25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सिर्फ 65,000 रुपये में घर ले जाएं 2 इलेक्ट्रिक स्कूटर! धनतेरस में बेहतरीन मौका

दोपहिया वाहन निर्माता स्टार्टअप ईव इंडिया का दावा है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर ईव एट्रियो सिंगल चार्ज यानी एक बार फुल चार्ज करने पर करीब 90 से 100 किलोमीटर तक का माइलेज दे देता है.

Affordable Electric Scooter : भारत में जैसे-जैसे पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी होती जा रही है, लोग विकल्प के तौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल करने लगे हैं. खासकर, शहरों में कम दूरी की सिटी राइड के लिए इन इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल ज्यादा बढ़ गया है. ग्राहकों की डिमांड को देखते हुए वाहन निर्माता कंपनियों और स्टार्टअप्स ने भी लोगों के बजट के अनुरूप किफायती वाहनों को बाजार में उतारना शुरू कर दिया है. त्योहारी सीजन में चूंकि कार, स्कूटर, मोटरसाइकिल आदि की डिमांड अधिक है, तो कंपनियों ने भी अपने नए-नए मॉडलों को एडवांस्ड फीचर्स के साथ पेश करना शुरू कर दिया है. दिवाली में आप भी अगर किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर घर लाना चाहते हैं, तो 6,5000 रुपये तक की कीमत पर इलेक्ट्रिक स्कूटर मिल जाएगा. हम बात कर रहे हैं दोपहिया वाहन निर्माता स्टार्टअप ईव इंडिया के इलेक्ट्रिक स्कूटर ईव एट्रियो और ईव आहवा की. आइए, जानते हैं इन दोनों स्कूटर्स के बारे में.

ईव एट्रियो और ईव आहवा की कीमत

आपको बता दें कि कोरोना महामारी से पहले बाजार में दो इलेक्ट्रिक स्कूटर ईव एट्रियो और ईव आहवा को लॉन्च किया गया था. ये दोनों स्कूटर दोपहिया वाहन निर्माता स्टार्टअप ईव इंडिया की ओर से पेश किया गया था. ये दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर 65,000 रुपये तक की रेंज में मिल जाते हैं. भारत के एक्स-शोरूम में ईव एट्रियो की कीमत 64,900 रुपये और ईव आहवा की 55,900 रुपये है.

ईव एट्रियो और ईव आहवा का माइलेज

दोपहिया वाहन निर्माता स्टार्टअप ईव इंडिया का दावा है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर ईव एट्रियो सिंगल चार्ज यानी एक बार फुल चार्ज करने पर करीब 90 से 100 किलोमीटर तक का माइलेज दे देता है. वहीं, ईव आहवा सिंगल चार्ज पर 60 से 70 किलोमीटर तक माइलेज देता है. इन दोनों धांसू स्कूटर को 2 कलर ऑप्शन में लॉन्च किया गया है. ईव एट्रियो और ईव आहवा की बैटरी 7 से 8 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है. इन स्कूटर्स की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटे की है.

ईव एट्रियो और ईव आहवा के फीचर्स

ईव इंडिया के दोनों स्कूटर ईव एट्रियो और ईव आहवा में कई धांसू फीचर्स हैं. इनमें जियो टैगिंग और फेसिंग जैसे स्मार्ट फीचर्स हैं, जिनकी मदद से आप स्कूटर का रियल टाइम लोकेशन पता लगा सकते हैं. इसके साथ ही, स्कूटर की सुरक्षा का भी ध्यान रख सकते हैं. इन स्कूटर्स के लिए खास ऐप है, जिसकी मदद से आप इनसे जुड़ीं बहुत सारी जानकारियां हासिल कर सकते हैं. इन स्कूटर्स की खास बातें ये भी हैं कि कंपनी इन पर एक साल की बैटरी वॉरंटी और 5 साल की वॉरंटी है. इसके अलावा, ईव एट्रियो और ईव अहावा को आप ईजी ईएमआई ऑप्शन के साथ घर ले जा सकते हैं.

Also Read: Kia और Tata की कारों को मात दे रही Hyundai की फेसलिफ्ट कार, माइलेज में भी धाकड़

ईव एट्रियो और ईव आहवा का रनिंग कॉस्ट

ईव एट्रियो और ईव आहवा का रनिंग कॉस्ट जानकर आप चौंक जाएंगे. ईव एट्रियो में 250 वॉट का मोटर लगा है, जिसे सिंगल चार्ज में 60 से 70 किलोमीटर तक चलाने का दावा किया गया है. कंपनी का कहना है कि इसे चलाने में प्रति किलोमीटर महज 15 पैसे का खर्च आता है, जो कि बेहद मामूली रनिंग कॉस्ट है. इसके साथ ही, ईव के ये दोनों स्कूटर बेहद स्टाइलिश हैं और इनकी कीमत भी तुलनात्मक रूप से ज्यादा नहीं है.

Also Read: लो भई, आ गया दुनिया का पहला इलेक्ट्रिक उड़नखटोला! छत पर उतारो, दफ्तर जाओ, सैर करो फर्क नहीं

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें