26.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

‘यात्री साथी’ ऐप का उद्घाटन करेंगी सीएम ममता बनर्जी, बंगाल में अब किफायती दरों में बुक कर सकेंगे टैक्सी

बदलते परिवहन साधनों को ध्यान में रखते हुए अब बंगाल की राज्य सरकार खुद ऐप कैब सड़कों पर उतारने की तैयारी में है. इसी के तहत सरकारी ऐप यात्री साथी के जरिये परिवहन व्यवस्था को दुरुस्त करने की कवायद है. आज सीएम ममता बनर्जी 'यात्री साथी' ऐप का उद्घाटन करेंगी.

कोलकाता, श्रीकांत शर्मा : सरकारी परिवहन ऐप ”यात्री साथी” का उद्घाटन सोमवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी करेंगी. प्रदेश सरकार द्वारा हावड़ा रेलवे स्टेशन, दमदम एयरपोर्ट और हाजरा मोड़ पर कार्यक्रम का आयोजन होगा. अस्वस्थता के कारण मुख्यमंत्री कालीघाट स्थित अपने आवास से वर्चुअली ”यात्री साथी” ऐप को लाॅन्च करेंगी. मिली जानकारी के अनुसार राज्य के आइटी विभाग द्वारा इस ऐप को तैयार किया गया है. कार्यक्रम में राज्य सरकार के आइटी विभाग और परिवहन विभाग के अधिकारी उपस्थित रहेंगे. उल्लेखनीय है कि यात्री साथी ऐप एक सरकारी परिवहन ऐप है. उद्घाटन के बाद इस ऐप के माध्यम से लोग घर बैठे पीली टैक्सियों को भी बुक कर सकेंगे. परिवहन विभाग का दावा है कि यह ऐप कैब वर्तमान में चल रही निजी कंपनियों के ऐप कैब से किफायती दर में बुक किया जा सकेगा.

यात्री साथी के जरिये परिवहन व्यवस्था को दुरुस्त करने की कवायद

मुख्यमंत्री स्वास्थ्य साथी के जरिये जहां बंगाल वासियों की स्वास्थ्य संबंधी बड़ी समस्या का समाधान करने में सफल रही है, वहीं अब मुख्यमंत्री के निर्देश पर परिवहन मंत्री स्नेहाशीष ने आइटी विभाग से मिलकर सरकारी ऐप कैब सेवा के लिए यात्री साथी ऐप शुरू कर रहा है. इस ऐप के लिए पिछले एक वर्ष से तैयारी चल रही थी. निजी ऐप कैब की तरह ही यह ऐप टैक्सी बुक करने में सहायक होगा. इस ऐप को स्मार्ट मोबाइल फोन पर डाउनलोड कर पीली टैक्सियों को घर बैठे बुक किया जा सकेगा. परिवहन विभाग का दावा है कि यह निजी कंपनी के ऐप कैब से कहीं ज्यादा किफायती दर में उपलब्ध होगा. चूकि सरकार द्वारा इसे लाॅन्च किया जा रहा है, इसलिए इसमें यात्रियों की सुरक्षा अन्य वाहनों की अपेक्षा बेहतर होगी. फिल्हाल इस ऐप को कोलकाता और आप-पास के जिलों के लिए ही शुरू किया जायेगा. इसके बेहतर नतीजों के देखते हुए इसे बाद में राज्य भर में लागू करने की योजना है. माना जा रहा है कि सरकार जहां इस तरह के ऐप से बंगाल के यात्रियों को बेहतर, गुणवत्ता पूर्ण और सस्ती यात्री परिवहन सेवा प्रदान करना चाह रही है, वहीं इसके जरिये निजी ऐप कैब कंपनियों की मनमानी पर नकेल कसना भी मकसद है.

बदलते परिवहन साधनों को ध्यान में रखते हुए अब बंगाल की राज्य सरकार खुद ऐप कैब सड़कों पर उतारने की तैयारी में है. पायलट प्रोजेक्ट के तहत इसे पहले हावड़ा और एयरपोर्ट से शुरू भी किया गया था. इसके बेहतर नतीजे मिले. बेहतर नतीजों से उत्साहित परिवहन मंत्री स्नेहाशीष चक्रवर्ती के नेतृत्व में ऐप को लेकर कई बार पीली टैक्सी चालकों और आइटी विभाग के शीर्ष अधिकारियों के साथ कई बैठकें हो चुकी हैं. बैठक में परिवहन विभाग के मुख्य सचिव सौमित्र मोहन के साथ राज्य के आइटी विभाग के हेड राजीव कुमार भी उपस्थित रहे. परिवहन मंत्री स्नेहाशीष चक्रवर्ती का कहना है कि हमारा उद्देश्य यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान करना है. यह नन प्रोफिटेबल योजना है. अन्य कंपनियों से इसका किराया थोड़ा कम होगा. यात्रियों के साथ चालकों को भी लाभ मिलेगा, क्योंकि इसमें अन्य कंपनियों से ज्यादा पैसे मिलेंगे.

हावड़ा और सियालदह स्टेशन के हजारों पीली टैक्सी चालकों ने कराया है पंजीकरण

मिली जानकारी के अनुसार हावड़ा स्टेशन और सियालदह स्टेशन पर चलने वाली हजारों की संख्या में टैक्सी चालकों ने इस सरकारी ऐप यात्री साथी में पंजीकरण करवाया है. पंजीकरण के लिए परिवहन विभाग, कोलकाता और हावड़ा सिटी पुलिस द्वारा शिविर लगाकर अभियान चलाया गया. एटक परिवहन संगठन के प्रदेश नेता नवल किशोर श्रीवास्तव सरकारी ऐप ”यात्री साथी” को लेकर काफी उत्साहित हैं. वह कहते हैं कि इस ऐप के जरीये पीली टैक्सी चालक भी ऐप कैब के समान यात्रियों को सेवा प्रदान करेंगे. इससे निजी ऐप कैब मालिकों की मानमानी पर लगाम लगेगा.

Also Read: न्यू जलपाईगुड़ी-हावड़ा वंदे भारत ट्रेन तकनीकी खराबी के कारण रद्द, आज युवा एक्सप्रेस से रवाना होंगे यात्री

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें