप्राइज इंस्पेक्शन को आसान बनाती है Toyota की ये लग्जरी कार

वहीं, रॉयल एनफील्ड सुपर मेट्योर 650 में शोवा द्वारा निर्मित नॉन-एडजस्टेबल यूएसडी फ्रंट फोर्क्स, डुअल रियर शॉक्स, डुअल-चैनल एबीएस के साथ दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक, 19-इंच फ्रंट और 16-इंच रियर अलॉय व्हील और एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट दिया गया है. सुपर मेट्योर 650 में कोई इलेक्ट्रॉनिक सहायता या क्विकशिफ्टर भी नहीं है, जबकि नेविगेशन उपलब्ध है.

Also Read: रतन टाटा की इस माइक्रो एसयूवी ने रिकॉर्ड पर मारा Punch! रच दिया इतिहास

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें