28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Starship प्रोजेक्ट का पृथ्वी के वातावरण में रीएंट्री पर टूटा संपर्क, एलन मस्क ने मंगल ग्रह को लेकर ट्विट कर दी बड़ी जानकारी

Starship: स्टारशिप रॉकेट ने गुरुवार को अपनी तीसरी परीक्षण उड़ान में लंबी छलांग लगाते हुए अपने लगभग सभी उद्देश्य पूरे कर लिए. अंत में रेडियो संपर्क टूट गया लेकिन फर्म ने कहा कि "यह देखना अविश्वसनीय था कि इस बार हम कितनी दूर पहुंच गए".

Starship: अमेरिकी कंपनी स्पेसएक्स के स्टारशिप रॉकेट ने गुरुवार को अपनी तीसरी परीक्षण उड़ान में अपने लगभग सभी उद्देश्य पूरे कर लिए. दो-चरणीय वाहन ने टेक्सास प्रक्षेपण स्थल से अपने ऊपरी हिस्से को दुनिया भर में हिंद महासागर में पुनः प्रवेश के लिए भेजने के लिए एक आदर्श स्थान बनाया. अंत में रेडियो संपर्क टूट गया लेकिन फर्म ने कहा कि “यह देखना अविश्वसनीय था कि इस बार हम कितनी दूर पहुंच गए”. हालांकि स्पेसएक्स के बॉस एलन मस्क भी उड़ान के नतीजे से खुश थे. उन्होंने सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स ( पूराना नाम ट्विटर ) पर पोस्ट किया कि “स्टारशिप मानवता को मंगल ग्रह पर ले जाएगा”

दुनिया के तीसरे सबसे अमीर कारोबारी एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने इस रॉकेट को बनाया है. स्टारशिप स्पेसक्राफ्ट और सुपर हैवी रॉकेट को कलेक्टिवली ‘स्टारशिप’ कहा जाता है. इस व्हीकल की ऊंचाई 397 फीट है. ये पूरी तरह से रीयूजेबल है और 150 मीट्रिक टन भार ले जाने में सक्षम है. स्टारशिप सिस्टम 100 लोगों को एक साथ मंगल ग्रह पर ले जा सकेगा.

Also Read: Elon Musk ने शेयर किया Optimus का नया वीडियो, यूजर्स ने कहा ये है जो बाइडेन का वॉक…

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें