21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कानपुर: एचबीटीयू का 5वां दीक्षांत समारोह आज, कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल 44 मेधावियों को पदक से करेंगी सम्मानित

एचबीटीयू के कुलपति प्रो. शमशेर ने बताया कि दीक्षांत समारोह विश्विद्यालय के शताब्दी भवन में शुरू होगा. मुख्य अतिथि विवि के पूर्व छात्र और आईआईटी रूड़की के निदेशक प्रो. केके पंत होंगे. प्रो. केके पंत विवि के केमिकल इंजीनियरिंग के 1987 बैच के छात्र हैं.

Kanpur News: प्रदेश के कानपुर जनपद में हरकोर्ट बटलर प्राविधिक संस्थान (HBTU) का 5 वां दीक्षांत समारोह शुक्रवार को मनाया जा रहा है. दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता राजयपाल आनंदी बेन पटेल करेंगी. दीक्षांत समारोह में आज 44 मेधावियों को 47 पदक से सम्मानित किया जाएगा. 713 छात्र-छात्राओं को उपाधियां दी जाएंगी. समारोह में पहली बार केमिकल इंजीनियरिंग विभाग के छात्रों ने विश्विद्यालय के सर्वोच्च कुलाधिपति स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक पर कब्जा किया है. अभिषेक ओझा को कुलाधिपति स्वर्ण, खुशी रस्तोगी को कुलाधिपति रजत और देवांशी तिवारी को कुलाधिपति कांस्य पदक दिया जाएगा. 47 पदक में 31 पदक छात्रों को और 16 छात्राओं को मिलेंगे.

शताब्दी भवन में शुरू होगा कार्यक्रम

एचबीटीयू के कुलपति प्रो. शमशेर ने बताया कि दीक्षांत समारोह विश्विद्यालय के शताब्दी भवन में शुरू होगा. मुख्य अतिथि विवि के पूर्व छात्र और आईआईटी रूड़की के निदेशक प्रो. केके पंत होंगे. प्रो. केके पंत विवि के केमिकल इंजीनियरिंग के 1987 बैच के छात्र हैं. प्रो. शमशेर ने बताया कि अभी तक जिस पेपर में छात्र नकल करते पकड़ा जाता था, उसमें जीरो अंक हो जाते थे. मगर अब सभी विषयों में जीरो अंक हो जाएंगे.

Also Read: मैनपुरी: गलत इंजेक्‍शन से छात्रा की मौत, बाइक पर भेजा शव, वीडियो वायरल होने पर अस्पताल सील, लाइसेंस न‍िलंब‍ित
विवि में शुरू होगा बीटेक आर्किटेक्चर

प्रो. शमशेर ने बताया कि विवि में अगले सत्र से बीटेक आर्किटेक्चर और फार्मेसी विभाग शुरू करने की तैयारी है. विवि में पूरी दुनिया से छात्र पढ़ाई करने आ सकेंगे. विश्विद्यालय ने उप्र संग पांच फीसदी दूसरे प्रदेशों और पांच फीसदी सीटें सुपरन्यूमेररी के तहत विदेशी छात्र-छात्राओं के लिए आरक्षित कर दिया है. सत्र में नेपाल, बांग्लादेश, अफ्रीका, श्रीलंका से आवेदन आ रहे हैं.

सीएसजेएमयू के पदकों में लड़कियों ने मारी बाजी

इससे पहले गुरुवार को छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय का 38वां दीक्षांत समारोह संपन्न हुआ, जिसमें 55 मेधावियों ने कुल 98 पदक हासिल किए. जिसमें से 63 पदक सिर्फ लड़कियों को मिले.सीएसजेएमयू में पहली बार दीक्षांत में प्रोफेशनल कोर्स की छात्रा को विवि का सर्वोच्च पदक मिला.अभी तक कला संकाय का दबदबा रहा है. पिछले दीक्षांत में बीएड की छात्रा राधा गुप्ता को कुलाधिपति स्वर्ण पदक मिला था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें